भारत और सिंगापुर ने रक्षा सहयोग बढ़ाने का निर्णय लिया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 21, 2018   14:19
भारत और सिंगापुर ने रक्षा सहयोग बढ़ाने का निर्णय लिया

भारत और सिंगापुर ने मंगलवार को दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच सैन्य सहयोग को और मजबूत करने के लिए एक संशोधित रक्षा सहयोग समझौते (डीसीए) पर हस्ताक्षर किए।

नयी दिल्ली। भारत और सिंगापुर ने मंगलवार को दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच सैन्य सहयोग को और मजबूत करने के लिए एक संशोधित रक्षा सहयोग समझौते (डीसीए) पर हस्ताक्षर किए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और सिंगापुर के रक्षा मंत्री एन ई हेन के बीच विशाखापत्तनम में वार्ता से पहले समझौते पर हस्ताक्षर किये गये। अधिकारियों ने बताया कि दोनों देशों ने भारत में सिंगापुर सशस्त्र बलों के लिए प्रशिक्षण और अभ्यास के संचालन के लिए द्विपक्षीय समझौते का भी नवीनीकरण किया है।

उन्होंने बताया कि दोनों देश समुद्री सुरक्षा के क्षेत्रों में खुफिया जानकारी और सूचना को साझा करने पर भी सहमत हुए हैं। दोनों देशों ने आतंकवाद से निपटने के लिए सहयोग को बढ़ाने का भी संकल्प लिया। इससे पूर्व दिन में हेन सिंगापुर-भारत समुद्री अभ्यास के 25 वें संस्करण के अंतिम समुद्री चरण में शामिल हुए। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार बातचीत में सीतारमण ने क्षेत्रीय सुरक्षा में भारत के समर्थन और सक्रिय भागीदारी की पुष्टि की। मंत्रालय ने कहा,‘‘सीतारमण ने इस बात की पुष्टि की है कि भारत का मानना है कि विवादों को शांतिपूर्ण तरीकों और अंतरराष्ट्रीय कानून के सार्वभौमिक मान्यता प्राप्त सिद्धांतों के अनुसार सुलझाया जाना चाहिए।’’





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

बिज़नेस

झरोखे से...