इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने दिल्ली के लिए 15 हाइड्रोजन बस खरीदेगी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 25, 2020   18:17
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने दिल्ली के लिए 15 हाइड्रोजन बस खरीदेगी

भारत में हाइड्रोजन आधारित परिवहन को बढ़ावा के तहत इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने 15 हाइड्रोजन बस खऱीदने की योजना बनाई है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह अपने फरीदाबाद अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) केंद्र में हाइड्रोजन उत्पादन के लिए एक संयंत्र की स्थापना कर रही है।

नयी दिल्ली। भारत में हाइड्रोजन आधारित परिवहन को बढ़ावा के तहत इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने 15 हाइड्रोजन बस खऱीदने की योजना बनाई है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह अपने फरीदाबाद अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) केंद्र में हाइड्रोजन उत्पादन के लिए एक संयंत्र की स्थापना कर रही है। सभी इलेक्ट्रिक वाहनों की तरह फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन भी इलेक्ट्रिक मोटर को चलाने के लिए बिजली का उपयोग करते हैं। लेकिन, अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों के विपरीत ये वाहन हाइड्रोजन के फ्यूल सेल के इस्तेमाल से बिजली पैदा करते हैं।

इसे भी पढ़ें: किसानों को ‘थका दो, भगा दो’ की नीति पर काम कर रही है सरकार: कांग्रेस

आईओसी ने कहा कि उसने 15 पॉलीमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन (पीईएम) ईंधन सेल बसों की खरीद के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं। यह परियोजना देश में हाइड्रोजन आधारित परिवहन की दिशा में पहला प्रयास है। आईओसी के अध्यक्ष एस एम वैद्य ने कहा कि कंपनी देश में हाइड्रोजन को बढ़ावा देने के प्रयासों में अग्रणी रही है और यह पहल एक बड़ी परियोजना का हिस्सा है, जिसका मकसद हाइड्रोजन मूल्य श्रृंखला के सभी पहलुओं पर काम करना है। कंपनी फरीदाबार आरएंडी केंद्र में एल टन हाइड्रोजन दैनिक क्षमता का संयंत्र भी लगा रही है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।