रेलवे सुधारों के लिए 2,700 करोड़ रुपये नयी वैश्विक निविदा जारी करेगा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 22, 2018   12:35
रेलवे सुधारों के लिए 2,700 करोड़ रुपये नयी वैश्विक निविदा जारी करेगा

भारतीय रेल 4.5 लाख मीट्रिक टन पटरी की आपूर्ति के लिये नयी वैश्विक निविदा जारी करेगी। यह निविदा करीब 2,700 करोड़ रुपये की होगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

नयी दिल्ली। भारतीय रेल 4.5 लाख मीट्रिक टन पटरी की आपूर्ति के लिये नयी वैश्विक निविदा जारी करेगी। यह निविदा करीब 2,700 करोड़ रुपये की होगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। पुरानी निविदा में सफल बोलियां नहीं मिल पाने के कारण भारतीय रेल नयी निविदा जारी करने वाली है। पुरानी निविदा में जिंदल स्टील एंड पावर को 536 करोड़ रुपये का ठेका मिला था। बोली लगाने वाली अन्य कंपनियों सुमितोमो कॉरपोरेशन, अंगांग ग्रुप इंटरनेशनल, वोएस्टलपाइन शीनेन, ईस्ट मेटल्स, सीआरएम हांग कांग, ब्रिटिश स्टील, फ्रांस रेल और अटलांटिक स्टील की बोलियां शर्तें पूरा नहीं कर पाने के कारण निरस्त कर दी गयी थीं।

अधिकारी ने कहा, ‘‘हम जल्दी ही नयी वैश्विक निविदा जारी करेंगे क्योंकि सेल से हमें आपूर्ति में कमी का सामना करना पड़ रहा है।’’ अधिकारी ने कहा कि 2018-19 में भारतीय रेल को करीब 16.66 लाख टन पटरी की जरूरत है। सेल इसमें से करीब 10 लाख टन की आपूर्ति करने में सक्षम है। वर्ष 2017-18 के लिये रेल को 14.59 लाख टन पटरी की जरूरत थी। सेल इसमें से 9.5 लाख टन की ही प्रतिबद्धता कर सकी है। अधिकारी ने कहा अतिरिक्त रेल पटरी से भारतीय रेल को पटरी के नवीकरण के लंबित कार्यों को पूरा करने में मदद मिलेगी। भारतीय रेल के पास करीब 1.15 लाख किलोमीटर लंबी पटरियां हैं।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।