ITC के अध्यक्ष वाई.सी देवेश्वर का 72 वर्ष की आयु में निधन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: May 11 2019 12:32PM
ITC के अध्यक्ष वाई.सी देवेश्वर का 72 वर्ष की आयु में निधन
Image Source: Google

वह बीते कई सालों से आईटीसी के प्रोडक्ट का विस्तार नए क्षेत्रों में कर रहे थे। आईटीसी जो पहले ज्यादातर तम्बाखू कारोबार में थी वह बाद में कृषि, एफएमसीजी और हॉस्पिटैलिटी जैसे सेक्टर्स में आई और अपनी अलग पहचान बनाई।

आईटीसी चेयरमैन वाई सी देवेश्वर का आज सुबह लंबी बिमारी के बाद निधन हो गया। 72 साल के योगेश चंद्र देवेश्वर (वाई सी देवेश्वर) आईटीसी (ITC) बीते दो दशक से आईटीसी के चेयरमैन थे। वह बीते कई सालों से आईटीसी के प्रोडक्ट का विस्तार नए क्षेत्रों में कर रहे थे। आईटीसी जो पहले ज्यादातर तम्बाखू कारोबार में थी वह बाद में कृषि, एफएमसीजी और हॉस्पिटैलिटी जैसे सेक्टर्स में आई और अपनी अलग पहचान बनाई। इसका श्रेय वाई सी देवेश्वर को जाता है। देश की अर्थव्यवस्था में योगदान के लिए वाई से देवेश्वर को भारत सरकार ने ‘पद्म भूषण’ से भी सम्मानित किया है।

भाजपा को जिताए

इसे भी पढ़ें: फिच सॉल्यूशन्स के अनुसार, भारत 2022 तक 54.7 गीगावॉट की पवन ऊर्जा हासिल कर पाएगा

योगेश चंद्र देवेश्वर का जन्म 4 फरवरी 1947 को लाहौर शहर में हुआ था। उन्होंने इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली, से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी. टेक की डिग्री साल 1968 में प्राप्त की। देवेश्वर सन 1968 में इंडियन टोबैको कंपनी (आईटीसी) में एक ट्रेनी के तौर पर शामिल हुए। वर्ष 1972 में उन्हें कोलकाता में कंपनी मुख्यालय का सलाहकार बनाया गया।

इसे भी पढ़ें: लीला की बिक्री रोकने को ITC पहुंची एनसीएलटी, सुनवाई 18 जून को होगी

वर्ष 1984 में उन्हें आईटीसी में एक निदेशक बनाया गया और 1996 के बाद से वह मुख्य कार्यकारी अधिकारी और आईटीसी फूड्स लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे थे। वाईसी देवेश्वर आईटीसी के इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवारत अध्यक्ष रहे। वर्ष 1991 में उन्हें एयर इंडिया का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक चुना गया था। उन्हें साल 2011 में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया। 



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video