अकाउंट सस्पेंशन, अकाउंट ब्लॉक या झूठे रिवार्ड्स से जुड़े फ़र्ज़ी SMS और कॉल्स से रहें सावधान!

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 21, 2019   17:48
अकाउंट सस्पेंशन, अकाउंट ब्लॉक या झूठे रिवार्ड्स से जुड़े फ़र्ज़ी SMS और कॉल्स से रहें सावधान!

KYC रिलेटेड किसी ऑफर को प्राप्त करने के लिए Paytm या Paytm का कोई Employee आपको किसी भी लिंक पे क्लिक करने के लिए नहीं बोलेंगे। ध्यान दे! Paytm Full KYC केवल हमारे एजेंट से आमने सामने मिलकर हमारे अधिकार दिए गए KYC Point पे ही पूरा किया जा सकता है।

दिल्ली। आपको अगर कोई कॉल करके बोले, के आपके Paytm KYC की सीमा समाप्त होरही है या होगयी है और वह आपका KYC , फ़ोन कॉल/SMS के माध्यम से बिना किसी फेस-टू-फेस मीटिंग के ही करवादेंगे तो कृपया उनकी बात कभी न माने। पिछले कुछ महीनो में धोखेबाजों ने एक नया तरीका निकाला है, जहा वह हमारे कस्टमर्स को कॉल करके कहते है की आपके KYC की सीमा समाप्त होगयी है और हम Paytm से आपका KYC एक्टिवेट करने के लिए कॉल कर रहे है, फिर वह आपको AnyDesk, TeamViewer, QuickSupport इतियादि, App इनस्टॉल करवाते है और कहते है कि App को पेर्मिशन्स दे, जो किसी भी नार्मल App को इनस्टॉल करने के बाद हमे देना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: रतन टाटा ने अपने आपको बताया ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’

इन App को इनस्टॉल करवाकर धोखेबाज ९ डिजिट का एक कोड आपको SMS के द्वारा भेजते है, और फिर आपसे वह कोड लेकर आपके मोबाइल या लैपटॉप का एक्सेस ले लेते है। यह आपके डिवाइस तक पहुंच प्राप्त करने और किसी भी मोबाइल बैंकिंग App या भुगतान से संबंधित App के माध्यम से लेनदेन करने में सक्षम बनाता है, जिसमें UPI या वॉलेट शामिल हैं। और अगर वह बोले के आपका KYC हो चूका है और अब कैशबैक प्राप्त करने के लिए, हम आपको एक लिंक के साथ SMS भेजेंगे उस लिंक पे क्लिक करे तो ऐसे SMS को हमेशा डिलीट करदिया करे और ऐसे लिंक्स पे कभी भी क्लिक न करे।

इसे भी पढ़ें: त्योहारी सीजन से पहले पेटीएम मॉल पर उपलब्ध होगी ईबे ग्लोबल की इन्वेंटरी

KYC रिलेटेड किसी ऑफर को प्राप्त करने के लिए Paytm या Paytm का कोई Employee आपको किसी भी लिंक पे क्लिक करने के लिए नहीं बोलेंगे। ध्यान दे! Paytm Full KYC केवल हमारे एजेंट से आमने सामने मिलकर हमारे अधिकार दिए गए  KYC Point पे ही पूरा किया जा सकता है। Paytm के द्वारा भेजे गये SMS /email में जो लिंक होता है, उससे आप केवल हमारे KYC एजेंट के साथ अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते है और हमारे KYC Point की जानकारी ले सकते है। और Paytm Minimum KYC के लिए आपको किसी की सहायता की ज़रूरत नहीं है, आप जब अपने Paytm App पे लॉगिन करते है, तो आपको एक pop-up आता है, जिसपे क्लिक करके आप अपना Minimum KYC अपने आप पूरा कर सकते है।

इसे भी पढ़ें: Paytm वाइस प्रेजिडेंट के रूप में हुई सोनिया धवन की वापसी, फाउंडर से फिरौती मांगने के लगे थे आरोप

हमेशा याद रखे :

1. Paytm FULL KYC केवल Paytm एजेंट के द्वारा आमने सामने मिलकर ही किया जा सकता है।

2. Paytm से कभी भी आपको कोई कॉल नहीं आएगी , जहा हम आपको कोई App इनस्टॉल करने को कहेंगे।

3. Paytm Full KYC के लिए हम जो SMS/email भेजते है उससे आप केवल KYC एजेंट से अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते है और हमारे KYC Points की जानकारी ले सकते है।

4. Paytm Minimum KYC के लिए हम कभी भी कोई SMS /email नहीं भेजते है।

5. Paytm Minimum KYC के लिए आपको किसी प्रकार की सहायता नहीं चाहिए, आप Minimum KYC अपने आप ही Paytm App से कर सकते है।

6. Paytm का कोई भी employee कभी भी आपसे किसी भी माध्यम के द्वारा, किसी प्रकार का PIN, OTP, Password, Password Reset Link, Debit/ATM यह Credit Card का CVV यह PIN और आपका बैंक डिटेल्स नहीं मांगेंगे।

7. जब Paytm Agent आपका Full KYC करने आये तब उनका ID Card ज़रूर चेक करे.।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।