राशन कार्ड लाभार्थियों को सरकार का तोहफा, मुफ्त में मिलेगा अनाज; जानें प्रक्रिया

राशन कार्ड लाभार्थियों को सरकार का तोहफा, मुफ्त में मिलेगा अनाज; जानें प्रक्रिया

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड रखने वाले व्यक्ति देश भर के किसी भी एफपीएस से अपने मासिक अनाज का कोटा प्राप्त कर सकते हैं।खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस के माध्यम से लागू किया जा रहा है।

राशन कार्ड के ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। केन्द्र सरकार ने कई राज्यों में मुफ्त राशन का ऐलान किया है। देश के कई राज्यों में गरीब लोगों क मुफ्त में अनाज दिया जा रहा हैं। इसी की तर्ज पर दिल्ली-एनसीआर में भी चलाए जा रहे है वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत दूसरे राज्यों में भी मुफ्त अनाज मिलना शुरू किया गया है। इसके अलावा यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड में राशन कार्ड के न होने के बाद भी लोगों को मुफ्त में राशन दिया जा रहा हैं। आपको भी अनाज आसानी से मिले इसके लिए आपको अपने राशन कार्ड को आधार या बैंक खाते से लिंक करना होगा। बता दें कि,उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में सस्पेंड कार्ड को भी अभी हाल में लिंक किया गया है।

इसे भी पढ़ें: 5G नेटवर्क के लिए तैयार हो जाइये, JIO की 1000 शहरों में 5जी के लॉन्च की तैयारी

वन नेशन वन राशन कार्ड

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड रखने वाले व्यक्ति देश भर के किसी भी एफपीएस से अपने मासिक अनाज का कोटा प्राप्त कर सकते हैं।खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस के माध्यम से लागू किया जा रहा है। इसके जरिए सभी लाभार्थियों को बिना कार्ड के मुफ्त राशन दिया जाएगा। इसके लिए आपको अपना कार्ड आधार या बैंक से लिंक कराना होगा। दिल्ली सरकार द्वारा दी गई इस सुविधा में अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है और आप किसी कारण राशन की दुकान तक जाने में असमर्थ है तो आपकी जगह पर कोई अन्य आपके कार्ड पर राशन उठा सकता है।