कौन है अतानु चक्रवर्ती, जिसे RBI ने नियुक्त किया HDFC Bank का अंशकालिक चेयरमैन

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 23, 2021   13:49
कौन है अतानु चक्रवर्ती, जिसे RBI ने नियुक्त किया HDFC Bank का अंशकालिक चेयरमैन

अतानु चक्रवर्ती को एचडीएफसी बेंक का अंशकालिक चेयरमैन नियुक्त करने को रिजर्व बैंक ने मंजूरी दी है।बैंक ने कहा है कि आने वाले समय में बैंक के निदेशक मंडल की एक बैठक बुलाई जायेगी जिसमें अतानु चक्रवर्ती को बैंक का अंशकालिक चेयरमैन और अतिरिक्त स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति पर विचार किया जायेगा।

नयी दिल्ली। निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक ने शुक्रवार को कहा कि रिजर्व बैंक ने अतानु चक्रवर्ती को बैंक का अंशकालिक चेयरमैन नियुक्त किये जाने को मंजूरी दे दी।चक्रवर्ती वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव रह चुके हैं। एचडीएफसी बैंक ने नियामकीय सूचना में कहा है, ‘‘भारतीय रिजर्व बैंक ने 22 अप्रैल 2021 को भेजे अपने एक संदेश के जरिये अतानु चक्रवर्ती को बैंक का अंशकालिक चेयरमैन नियुक्त करने को मंजूरी दे दी ... उनकी नियुक्ति 5 मई 2021 अथवा उनके कार्यभार संभालने के दिन से, जो भी बाद में होगा, तब से तीन साल के लिये होगी। बैंक ने कहा है कि आने वाले समय में बैंक के निदेशक मंडल की एक बैठक बुलाई जायेगी जिसमें अतानु चक्रवर्ती को बैंक का अंशकालिक चेयरमैन और अतिरिक्त स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति पर विचार किया जायेगा।

इसे भी पढ़ें: मकानों के मांग में हो रही वृद्धि का क्या था कारण? HDFC चेयरमैन ने दिया जवाब

अतानु चक्रवर्ती 1985 बैच के गुजरात कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं।वह अप्रैल 2020 में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव पद से सेवानिवृत हुये थे।वह निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन (दीपम) विभाग में भी सचिव रह चके हैं। ये दोनों ही विभाग केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आते हैं। अतानु चक्रवर्ती के एचडीएफसी बैंक का चेयरमैन नियुक्त होने के साथ ही यह निजी क्षेत्र का दूसरा बैंक बन जायेगा जिसमें किसी पूर्व नौकरशाह को चेयरमैन बनाया गया। इससे पहले निजी क्षेत्र के ही अन्य बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक में पूर्व पेट्रोलियम सचिव एवंवित्त मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव रहे जी.सी. चतुर्वेदी को चेयरमैन नियुक्त किया गया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।