• RBI ने यूथ डेवलपमेंट को-ऑपरेटिव बैंक पर लगायी पाबंदियों को वापस लिया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोमवार को कोल्हापुर स्थित यूथ डेवलपमेंट को-ऑपरेटिव बैंक लि. के ग्राहकों को राहत दी। आरबीआई ने सहकारी बैंक पर जनवरी 2019 से लगायी गयी पाबंदियों को वापस ले लिया।

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोमवार को कोल्हापुर स्थित यूथ डेवलपमेंट को-ऑपरेटिव बैंक लि. के ग्राहकों को राहत दी। आरबीआई ने सहकारी बैंक पर जनवरी 2019 से लगायी गयी पाबंदियों को वापस ले लिया। केंद्रीय बैंक ने कोल्हापुर के सहकारी बैंक की खराब होती वित्तीय स्थिति को देखते हुए 5,000 रुपये तक की निकासी सीमा समेत कई पाबंदियां लगायी थी। शुरू में ये पाबंदियां पांच जनवरी, 2019 को छह महीने के लिये लगायी गयी थी।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान ने 50,000 टन चीनी आयात के लिये वैश्विक निविदा जारी की

बाद में इसे समय-समय पर बढ़ाया गया। आरबीआई ने एक परिपत्र में कहा, ‘‘भारतीय रिजर्व बैंक स्थिति संतोषजनक पाये जाने के बाद लोगों के हित में पांच अप्रैल, 2021 से कोल्हापुर स्थित यूथ डेवलपमेंट को-अपरेटिव बैंक लि. को लेकर जारी सभी निर्देशों को वापस लेता है।’’ सहकारी बैंक पर जो अन्य पाबंदियां लगायी गयी थी, उसमें आरबीआई की मंजूरी बिना किसी कर्ज की मंजूरी या नवीनीकरण, किसी प्रकार का निवेश करने पर रोक आदि शामिल थी।