भारतीय रिजर्व बैंक नकदी को लेकर उठाने वाले है बड़े कदम! गवर्नर शक्तिकांत दास ने दिए सकेंत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अगस्त 31, 2021   18:33
भारतीय रिजर्व बैंक नकदी को लेकर उठाने वाले है बड़े कदम! गवर्नर शक्तिकांत दास ने दिए सकेंत

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि, आरबीआई अप्रत्याशित नकदी प्रवाह के प्रबंधन के लिये उपयुक्त कदम उठाएगा।दास ने कहा कि सरकारी प्रतिभूतियां विशिष्ट परिसंपत्ति वर्ग हैं और कुल मिलाकर अर्थव्यवस्था में वृहद ब्याज दर परिवेश में सरकारी प्रतिभूति बाजार की जो भूमिका है, उसकी सराहना करना महत्वपूर्ण है।

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को कहा कि आरबीआई अप्रत्याशित और एकमुश्त नकदी प्रवाह का प्रबंधन करने के लिए उपयुक्त कदम उठाएगा और परिचालन व्यवस्था को दुरूस्त करेगा।

इसे भी पढ़ें: जानिए कब तक आ सकती है डिजिटल करेंसी, खुद RBI गवर्नर ने दी अहम जानकारी

दास ने कहा कि जिस प्रकार बाजार नियमित संचालन के लिए व्यवस्थित होता है, आरबीआई समय-समय पर, अप्रत्याशित और एकमुश्त तरलता प्रवाह का प्रबंधन करने के लिए संचालन व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिये कदम उठाएगा ताकि व्यवस्था में नकदी की स्थिति संतुलित रहे और वितरण समान रूप से हो। उन्होंने ‘फिक्स्ड इंकम मनी मार्केट एंड डेरिवेटिव्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया’ (एफआईएमएमडीए) और ‘प्राइमरी डीलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया’ (पीडीएआई) के एक सम्मेलन में यह बात कही। दास ने कहा कि सरकारी प्रतिभूतियां विशिष्ट परिसंपत्ति वर्ग हैं और कुल मिलाकर अर्थव्यवस्था में वृहद ब्याज दर परिवेश में सरकारी प्रतिभूति बाजार की जो भूमिका है, उसकी सराहना करना महत्वपूर्ण है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।