रिजर्व बैंक ने पांच बैंकों पर ठोका 10 करोड़ रुपए का जुर्माना

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Mar 6 2019 10:32AM
रिजर्व बैंक ने पांच बैंकों पर ठोका 10 करोड़ रुपए का जुर्माना
Image Source: Google

बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और केनरा बैंक पर स्विफ्ट विनियमों का पालन नहीं करने के लिए जुर्माना लगाया है।

नयी दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ‘स्विफ्ट’ से जुड़े नियमों तथा अन्य निर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर मंगलवार को आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक समेत पांच बैंकों पर कुल 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इसमें इलाहाबाद बैंक पर नास्त्रो खातों से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने के चलते जुर्माना लगाया गया। बैंकों ने इस संबंध में शेयर बाजारों को जानकारी दी है।

इसे भी पढ़ें: आरबीआई अर्थव्यवस्था में 12,500 करोड़ रुपये डालेगा

बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और केनरा बैंक पर स्विफ्ट विनियमों का पालन नहीं करने के लिए जुर्माना लगाया है। इसमें बैंक ऑफ बड़ौदा पर चार करोड़ रुपये, केनरा बैंक पर दो करोड़ रुपये और आईसीआईसीआई बैंक एवं यस बैंक पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। उल्लेखनीय है कि पंजाब नेशनल बैंक में की गई 14,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी इसी सॉफ्टवेयर के गलत इस्तेमाल से की गई थी। इसके बाद केंद्रीय बैंक ने इस प्रौद्योगिकी को लेकर कड़े दिशानिर्देश जारी किये हैं।

इसे भी पढ़ें: सरकार को अंतरिम लाभांश मांगने, उसे अपने हिसाब से उपयोग करने का अधिकार: RBI

इसके अलावा इलाहाबाद बैंक पर दो करोड़ रुपये का जुर्माना नास्त्रो खातों से जुड़े दिशानिर्देशों का अनुपालन नहीं करने पर लगाया गया है। नास्त्रो खाता, किसी एक बैंक द्वारा विदेशी मुद्रा में किसी दूसरे बैंक में रखा जाने वाला खाता है। केंद्रीय बैंक ने सोमवार को भी स्विफ्ट नियमों के अनुपालन में कोताही को लेकर छह सरकारी एवं निजी क्षेत्र के बैंकों पर कुल 17 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।



रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video