उतार- चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स, निफ्टी में गिरावट, बैंक शेयरों में बिकवाली

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 27, 2020   17:14
उतार- चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स, निफ्टी में गिरावट, बैंक शेयरों में बिकवाली

एशियाई बाजारों में सोमवार को मिला जुला रुख रहा। अमेरिका और चीन के बीच बढ़ता मनमुटाव और चीन तथा दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के नये मामले सामने आने के बाद बाजार मिले जुले रुख के साथ बंद हुये। विदेशी मुद्रा बाजार में डालर के मुकाबले रुपया 74.83 रुपये प्रति डालर पर स्थिर रहा।

मुंबई। बैंकिंग शेयरों में लगातार बिकवाली दबाव से सोमवार को बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स उतार- चढ़ाव भरे कारोबार में 194 अंक घटकर 37,935 अंक पर बंद हुआ। कारोबार की शुरुआत सकारात्मक रुख के साथ हुई लेकिन जल्द ही बाजार गिरावट के रुख में आ गया और दिन की ऊंचाई से 500 अंक तक नीचे चला गया। हालांकि, बाद में बाजार ने कुछ बढ़त हासिल की और अंतत: यह पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले 194.17 अंक यानी 0.51 प्रतिशत नीचे रहकर 37,934.73 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार व्यापक आधार वाला एनएसई का निफ्टी 62.35 अंक यानी 0.56 प्रतिशत गिरकर 11,131.80 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और बजाज फाइनेंस सबसे ज्यादा गिरावट वाले शेयरों में रहे। इनके शेयर मूल्य 6 प्रतिशत तक नीचे आ गये।

इसे भी पढ़ें: ई-नीलामी के तहत बिजली क्षेत्र को CIL का कोयला आवंटन Q1 में 29 प्रतिशत घटा

इसके विपरीत एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक, इन्फोसिस, टीसीएस, अल्ट्राटेक सीमेंट और टाटा स्टील के शेयरों में बढ़त दर्ज की गई। एशियाई बाजारों में सोमवार को मिला जुला रुख रहा। अमेरिका और चीन के बीच बढ़ता मनमुटाव और चीन तथा दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के नये मामले सामने आने के बाद बाजार मिले जुले रुख के साथ बंद हुये। विदेशी मुद्रा बाजार में डालर के मुकाबले रुपया 74.83 रुपये प्रति डालर पर स्थिर रहा।वहीं वैश्विक बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल 0.43 प्रतिशत घटकर 43.59 डालर प्रति बैरल पर बोला जारहा था। दुनिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जाने से भी बाजार में चिंता है। कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1.6 करोड़ के पार पहुंच गयी है जबकि 6.5 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं भारत में संक्रमितों की संख्या 14 लाख तक पहुंच गया है और मरने वालों की संख्या 33,000 के करीब पहुंच गयी है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।