हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 437 अंक चढ़ा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 23, 2020   16:45
हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 437 अंक चढ़ा

सेंसेक्स की कंपनियों में हिंदुस्तान यूनिलीवर का शेयर सबसे अधिक करीब तीन प्रतिशत चढ़ गया। इन्फोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी, एसबीआई, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स तथा भारती एयरटेल के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर टाइटन, पावरग्रिड और एनटीपीसी के शेयरों में गिरावट आई।

मुंबई। वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच इन्फोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज जैसी बड़ी कंपनियों की के शेयरों में तेजी से बुधवार को सेंसेक्स 437 अंक और चढ़ गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 437.49 अंक या 0.95 प्रतिशत की बढ़त के साथ 46,444.18 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 134.80 अंक या एक प्रतिशत की बढ़त के साथ 13,601.10 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में हिंदुस्तान यूनिलीवर का शेयर सबसे अधिक करीब तीन प्रतिशत चढ़ गया। इन्फोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, आईटीसी, एसबीआई, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स तथा भारती एयरटेल के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर टाइटन, पावरग्रिड और एनटीपीसी के शेयरों में गिरावट आई।

इसे भी पढ़ें: ED ने 6,380 करोड़ के चिटफंड धोखाधड़ी मामले में तीन व्यक्ति को गिरफ्तार किया

रिलायंस सिक्योरिटीज के प्रमुख-रणनीति विनोद मोदी ने कहा कि घरेलू बाजार सकारात्मक वैश्विक रुख और आईटी, सरकारी बैंक और फार्मा कंपनियों के शेयरों में जबर्दस्त सुधार की वजह से शुरुआती नुकसान से उबर गए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की नयी किस्म (स्ट्रेन) की वजह से विभिन्न देशों में नए सिरे से आर्थिक अंकुश लगाए गए हैं, जिससे निवेशकों की धारणा प्रभावित हो रही है। मोदी ने कहा कि भारत की स्थिति इस मामले में बेहतर है, क्योंकि यहां संक्रमण के नए मामलों में कमी आ रही है। अन्य एशियाई बाजारों में शंघाई, सियोल, हांगकांग और तोक्यो लाभ के साथ बंद हुए। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी बढ़त में थे। इस बीच, वैश्विक बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 0.12 प्रतिशत बढ़कर 50.14 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।