शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन तेजी जारी, दोनों सूचकांक मामूली बढ़त के साथ बंद

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 29, 2021   18:44
शेयर बाजार में लगातार चौथे दिन तेजी जारी, दोनों सूचकांक मामूली बढ़त के साथ बंद

घरेलू शेयर बाजारों में लगातार चौथे दिन बृहस्पतिवार को तेजी रही। अमेरिका फेडरल रिजर्व के उदार नीति बरकरार रखने के निर्णय से वैश्विक शेयर बाजारों में उत्साह और स्थानीय बाजार में मासिक वायदा एवं विकल्प खंड में अनुबंधों के निपटान के बीच प्रमुख सूचकांकों में ,हल्की ही सही , पर तेजी बनी रही।

मुंबई। घरेलू शेयर बाजारों में लगातार चौथे दिन बृहस्पतिवार को तेजी रही। अमेरिका फेडरल रिजर्व के उदार नीति बरकरार रखने के निर्णय से वैश्विक शेयर बाजारों में उत्साह और स्थानीय बाजार में मासिक वायदा एवं विकल्प खंड में अनुबंधों के निपटान के बीच प्रमुख सूचकांकों में ,हल्की ही सही , पर तेजी बनी रही। विश्लेषकों के अनुसार अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती से बाजार धारणा को बल मिला। तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स शुरूआती कारोबार में एक समय 50,000 अंक तक पहुंच गया था।

इसे भी पढ़ें: तमिलनाडु सरकार ने उच्च न्यायालय से कहा-एक मई को लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं

अंत में यह 32.10 अंक यानी 0.06 प्रतिशत की बढ़त के साथ 49,765.94 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 30.35 अंक यानी 0.20 प्रतिशत की हल्की बढ़त के साथ 14,894.90 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों मेंसर्वाधिक लाभ में बजाज फिनसर्व रही। इसमें 6.60 प्रतिशत की तेजी आयी। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंडसइंड बैंक, डा. रेड्डीज और सन फार्मा में भी मजबूती आयी। दूसरी तरफ बजाज ऑटो, एचडीएफसी, एचसीएल टेक, एल एंड टी, एसबीआई और महिंद्रा आदि शेयरों में गिरावट रही। इन शेयरों में 1.76 प्रतिशत तक की गिरावट आयी।

इसे भी पढ़ें: ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ की जाएगी सख्त कार्रवाई: खट्टर

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘मासिक वायदा एवं विकल्प खंड में अनुबंधों के समाप्त होने के कारण बाजार में उतार-चढ़ाव रहा। फेडरल रिजर्व ने उदार मौद्रिक नीति बरकरार रखते हुए तथा बांड खरीद के जरिये आक्रमक तरीके से समर्थन देने की फिर से प्रतिबद्धता जताकर आर्थिक भरोसा बढ़ाया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मजबूत परिदृश्य के साथ धातु कंपनियों के शेयर चमक में रहे।’’ इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय के बृहस्पतिवार को जारी आंकड़े के अनुसार देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 3,79,257 मामले दर्ज किए गए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,83,76,524 हो गए है।

उपचाराधीन मरीजों की संख्या 30 लाख के पार पहुंच गई है। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग और तोक्यो बढ़त में जबकि सोल नुकसान में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरू मेंतेजी का रुख था। इस बीच, वैश्विक तेल बाजार में मानक ब्रेंट क्रूड 1.36 प्रतिशत की तेजी के साथ 67.69 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 29 पैसे उछलकर 74.07 पर पहुंच गया। शेयर बाजार के पास उपलब्ध आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे और उन्होंने बुधवार को 766.02 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।