लॉकडाउन और कोरोना से शेयर बाजार का खस्ताहाल, सेंसेक्स 63 अंक टूटा

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 26, 2020   17:43
लॉकडाउन और कोरोना से शेयर बाजार का खस्ताहाल, सेंसेक्स 63 अंक टूटा

देश में इस महामारी के तेजी से फैलने से अर्थव्यवस्था को उबारने की उम्मीदों को ‘झटका’ लग सकता है। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन के उच्चस्तर से करीब 574 अंक नीचे आ गया। अंत में यह 63.29 अंक या 0.21 प्रतिशत के नुकसान से 30,609.30 अंक पर बंद हुआ।

मुंबई। कोविड-19 के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी की रपट के बीच शेयर बाजारों में मंगलवार को शुरुआती अच्छी-खासी बढ़त गायब हो गयी और बीएसई सेंसेक्स जहां 63 अंक के नुकसान के साथ बंद हआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी लगभग स्थिर रहा। देश में इस महामारी के तेजी से फैलने से अर्थव्यवस्था को उबारने की उम्मीदों को ‘झटका’ लग सकता है। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स दिन के उच्चस्तर से करीब 574 अंक नीचे आ गया। अंत में यह 63.29 अंक या 0.21 प्रतिशत के नुकसान से 30,609.30 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 10.20 अंक या 0.11 प्रतिशत के नुकसान से 9,029.05 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की कंपनियों में भारती एयरटेल का शेयर सबसे अधिक छह प्रतिशत टूट गया। टीसीएस, बजाज फाइनेंस, सनफार्मा, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस और हीरो मोटोकॉर्प के शेयर भी नुकसान में रहे। वहीं दूसरी ओर टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, इंडसइंड बैंक, नेस्ले इंडिया और आईटीसी में लाभ दर्ज हुआ।

इसे भी पढ़ें: राज्यों के राजकोषीय ,राजस्व घाटे में बड़े उछाल का अनुमान : रिपोर्ट

व्यापक बाजार रुख के उलट बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप 1.21 प्रतिशत तक लाभ में रहे। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बावजूद स्थानीय बाजारों की धारणा कमजोर रही। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘शुरुआती कारोबार में एक प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ खुलने के बाद बाजार नकारात्मक रुख के साथ लगभग स्थिर बंद हुआ। अतिरिक्त प्रोत्साहन उपायों और धीरे-धीरे वैश्विक अर्थव्यवस्था खुलने के बीच दुनिया के अन्य बाजारों का रुख सकारात्मक था।’’ उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे लॉकडाउन को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बन रही है।

इसे भी पढ़ें: डॉलर के मुकाबले शुरुआती कारोबार में रुपया 29 पैसे मजबूत

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,45,380 हो गई है। अब तक यह महामारी 4,167 लोगों की जान ले चुकी है। वैश्विक स्तर पर इस वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 54.95 लाख पर पहुंच गया है। अन्य एशियाई बाजारों में चीन में शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी उल्लेखनीय बढ़त के साथ बंद हुए। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार 1.76 प्रतिशत तक के लाभ में थे। ब्रेंट कच्चा तेल वायदा 1.58 प्रतिशत की बढ़त के साथ 36.09 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया 29 पैसे की बढ़त के साथ 75.66 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।