चीनी जासूस कहीं आपके फोन में तो नहीं? 50 से अधिक ऐप से हो जाए सावधान

चीनी जासूस कहीं आपके फोन में तो नहीं? 50 से अधिक ऐप से हो जाए सावधान

साइबर अटैक न सिर्फ लैपटॉप और कम्प्युटर बल्कि आपके मोबाइल फोन पर भी हो सकता है। कोई भी संदिग्ध ऐप आपको बड़ी मुसीबत में ला सकता है। आपका डेटा घर बैठे हैक हो रहा होगा और आपको इसकी भनक तक नहीं लग पाएगी।ये संदिगध ऐप आपके फोन के अलावा देश के सरकारी एंजेसियों की भी जासूसी कर रहे है।

जहां एक तरफ चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना संकट पूरी दुनिया में पैर पसार चुका है वहीं अब पूरी दुनिया में साइबर अटैक का भी खतरा मंडरा रहा है। बता दें कि जासूसी के ज्यादा तर मामले चीन देश से ही आ रहे है और इस वक्त साइबर क्रिमिनल्स के टारगेट पर भारत है। ये अटैक न सिर्फ लैपटॉप और कम्प्युटर बल्कि आपके मोबाइल फोन पर भी हो सकता है। कोई भी संदिग्ध ऐप आपको बड़ी मुसीबत में ला सकता है। आपका डेटा घर बैठे हैक हो रहा होगा और आपको इसकी भनक तक नहीं लग पाएगी। ये संदिगध ऐप आपके फोन के अलावा देश के सरकारी एंजेसियों की भी जासूसी कर रहे है। 

कैसे हो रहा है आपका डेटा हैक

हैकर्स इस वक्त लगातार कई फर्जी वेबसाइट और मोबाइल ऐप तैयार कर रहे है जिसके जरिए वह आपके फोन से सारा डेटा हैक कर लेते है। इन फर्जी ऐप और वेबसाइट के जरिए ही हैकर्स मोबाइल फोन, लेपटॉप को निशाना बना रहे है। इस दौरान भारत के सभी देशवासी चीनी सामानों का विरोध कर रहे है, लोगों से चीनी ऐप को हटाने की अपील की जा रही है। जानाकारी के मुताबिक अगर आपके फोन में भी चीनी ऐप है तो थोड़ा आपको सावधान होने की जरूरत है। चीनी ऐप आपके लिए सबसे बड़ा खतरा साबित हो सकता है। सरकारी सुरक्षा एजेंसियों ने भी सभी संस्थानों को चाइनीज ऐप से सचेत रहने के लिए कहा है। 

कैसे बचे साइबर अटैक से

साइबर सेल के मुताबिक, एंड्रॉयड फोन युजर्स साइबर अटैक से बच सकते है। इसके लिए साइबर सेल ने कुछ सुरक्षा टिप्स बताए है जिसके मुताबिक, अगर आपके पास कोई भी वायरस से सबंधित मैसेज या ई-मेल आता है तो उसकी सबसे पहले अच्छी तरीके से जांच-पड़ताल कर ले न कि उस पर तुरंत क्लिक करें। इस कोरोना सकंट के समय भी साइबर हैकर्स की तरफ से दिल्ली समेत एनसीआर तक में कोरोना की फ्री टेस्ट वाले मैसेज और ई-मेल लोगों को किए जा रहे जो की फेक है। इस मैसेज या ई-मेल को क्लिक करते ही आपके फोन और लेपटॉप का सारा डेटा हैक हो सकता है। तो सावधान रहे। 

इन 50 से अधिक ऐप से रहें सावधान नहीं तो हो सकता है डेटा चोरी

टिकटॉक, वीचेट, शेयर चेट, यूसी ब्राउजर, एक्जेंडर, फोटो वंडर, लाइक, क्लीन मास्टर, वीगो विडियो, क्लैश ऑफ किंग जैसे 50 से अधिक से ऐसे ऐप है जिससे आपको सावधान रहने की जरूरत है। अगर आपके फोन में भी इनसे संबधित कोई भी ऐप है तो जल्द ही हटा दे क्योंकि इन ऐप से आपकी प्राइवेसी , फोटो भी हैक हो सकता है। बता दें कि शानिवार से भारत के साइबर स्पेस में 30 हजार से  अधिक बार साइबर अटैक किए जा चुके हैं।