सड़कों पर दौड़ेंगी ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार ! टायलेट के पानी से होगी कमाई

सड़कों पर दौड़ेंगी ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाली कार ! टायलेट के पानी से होगी कमाई

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सीएसआर के साथ बातचीत कर गंदे पानी को लेकर एक वर्कशॉप करने की बात कही थी। जो सफल हुई। जिसके बाद नागपुर शहर के गंदे पानी को बेचकर सरकार 325 करोड़ रुपए सालाना कमाती है। इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कुछ भी बेकार नहीं होता है।

क्या आपने कभी सोचा है कि टायलेट के ग्रीन हाइड्रोजन को तैयार किया जा सकता है और इस ग्रीन हाइड्रोजन से बस, ट्रक, कार जैसे वाहन चल सकते हैं। थोड़ा अजीब है लेकिन केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस विषय पर जानकारी दी है। इसके अलावा उन्होंने एक योजना तैयार की है। जिसके तहत सोलर पॉवर सस्ती मिल सकेगी। यही कुछ 2 रुपए यूनिट के आसपास...

पायलट प्रोजेक्ट के लिए लिया गया ईंधन

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सीएसआर के साथ बातचीत कर गंदे पानी को लेकर एक वर्कशॉप करने की बात कही थी। जो सफल हुई। जिसके बाद नागपुर शहर के गंदे पानी को बेचकर सरकार 325 करोड़ रुपए सालाना कमाती है। इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कुछ भी बेकार नहीं होता है। ऐसे में मैं अब कोशिश कर रहा हूं कि गंदे पानी से पैसा कमाया जाए। इतना ही नहीं सरकार कोशिश कर रही है कि ग्रीन हाइड्रोजन से चलने वाले सार्वजनिक परिवहन चलाया जाए। ऐसे में सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के लिए फरीदाबाद के एक ऑयल रिसर्च सेंटर से ग्रीन हाइड्रोजन लिया है।

साल 2020 में हुए 3 लाख से अधिक सड़क हादसे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि देश में साल 2020 में कुल 3 लाख 66 हजार 138 सड़क हादसे हुए। जिनमें 1 लाख 31 हजार 714 लोगों की मौत हो गई। गडकरी ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि देश में 2019 में सड़क हादसों में 1 लाख 51 हजार 113 लोग मारे गए, वहीं इस साल कुल 4,49,002 सड़क दुर्घटनाएं हुईं। उन्होंने बताया कि 2019 में एक्सप्रेस वे समेत राष्ट्रीय राजमार्गों पर कुल 1,37,191 हादसे हुए। 2018 में एक्सप्रेस वे समेत राष्ट्रीय राजमार्गों पर कुल 1,40,843 दुर्घटनाएं हुईं।