दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर निकली भर्ती, इस तारीख से पहले करें अप्लाई

दिल्ली यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर निकली भर्ती, इस तारीख से पहले करें अप्लाई

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार डीयू पोर्टल du.ac.in पर जाकर 20 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि डीयू द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक डीयू के विभिन्न विभागों में सातवें केंद्रीय वेतन आयोग वेतन मैट्रिक्स के अनुसार शैक्षणिक वेतन स्तर 10 में कुल मिलाकर 251 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए नौकरियां निकाली गई हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने विभिन्न विभागों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार डीयू पोर्टल du.ac.in पर जाकर 20 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि डीयू द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक डीयू के विभिन्न विभागों में सातवें केंद्रीय वेतन आयोग वेतन मैट्रिक्स के अनुसार शैक्षणिक वेतन स्तर 10 में कुल मिलाकर 251 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए नौकरियां निकाली गई हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पूर्ण, सही जानकारी और संलग्नक के साथ निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन आवेदन करें। 

इसे भी पढ़ें: फार्मेसी के क्षेत्र में हैं अपार संभावनाएं, ऐसे बना सकते हैं कॅरियर

पात्रता मापदंड

किसी भी स्तर पर शिक्षकों और अन्य समकक्ष संवर्गों की सीधी भर्ती के लिए मास्टर स्तर पर न्यूनतम 55 % अंक या समकक्ष ग्रेड आवश्यक योग्यता होगी। इसके साथ ही असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर भर्ती के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) न्यूनतम पात्रता होगी।

रिक्ति विवरण 

जनरल कैटगरी - 90 पद 

एससी - 38 पद 

एसटी - 20 पद 

ओबीसी -  69  पद 

ईडबलूएस - 25 पद

पीडब्लूडी - 09 पद

इसे भी पढ़ें: एक्वापॉनिक्स फार्मिंग में है बेहतर भविष्य, ऑर्गनिक फल और सब्जियां उगाकर कमा सकते हैं लाखों

आवेदन शुल्क

यूआर/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी और महिला आवेदकों के आवेदकों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए प्राप्त आवेदनों की उम्मीदवारों की शैक्षणिक और अन्य संबंधित साख के आधार पर जांच की जाएगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

- प्रिया मिश्रा