इंडियन आर्मी में अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

indian army agniveer
ani
प्रिया मिश्रा । Jul 05, 2022 12:14PM
आर्मी में अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 जुलाई 2022 से शुरू हो गई है। आर्मी में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि भर्ती के माध्यम से अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, ट्रेड्समैन एवं क्लर्क पदों पर भर्ती की जाएगी।

अग्निपथ योजना के तहत आर्मी में अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 जुलाई 2022 से शुरू हो गई है। आर्मी में इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि भर्ती के माध्यम से अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल, ट्रेड्समैन एवं क्लर्क पदों पर भर्ती की जाएगी।

आर्मी अग्निवीर भर्ती

आपको बता दें कि आर्मी में भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार इसके माध्यम से पहले चरण में कुल 25000 पद भरे जाएंगे। आर्मी में जनरल ड्यूटी, टेक्निकल और क्लर्क के पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा 10वी और 12वीं पास ट्रेडसमैन के लिए भी भर्ती होगी। इसके लिए अगस्त माह में 80 जगहों पर सेना का कैंप लगाया जाएगा। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को 16 अक्टूबर को लिखित परीक्षा देनी होगी। इसे पास करने के बाद दिसंबर में अग्निवीरों की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा।

इसे भी पढ़ें: फॉरेंसिक साइंस के क्षेत्र में कॅरियर कैसे बनाएं? जानें कोर्स, जॉब और सैलरी

योग्यता 

आपको बता दें कि जीडी अग्निवीर बनने के लिए 45 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए। वहीं, अग्निवीर टेक्निकल के लिए फिजिक्स, केमेस्ट्री एवं मैथ के साथ 12 वीं पास होना चाहिए। अग्निवीर क्लर्क के लिए 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है।

आयु सीमा 

2022-2023 के लिए अग्निवीर के सभी पदों के लिए आयु सीमा साढ़े 17 साल से 23 साल तक है।

इसे भी पढ़ें: जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले अपने पुराने सीवी को कर लें अपडेट, काम आएंगी ये टिप्स

आर्मी अग्निवीर बनने के लिए कैसे करें आवेदन

आर्मी में अग्निवीर बनने के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाएं। 

इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें। 

वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करें और सर्टिफिकेट डिटेल, फोन नंबर और ईमेल डालें।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर वनटाइम पासवार्ड आएगा।

अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें।

इसके बाद आवेदन फॉर्म भरने के बाद सबमिट करें।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़