क्या एमबीए आपके लिए बहुत महंगा है? बजट अनुकूल एमबीए के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय के बारे में सोचें

क्या एमबीए आपके लिए बहुत महंगा है? बजट अनुकूल एमबीए के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय के बारे में सोचें

एमबीए की पढ़ाई की लागत में पिछले कुछ वर्षों में काफी वृद्धि हुई है। हालांकि, अग्रणी बिजनेस स्कूलों के सक्षम प्रबंधन स्नातक हमेशा मांग में हैं। यही कारण है कि एमबीए की पढ़ाई की कीमत आपके कॅरियर के भविष्य के पहलुओं को देखने पर अमूल्य हो सकती है।

एमबीए यानि कि मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, व्यवसाय और प्रबंधन में कॅरियर के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने के लिए डिज़ाइन की गयी एक अत्यधिक मूल्यवान डिग्री है। एमबीए करने के बाद आप सीख सकते हैं कि विभिन्न प्रकार के व्यावसायिक वातावरण का सफलतापूर्वक प्रबंधन, नेतृत्व, आयोजन और अनुकूलन कैसे किया जाता है। एक एमबीए कार्यक्रम के माध्यम से सीखा कौशल आपको व्यावहारिक कौशल के साथ-साथ सैद्धांतिक ज्ञान के लिए भी तैयार करता है जिसे आप अपने व्यवसाय की आकांक्षाओं के साथ आगे बढ़ा सकते हैं। एमबीए आपकी कच्ची संभावनाओं को महान अवसरों में तब्दील कर सकता है। 

एमबीए वर्तमान में दुनिया में सबसे लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त पेशेवर डिग्री है। दुनिया भर में विभिन्न भाषाओं में 2,500 एमबीए कार्यक्रम उपलब्ध हैं, जो प्रमुख रूप से अंग्रेजी में हैं।

एमबीए की पढ़ाई की लागत में पिछले कुछ वर्षों में काफी वृद्धि हुई है। हालांकि, अग्रणी बिजनेस स्कूलों के सक्षम प्रबंधन स्नातक हमेशा मांग में हैं। यही कारण है कि एमबीए की पढ़ाई की कीमत आपके कॅरियर के भविष्य के पहलुओं को देखने पर अमूल्य हो सकती है।

एमबीए की डिग्री को स्टेटस का प्रतीक माना जाता है। डिग्री पूरी करने के बाद यह आपको कॅरियर के बेहतर विकल्प भी प्रदान करता है। यह सरल अर्थशास्त्र है- कि किसी उत्पाद की मांग जितनी अधिक होगी; उसकी कीमत उतनी उच्च होगी।

लेकिन ऐसा भी नहीं है कि एमबीए एक बहुत महँगा कोर्स है महत्वपूर्ण ये है कि आपको एक ऐसे कॉलेज की तलाश करनी होगी जो आपको गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करे और और साथ ही साथ आपको उचित शुल्क और कॉलेजों का प्रभार भी दे। अगर ऐसे कॉलेज की बात करें तो आर.ए. पोदार इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर की एक प्रमुख घटक इकाई है। संस्थान ने 42 गौरवशाली वर्ष पूरे किए और देश के इस हिस्से से बी-स्कूलों में हमेशा से ही प्रमुख रहा है।

मौलिक मूल्य-प्रणाली में निहित रहने के दौरान, आरएपीआईएम व्यापारिक वातावरण की बदलती गतिशीलता के साथ विकसित हुआ है और बारीकियों से तैयार पाठ्यक्रम कल की चुनौतियों के लिए नवोदित प्रबंधकों को तैयार करता है। खेल से लेकर व्यक्तित्व विकास से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों तक, पूरे वर्ष आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की अधिकता; उनके व्यक्तित्व के एक संपूर्ण संवर्धन का समर्थन करें। इन घटनाओं को व्यवस्थित करने और समन्वय करने के अवसर, प्रत्येक व्यक्ति में मौजूद नेतृत्व गुणों को आकार देते हैं। आर.ए. पोदार इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, पीजी और डॉक्टरेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करता है। संस्थान एमबीए कार्यकारी के साथ-साथ एमबीए पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रदान करता है। इसके अलावा, संस्थान प्रबंधन में पीएचडी में प्रवेश प्रदान करता है। पाठ्यक्रमों में प्रवेश संस्थान द्वारा आयोजित परीक्षा पर आधारित होगा। पीआईएम-मैट एक सामान्य एप्टीट्यूड टेस्ट है जो, आर.ए. पोदार इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट राजस्थान द्वारा अपने विभिन्न प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। समूह चर्चा, व्यक्तिगत साक्षात्कार और शैक्षणिक प्रदर्शन की गणना अंतिम चयन में की जाएगी। 

अपनी मूलभूत मूल्य प्रणाली को बनाए रखते हुए, संस्थान लगातार बदलते कारोबारी माहौल के साथ विकसित हुआ है। आरएपीआईएम के पाठ्यक्रम को वर्तमान समय के गतिशील व्यवसाय और आर्थिक सेटिंग को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। शिक्षाविदों के साथ-साथ छात्रों के असाधारण विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। वार्षिक सांस्कृतिक उत्सव के अलावा, जो छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए स्टेज देता है, संस्थान छात्रों को तैयार करने के लिए कई खेलों और प्रबंधकीय घटनाओं की मेजबानी भी करता है।

उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा नियमित अतिथि व्याख्यान और सत्र भी छात्रों में प्रबंधकीय कौशल विकास के लिए संस्थान में आयोजित किए जाते हैं। इन घटनाओं को व्यवस्थित करने और समन्वय करने के अवसर प्रत्येक व्यक्ति में मौजूद नेतृत्व गुणों को आकार देते हैं। न केवल आरएपीआईएम अपनी शैक्षणिक और पाठ्येतर गतिविधि के लिए प्रसिद्ध है बल्कि संस्थान एक उच्च सुसज्जित बुनियादी ढांचे का भी दावा करता है। बुनियादी ढांचे में शामिल हैं: वातानुकूलित पुस्तकालय, अत्याधुनिक कंप्यूटर लैब और अपने छात्रों के लिए विश्वविद्यालय छात्रावास की सुविधा।

संस्थान बड़े ब्रांडों के साथ अपने 100% प्लेसमेंट के लिए एमबीए परीक्षार्थियों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। छात्रों को आकर्षित करने वाला एक और आकर्षण इसकी सस्ती फीस संरचना है, जो अन्य बी-स्कूलों की तुलना में कम है। कॉलेज बेहतरीन प्लेसमेंट के अवसर प्रदान करता है जहां अधिकतम पैकेज 12 एलपीए है और औसत 4.5 एलपीए है। कैम्पस की भर्तियों के लिए आरएपीआईएम में आने वाले शीर्ष रिक्रूटर्स में ए 3 लॉजिक्स, एसी नीलसन, बैंक ऑफ बड़ौदा, बर्जर पेंट्स, बिरला सन लाइफ, सिप्ला, ड्यूश बैंक, यूरेका फोर्ब्स, जेनपेक्ट, गोदरेज, हिंदुस्तान जिंक, एचएसबीसी, हुंडई, आईसीआईसीआई, इंफोसिस, केपीएमजी आदि हैं। आरएपीआईएम छात्रों को प्लेसमेंट ओरिएंटेड ट्रेनिंग प्रदान करता है। आरएपीआईएम में प्लेसमेंट सेल प्री-प्लेसमेंट टॉक, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू आयोजित करने के लिए इन्फ्रा-स्ट्रक्चरल सुविधाएं प्रदान करता है।

- शिवानी तिवारी