दसवीं के बाद घर बैठने की जरूरत नहीं, इन जॉब्स के लिए करें अप्लाई

दसवीं के बाद घर बैठने की जरूरत नहीं, इन जॉब्स के लिए करें अप्लाई

आमतौर पर लोग मानते हैं कि इस क्षेत्र में उच्च शिक्षा जरूरी है। यकीनन उच्च शिक्षा के जरिए आपके लिए बेहतर जॉब का रास्ता खुलता है। लेकिन अगर आप ग्राहक की जरूरत को समझकर उन्हें सैटिस्फाई कर सकते हैं तो आपका सिर्फ दसवीं पास होना मायने नहीं रखता।

यह तो हम सभी जानते हैं कि एक सफल कॅरियर के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करना बेहद जरूरी है। लेकिन कई बार लोग चाहकर भी अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते। यहां तक कि उनके लिए 12वीं कंप्लीट करना भी संभव नहीं होता। उन्हें दसवीं के बाद ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है। ऐसे में उन्हें लगता है कि अब वह जॉब नहीं कर सकते, क्योंकि जॉब के लिए कम से कम ग्रेजुएट होना तो जरूरी है। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आप गलत है। यकीनन पढ़ाई आपके जीवन में सफलता के नए रास्ते खोलती है और इसलिए हर किसी को शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए। लेकिन अगर आप किसी कारणवश बस दसवीं तक ही पढ़ पाए हैं तो आप इन जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं−

कस्टमर केयर सपोर्ट

आमतौर पर लोग मानते हैं कि इस क्षेत्र में उच्च शिक्षा जरूरी है। यकीनन उच्च शिक्षा के जरिए आपके लिए बेहतर जॉब का रास्ता खुलता है। लेकिन अगर आप ग्राहक की जरूरत को समझकर उन्हें सैटिस्फाई कर सकते हैं तो आपका सिर्फ दसवीं पास होना मायने नहीं रखता। इस क्षेत्र में कम्युनिकेशन स्किल्स को पहली प्राथमिकता दी जाती है।

इसे भी पढ़ें: पढ़ाई में कमजोर बच्चों के लिए ये टिप्स होंगे कारगर

मल्टीटास्किंग स्टाफ

किसी भी ऑफिस को सही तरह से चलाने के लिए अलग−अलग पदों पर लोगों की जरूरत होती है। ऐसे में मल्टीटास्किंग स्टाफ के लिए दसवीं पास लोगों को भी रखा जाता है। खासतौर से, कई गवर्नमेंट आर्गेनाइजेशन में विभिन्न पदों जैसे ड्राइवर, टेबल वेटर, सफाई वाला आदि के रूप में लोगों की जरूरत होती है। अगर आप दसवीं पास होने के बाद इन पदों पर नियुक्त हो जाते हैं तो आपकी सैलरी 20000 रूपए हो सकती है। वास्तव में यह कॉलेज ग्रेजुएट फ्रेशर के बराबर है। इतना ही नहीं, सरकारी नौकरी में आपको वेतन के अलावा अन्य भी कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं।

एयरपोर्ट में कार्गो एक्सीक्यूटिव व ग्राउंड स्टाफ

आप दसवीं के बाद डोमेस्टिक एयरपोर्ट में बतौर कार्गो एक्सीक्यूटिव व ग्राउंड स्टाफ जॉब कर सकते हैं। एक कार्गो एक्जीक्यूटिव का मुख्य काम एक हवाई जहाज में लोड को संतुलित करना और रखना है। इस पद नियुक्त किए जाने वाले उम्मीदवारों से अपेक्षा की जाती है कि वे वजन उठाएँ और किसी भी मौसमी परिस्थिति में काम करें। अगर आपका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा है तो आप यहां पर जॉब पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सोशल मीडिया की मदद से मिलेगी एक बेहतरीन जॉब, जानिए कैसे

टेक्नीशियन

हर घर में बढ़ई, प्लंबर और इलेक्ट्रीशियन की समय−समय पर जरूरत होती है। यह ऐसे क्षेत्र हैं, जहां पर आपकी शैक्षणिक योग्यता से ज्यादा आपकी कार्य कुशलता को देखा जाता है। अगर आप अपने काम में माहिर हैं तो आपको जॉब आसानी से मिल जाती है। इसलिए आप इनमें से किसी भी कार्य को सीखकर काम कर सकते हैं।

वरूण क्वात्रा