चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का सपना है तो जान लें ये जरूरी बातें, ऐसे करें तैयारी

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का सपना है तो जान लें ये जरूरी बातें, ऐसे करें तैयारी
unsplah

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का सपना काफी लोग देखते हैं लेकिन चार्टर्ड अकाउंटेंट बनता सिर्फ वही है जिसमें पढ़ने की लगन और चाह होती है। चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए बहुत सारे पेपर देने पड़ते हैं। सीए में करियर बनाने के लिए आपको तीन एग्जाम क्लियर करने होंगे। सीपीटी (एंट्रेंस एग्जाम), आईपीसीसी (इंटरमीडिएट एग्जाम) और फाइनल सीए एग्जाम।

बहुत से छात्र 12वीं के बाद CA यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का सपना देखते हैं। सीए बहुत ही प्रतिष्ठा और मेहनत का काम होता है। चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का सपना काफी लोग देखते हैं लेकिन चार्टर्ड अकाउंटेंट बनता सिर्फ वही है जिसमें पढ़ने की लगन और चाह होती है। चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए बहुत सारे पेपर देने पड़ते हैं। सीए में करियर बनाने के लिए आपको तीन एग्जाम क्लियर करने होंगे।  सीपीटी (एंट्रेंस एग्जाम), आईपीसीसी (इंटरमीडिएट एग्जाम) और फाइनल सीए एग्जाम।

इसे भी पढ़ें: एनडीए की कर रहे हैं तैयारी तो समझ लीजिए एग्जाम पैटर्न, पढ़ें परीक्षा से जुड़ी सारी जरुरी डिटेल्स

कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट (CPT)- सीए में करियर बनाने के लिए आपको इसकी शुरूआत कॉमन प्रोफिसिएंसी टेस्ट सीपीटी से करनी होती है, इसे पास करने के बाद ही आप अपने सीए बनने की एक सीढ़ी और चढ़ जाएंगे। सीए के पेपर में आपके चार विषय होंगे जैसे अकाउंटिंग, मर्केटाइल लॉ, जनरल इकोनॉमिक्स एवं क्वांटिटेटिव एप्टीटयूड। इन विषयों में से आपके पूरे पेपर के सवाल आएँगे। 

इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल कंपीटेंस कोर्स (IPCC)- इस पेपर में अकाउंटिंग, बिजनेस और कंपनी लॉ, एथिक्स एंड कम्युनिकेशन, कास्ट अकाउंटिंग और फाइनेंशियल मैनेजमेंट, टैक्सेशन, एडवांस अकाउंटिंग, आईटी एंड स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट विषय से सवाल आएँगे। सीपीटी का पेपर क्लियर करने के बाद स्टूडेंट्स आईपीसीसी का एग्जाम दे सकते हैं। पहले पेपर को क्लियर करने के बाद दूसरे पेपर के लिए 9 महीने का समय लगता है। 

ऐसे करें तैयारी

सीए में अपने करियर बनाने के लिए छात्र शुरुआत से ही अपनी तैयारी पक्की करने लग जाते हैं। कॉमर्स स्ट्रीम में 12वीं पास करने के बाद अक्सर छात्र चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का सपना देखता है। वहीं, कुछ लोग चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स करने के लिए पहले ग्रेजुएशन करते हैं। सीए में रूचिरखने वाले छात्रों को अर्थव्यवस्था और एकाउंटिंग सामान्य ज्ञान होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS) करने के लाभ और इसके स्कोप

योग्यता

चार्टर्ड अकाउंटेंट का कोर्स करने के लिए 12वीं पास करना अनिवार्य है।

12वीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक कॉमर्स वाले और 55 प्रतिशत अंक नॉन कॉमर्स वालों के लिए अनिवार्य होते हैं। 

अगर आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए ग्रेजुएशन के बाद आवेदन करते है तो 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

- प्रिया मिश्रा 






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

गुरुकुल

झरोखे से...