JEE Main Result 2022: NTA ने जारी किया जेईई मेन परीक्षा का परिणाम, ऐसे चेक करें अपना स्कोरकार्ड

 jee main june 2022
प्रतिरूप फोटो
prabhasakshi
प्रिया मिश्रा । Jul 11, 2022 11:02AM
NTA ने 11 जुलाई को जेईई मेन परीक्षा के पहले सत्र का परिणाम घोषित किया। आपको बता दें कि जून सत्र की परीक्षाओं का आयोजन 23 जून से 30 जून 2022 के बीच हुआ था। इसमें बी आर्किटेक्चर, बीटेक और बीई पाठ्यक्रम के लिए परीक्षाएँ आयोजित की गई थीं।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की तरफ से जेईई मेन (JEE Main) जून 2022 परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। NTA ने 11 जुलाई को जेईई मेन परीक्षा के पहले सत्र का परिणाम घोषित किया। आपको बता दें कि जून सत्र की परीक्षाओं का आयोजन 23 जून से 30 जून 2022 के बीच हुआ था। इसमें बी आर्किटेक्चर, बीटेक और बीई पाठ्यक्रम के लिए परीक्षाएँ आयोजित की गई थीं। जिन उम्मीदवारों ने जेईई मेन जून सत्र की परीक्षा में भाग लिया था वह अपने परिणाम आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।


ऐसे चेक करें अपना JEE Main रिजल्ट 

सबसे पहले NTA ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

अब होमपेज पर जेईई मेन रिजल्ट जून 2022 लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद अपनी आवेदन संख्या, जन्म तिथि और पासवर्ड दर्ज करें।

अब सबमिट बटन पर क्लिक करें।

आपके जेईई मेन का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। भविष्य के इस्तेमाल के लिए एक प्रिंट आउट रख लें।

इसे भी पढ़ें: क्या 90 प्रतिशत अंक वाले ही बन पाएंगे अग्निवीर? नौसेना अधिकारी ने दिया यह जवाब

JEE Main रिजल्ट के बाद क्या? 

जेईई मेन, एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिससे राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और अन्य सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला मिलता है।  जेईई मेन परीक्षा पास करने वाले शीर्ष 2।5 लाख उम्मीदवारों को जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है। जेईई मेन में दो पेपर होते हैं - पेपर I स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों - बीई और बीटेक में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। पेपर II BArch और BPlanning पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।

अन्य न्यूज़