Warm-Up मैच के बाद भारत-पाक की टीमें कर रहीं महामुकाबले की तैयारी, आंकड़ों में जानें कौन किस पर है भारी

Warm-Up मैच के बाद भारत-पाक की टीमें कर रहीं महामुकाबले की तैयारी, आंकड़ों में जानें कौन किस पर है भारी

दोनों अभ्यास मैच का निचोड़ निकाले तो भारत के लिए अच्छी खबर है। भारत अपने दोनों अभ्यास मैच जीत चुका है और पूरी तरीके से मनोवैज्ञानिक बढ़त के साथ पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को महा मुकाबले में उतरेगा।

टी-20 विश्व कप का आगाज हो चुका है। लेकिन सबको इंतजार भारत और पाकिस्तान के महा मुकाबले का है। दोनों ही टीमें अपने-अपने वार्म अप मैच भी खेल लिए हैं। भारत के लिए वार्म-अप मुकाबले शानदार रहे। भारत ने अपने दोनों ही मुकाबले में मजबूत टीमों को मात दी है। पहले मुकाबले में जहां भारत ने इंग्लैंड को करारी शिकस्त दी तो वहीं दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को हराया। इन सबके बीच भारत के लिए विश्वकप मुकाबले की शुरुआत 24 अक्टूबर को हो रही है। इस दिन भारत अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मुकाबला करेगा। कागजों के हिसाब से देखें तो भारत-पाकिस्तान के तुलना में बेहद ही मजबूत टीम है। हालांकि T20 गेम एक ऐसा फॉर्मेट है जहां 1 या 2 ओवर से ही पासा पलट जाता है। ऐसे में पाकिस्तान को भी टी-20 खेलने का लंबा अनुभव है और वह बड़ा उलटफेर कर सकता है। लेकिन पाकिस्तान अपना पहला वार्म अप मैच वेस्टइंडीज से तो जीत गया पर दूसरे में उसे साउथ अफ्रीका से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। ऐसे में कहीं ना कहीं उसके आत्मविश्वास पर जरूर असर पड़ेगा। 

भारत के लिहाज से अच्छी बात तो यह रही कि सभी खिलाड़ी अपने शानदार फॉर्म में लौटते नजर आए। रोहित शर्मा का फॉर्म भी एक समस्या थी। हालांकि जिस तरीके से रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी की उससे यह पता चल गया कि वह शानदार फॉर्म में है और जब भी नीली जर्सी में आएंगे गेंदबाज उनसे खौफ जरूर खाएंगे। ईशान किशन और केएल राहुल ने भी अपने आईपीएल वाले फॉर्म को जारी रखा है। विराट का बल्ला जरूर नहीं चला पर आईपीएल के दौरान वह शानदार फार्म में थे। गेंदबाजी में मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह का फिलहाल जवाब नहीं है। यह दोनों लाजवाब गेंदबाजी भी कर रहे हैं। अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले में अपने अनुभव का शानदार फायदा उठाया और सामने वाली टीम पर जबरदस्त दबाव बनाने में कामयाबी हासिल की। वरुण चक्रवर्ती ट्रंप कार्ड के रूप में भारतीय टीम का एक महत्वपूर्ण अंग साबित हो सकते हैं। रविंद्र जडेजा से ऑलराउंड प्रदर्शन की उम्मीद है। 

इसे भी पढ़ें: RCB के ऑलराउंडर शाहबाज अहमद को मिली टी-20 वर्ल्‍ड कप में जगह, बहुत ही पिछड़े जिले से रखते हैं ताल्लुख

पहले इंग्लैंड और फिर ऑस्ट्रेलिया को भारत ने हराया

रोहित शर्मा के अर्धशतक से भारत ने आईसीसी टी20 विश्व कप के अपने दूसरे अभ्यास मैच में भी आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की। पहले अभ्यास मैच में इंग्लैंड को हराने वाले भारत ने आस्ट्रेलिया के 153 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रिटायर्ड आउट होने से पहले रोहित शर्मा की 41 गेंद में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 60 रन की पारी के अलावा लोकेश राहुल (39) के साथ उनकी पहले विकेट की 68 और सूर्यकुमार यादव (नाबाद 38) के साथ दूसरे विकेट की 59 रन की साझेदारी की मदद से 17.5 ओवर में दो विकेट पर 153 रन बनाकर जीत दर्ज की। लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को राहुल और रोहित ने अच्छी शुरुआत दिलाई। राहुल ने मिशेल स्टार्क पर चौका जड़ने के बाद एश्टन एगर का स्वागत छक्के के साथ किया। रोहित ने भी पैट कमिंस के दो ओवर में तीन चौके मारे। 153 रनों के लक्ष्य को भारत में आसानी से हासिल कर लिया। रोहित ने अपना अर्धशतक जड़ा। जबकि सूर्यकुमार यादव भी रंग में लौटते नजर आए। हार्दिक पांड्या ने भी मैदान पर वक्त बिताने की कोशिश की। सूर्य कुमार यादव और हार्दिक पांड्या की फॉर्म सबसे ज्यादा चिंता की बात थी। लेकिन कल के मुकाबले में दोनों मैदान पर डटे रहें। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के गेंदबाजी शानदार रही पहले। वार्म अप मैच में महंगे साबित होने वाले भुवनेश्वर कुमार काफी किफायती भी रहे और 1 विकेट चटकाने में कामयाब रहे। वहीं अश्विन ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट चटकाए। राहुल चहर ने भी अच्छी गेंदबाजी की जबकि वरुण चक्रवर्ती थोड़े महंगे जरूर साबित हुए। 

इंग्लैंड को दी थी मात

पहले अभ्यास मैच में केएल राहुल और ईशान किशन ने शानदार बल्लेबाजी की थी। 188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत के बाद ऋषभ पंत की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत अभ्यास मैच जीतने में कामयाब रही। ईशान किशन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए प्लेइंग इलेवन में खेलने का अपना दावा ठोक दिया। पहले मैच में गेंदबाजी के दौरान भुवनेश्वर कुमार थोड़े फीके नजर आए जबकि जसप्रीत बुमराह और शमी लगातार बल्लेबाजों पर दबाव बनाते रहे। 

इसे भी पढ़ें: T20 विश्वकप: बुमराह-शमी छोड़िए, पाकिस्तान के खिलाफ भारत के यह दो गेंदबाज साबित हो सकते हैं ट्रंप कार्ड

निचोड़ निकालने की कोशिश

दोनों अभ्यास मैच का निचोड़ निकाले तो भारत के लिए अच्छी खबर है। भारत अपने दोनों अभ्यास मैच जीत चुका है और पूरी तरीके से मनोवैज्ञानिक बढ़त के साथ पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को महा मुकाबले में उतरेगा। भारत के लिए सबसे ज्यादा चिंता नंबर 4 की बल्लेबाजी थी जो सूर्य कुमार यादव और फिर ईशान किशन की बल्लेबाजी के बाद यह समस्या सुलझती हुई दिखाई दे रही है। इसके अलावा भारत की एक और समस्या है जो फिलहाल सुलझ नहीं सका है और वह समस्या हार्दिक पांड्या का फॉर्म और उनकी गेंदबाजी है। हार्दिक पांड्या अभ्यास मैच में भी गेंदबाजी करते नजर नहीं आए। लेकिन रोहित शर्मा ने कहा कि वह गेंदबाजी कर सकता है। ऐसे में हार्दिक पांड्या को लेकर सवाल अब भी बना हुआ है। माना जा रहा है कि अगर टीम में हार्दिक पांड्या खेलते हैं तब शार्दुल ठाकुर को बाहर बैठना पड़ सकता है। हार्दिक पांड्या के विकल्प के तौर पर शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया जा सकता है। स्पिन गेंदबाजी में रविंद्र जडेजा पहली पसंद है। हालांकि अश्विन और वरुण चक्रवर्ती भी प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह बनाते हुए दिखाई दे रहे हैं। तेज गेंदबाजी का नेतृत्व जसप्रीत बुमराह करेंगे जबकि पिच और कंडीशन के हिसाब से उनका साथ भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी ही देंगे। 

इसे भी पढ़ें: कभी एक विकेटकीपर की थी टीम इंडिया को दरकार, आज Playing 11 में 3 हैं खेलने को तैयार

पाक ने अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज को हराया

कप्तान बाबर आजम ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए अर्धशतक जमाया जिससे पाकिस्तान ने टी20 विश्व कप के अपने पहले अभ्यास मैच में मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया। वेस्टइंडीज की टीम अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रही और पहले बल्लेबाजी का करते हुए सात विकेट पर 130 रन ही बना पायी। पाकिस्तान को लक्ष्य हासिल करने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। आजम ने 41 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाये जबकि फखर जमां ने 24 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों की बदौलत नाबाद 46 रन की तूफानी पारी खेली जिससे पाकिस्तान ने 15.3 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर दिया। पाकिस्तान की तरफ से तेज गेंदबाज हसन अली, हरीस रऊफ और शाहीन शाह अफरीदी ने दो–दो जबकि बायें हाथ के स्पिनर इमाद वसीम ने तीन ओवर में छह रन देकर एक विकेट लिया। पाकिस्तान अपना अगला अभ्यास मैच बुधवार को दक्षिण अफ्रीका से खेलेगा जबकि वेस्टइंडीज उसी दिन अफगानिस्तान से भिड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: पाक के पूर्व क्रिकेटर का बयान, कहा- दबाव में है भारत इसलिए धोनी को बनाया मेंटॉर

फिसड्डी साबित हुई पाकिस्तान

पाकिस्तान अपना दूसरा वार्म अप मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 विकेट से हार गया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने आक्रमक ढंग से 187 रनों का लक्ष्य रखा था। बावजूद इसके उसे हार का सामना करना पड़ा। बात यह भी है कि अगर इतने बड़े स्कोर को अगर पाकिस्तान डिफेंड नहीं कर पाई तो कहीं ना कहीं गेंदबाजी में जरूर कमी रही होगी। डुसेन और डेविड मिलर ने हसन अली के ओवर में ये 19 रन बना लिए। अफ्रीका की ओर से रैसी वान डेर डुसेन ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 101 रन बना डाले। पाकिस्तान की ओर से इमाद वसीम दो विकेट लेने में कामयाब रहे। बल्लेबाजी में फकर जमान 28 गेंदों में 52 रन बनाने में बनाने में कामयाब हुए। अनुभवी बल्लेबाज शोएब मलिक ने 28 जबकि आसिफ अली ने 32 रनों की पारी खेली थी। लेकिन पाकिस्तान की चिंता यह हुई कि दूसरे वार्म अप मैच में कप्तान बाबर आजम का बल्ला नहीं चल पाया।

भारत के मुकाबले

आधिकारिक तौर पर भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को खेलेगा। यह मुकाबला सुपर 12 के तहत खेला जाएगा। दरअसल, टी20 विश्व कप के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, टीम A1 और टीम B2 को रखा गया है। वही ग्रुप 2 में भारत पाकिस्तान न्यूजीलैंड अफगानिस्तान, टीम A2 और टीम B1 को रखा गया है। टीम A1, A2 B2 और B1 का चयन राउंड मुकाबले के आधार पर होगा। 

मैच:-

भारत बनाम पाकिस्तान (24 अक्टूबर)

भारत बनाम न्यूजीलैंड (31 अक्टूबर)

भारत बनाम अफगानिस्तान (3 नवंबर)

भारत बनाम बी-1 (5 नवंबर)

भारत बनाम बी-2 (8 नवंबर) 

टीम:-  विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी

रिजर्व:- श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, अक्षर पटेल 

मेंटर:- महेंद्र सिंह धोनी