RCB के ऑलराउंडर शाहबाज अहमद को मिली टी-20 वर्ल्‍ड कप में जगह, बहुत ही पिछड़े जिले से रखते हैं ताल्लुख

 Shahbaz Ahmed
रेनू तिवारी । Oct 18, 2021 3:12PM
शाहबाज अहमद का जन्म मेवात के नूंह में जन्म 12 दिसंबर 1994 को हुआ। काफी संघर्षों में उनका बचपन बीता और धीरे-धीरें स्कूल और गिली में क्रिकेट खेलते खेलते उन्होंने राज्य, राष्ट्रीय से अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का सफर तय किया है।

संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम में क्रिकेटर शाहबाज अहमद को जगह मिली है। शाहबाज अहमद देश के पिछड़े जिलों में से एक हरियाणा के नूंह (मेवात) जो कि मुस्लिमबहुल इलाका है वहां से आते हैं। गली में क्रिकेट खेलने वाले 26 साल के इस शाहबाज अहमद ने अपनी कड़ी मेहनत से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जहग बनायी है। शाहबाज अहमद घरेलू (राष्ट्रीय) मैचों में बंगाल के लिए और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं। आरसीबी के सदस्य शाहबाज अहमद को भी अतिरिक्त खिलाड़ियों की सूची में जोड़ा गया। घरेलू सर्किट में बंगाल के लिए प्रभावशाली रहे ऑलराउंडर इस मौके का फायदा उठाने के लिए बेताब होंगे। अवेश खान, उमरान मलिक, लुकमान मेरीवाला, वेंकटेश अय्यर, कर्ण शर्मा, और के गौतम अन्य अतिरिक्त हैं।

इसे भी पढ़ें: पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह को किया गया गिरफ्तार, फिर जमानत पर हुए रिहा, जानिए क्या है पूरा मामला 

शाहबाज अहमद है मेहतन के बाद सफलता मिलने की मिसाल

शाहबाज अहमद का जन्म मेवात के नूंह में जन्म 12 दिसंबर 1994 को हुआ। काफी संघर्षों  में उनका बचपन बीता और धीरे-धीरें स्कूल और गिली में क्रिकेट खेलते खेलते उन्होंने राज्य, राष्ट्रीय से अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का सफर तय किया है। शाहबाज अहमद घरेलू मैचों में बंगाल के लिए और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हैं। उन्होंने 20 सितंबर 2018 को 2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी में बंगाल के लिए अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की। उन्होंने 14 दिसंबर 2018 को 2018-19 रणजी ट्रॉफी में बंगाल के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। शाहबाज अहमद  बंगाल के लिए अपना T20 डेब्यू किया। अक्टूबर 2019 में, उन्हें 2019-20 देवधर ट्रॉफी के लिए भारत ए की टीम में नामित किया गया था। 2020 की आईपीएल नीलामी में, उन्हें 2020 इंडियन प्रीमियर लीग से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा खरीदा गया था।

इसे भी पढ़ें: टी20 विश्व कप कैरियर की सबसे बड़ी जिम्मेदारी, धोनी लाइफ कोच और भाई : हार्दिक पंड्या 

उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के 33 वें मैच के दौरान राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल में पदार्पण किया। शाहबाज ने बिना विकेट लिए और 18 रन दिए। पूरे सत्र में, उन्होंने 7.33 की इकॉनमी रेट के साथ जितने मैच खेले, उतने में दो विकेट लिए। अप्रैल 2021 में, शाहबाज ने 2021 इंडियन प्रीमियर लीग के छठे मैच के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ एक ओवर में तीन विकेट लिए।

टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम में बुधवार को अक्षर पटेल की जगह तेज गेंदबाज आल राउंडर शारदुल ठाकुर को शामिल किया गया। ठाकुर (29 वर्ष) ने यूएई में खेली जा रही इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिये 18 विकेट चटकाकर प्रभावित किया है। इसके साथ ही भारत ने टी20 विश्व कप के लिये अपनी अंतिम टीम की घोषणा की। टीमों को बदलाव करने के लिये 15 अक्टूबर तक का समय दिया गया था। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के सचिव जय शाह ने एक बयान में कहा, ‘‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने टीम प्रबंधन के साथ चर्चा के बाद शारदुल ठाकुर को मुख्य टीम में शामिल किया है। हरफनमौला अक्षर पटेल 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा थे लेकिन अब वह ‘स्टैंड-बाय’ खिलाड़ियों की सूची में जुड़ जायेंगे। ’’ मुंबई इंडियंस के लिये खेलने वाले तेज गेंदबाज आल राउंडर हार्दिक पंड्या फिटनेस मुद्दों के कारण आइपीएल के दौरान गेंदबाजी नहीं कर रहे थे तो चयनकर्ता उनके लिये एक कवर चाहते थे। चयन समिति के करीबी एक सूत्र ने से कहा, ‘‘चयनकर्ताओं को महसूस हुआ कि उनके पास एक तेज गेंदबाज की कमी थी और फिर हार्दिक पंड्या भी गेंदबाजी नहीं कर रहे थे तो उन्हें मुख्य टीम में एक आल राउंडर की जरूरत थी। ’’ सूत्र ने कहा, ‘‘अक्षर ‘स्टैंड-बाय’ के तौर पर बने रहेंगे और अगर रविंद्र जडेजा चोटिल हो जाते हैं तो वह फिर से मुख्य टीम में शामिल हो जायेंगे। जब तक जड्डू खेलते हैं तो अक्षर की जरूरत नहीं होगी। ’’ पीटीआई ने पहले बताया था कि चयनकर्ताओं ने हर्षल पटेल को भी भारतीय टीम के नेट गेंदबाजों में शामिल किया है। 

बयान के अनुसार, ‘‘ये क्रिकेटर दुबई में टीम के ‘बायो-बबल’ से जुड़ेंगे और तैयारियों में ‘टीम इंडिया’ की मदद करेंगे : आवेश खान, उमरान मलिक, हर्षल पटेल, लुकमान मेरीवाला, वेंकटेश अय्यर, कर्ण शर्मा, शाहबाज अहमद और के गौतम। ’’ रेलवे के लेग स्पिनर कर्ण शर्मा को शामिल करना हैरानी भरा फैसला था जो इस समय चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं। महेंद्र सिंह धोनी के करीबी माने जाने वाले कर्ण शर्मा को साल दर साल चेन्नई की फ्रेंचाइजी में रिटेन किया गया है जबकि उन्होंने ज्यादा मैच नहीं खेले हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि वह फ्रेंचाइजी के लिये ‘भाग्यशाली’ रहे हैं। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिये आईपीएल में प्रभावशाली प्रदर्शन के बावजूद टीम में जगह नहीं हासिल कर सके। उन्होंने 15 मैचों में 18 विकेट चटकाये हैं। भारतीय टीम 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेगी। आईसीसी टी20 विश्व कप के लिये भारतीय टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शारदुल ठाकुर, वरूण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी। स्टैंड-बाय खिलाड़ी : श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल।

अन्य न्यूज़