महेंद्र सिंह धोनी की वजह से T20 World Cup की टीम में हुई इस 'मैच विनर' की एंट्री, जीत की उम्मीद दो गुना बढ़ी

महेंद्र सिंह धोनी की वजह से  T20 World Cup की टीम में हुई इस 'मैच विनर' की एंट्री, जीत की उम्मीद दो गुना बढ़ी

चेन्नई सुपर किंग्स को चौथी बार आईपीएल खिताब दिलाने के बाद महेंद्र सिंह धोनी अब टी20 विश्व कप में मैदान के बाहर टीम इंडिया के ‘मेंटर’ की भूमिका में होंगे और पिछले 17 वर्ष मैदान के भीतर अपने फन का लोहा मनवाने के बाद मैदान से बाहर की इस भूमिका में उन्हें देखना दिलचस्प होगा।

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत कर रहा है। ऊपर से नीचे तक मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम मैच विनर्स से भरी पड़ी है। वास्तव में वर्तमान भारतीय टीम की बेंच स्ट्रेंथ इतनी शक्तिशाली है कि वह दूसरी पंक्ति की प्लेइंग इलेवन के साथ भी शीर्ष टीमों को हरा सकती है। टीम का हर खिलाड़ी विनर है। टी20 विश्व कप के लिए विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी को शामिल किया गया है। इसके अलावा स्टैंडबाय में श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर को रखा गया है। भारत की इस मजबूत टीम में शार्दुल ठाकुर ने 15 सदस्यीय मेन स्क्वाड  में हाल ही में शामिल किया गया है। इससे पहले मेन स्क्वाड में अक्षर पटेल थे लेकिन अब शार्दुल ठाकुर ने उन्हें रिप्लेस करके अपनी जगह सुनिश्चिक की है। 

इसे भी पढ़ें: धोनी का टीम इंडिया के साथ जुड़ना जीत की गारंटी से कम नहीं, आंकड़े बता रहे माही क्यों हैं महत्वपूर्ण 

15 सदस्यीय मेन स्क्वाड में शार्दुल ठाकुर की एंट्री

हम सभी ने देखा साल 2021 में आईपीएल विनर चेन्नई सुपर किंग्स रही है। टीम ने अपनी शानदार वापसी के साथ चौथी बार ये खिताब अपने नाम किया है। आईपीएल के फाइनल मैच में हम सभी ने देखा कि केकेआर शानदार तरीके से सीएसके को कांटे की टक्कर दे रहा था। कोलकाता नाइट राइडर्स के सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे थे। जिस तरह से  उनकी बल्लेबाजी थी उससे फाइनल मुकाबला पूरी तरह से केकेआर के पक्ष में दिखायी दे रहा था। तभी महेंद्र सिंह धोनी ने गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को कप्तानी मंत्र दिया और तभी ठाकुर ने फॉर्म में चल रहे वेंकटेश अय्यर का विकेट चटका दिया। इस विकेट के गिरते ही देखते ही देखते केकेआर की पूरी टीम धराशायी हो गयी और मैच चेन्नई सुपर किंग्स ने जीत लिया। शार्गुल की गेंदबाजी के दमपर मैच सीएसके जीती। 

इसे भी पढ़ें: न रोहित शर्मा, न विराट कोहली... पाकिस्तान के लिए भारत के ये दो खिलाड़ी है बड़ा खतरा 

‘मेंटर’ धोनी ने करायी मेन स्क्वाड में शार्दुल ठाकुर की वापसी

चेन्नई सुपर किंग्स को चौथी बार आईपीएल खिताब दिलाने के बाद महेंद्र सिंह धोनी अब टी20 विश्व कप में मैदान के बाहर टीम इंडिया के ‘मेंटर’ की भूमिका में होंगे और पिछले 17 वर्ष मैदान के भीतर अपने फन का लोहा मनवाने के बाद मैदान से बाहर की इस भूमिका में उन्हें देखना दिलचस्प होगा। इसमें धोनी का काम अपने अनुभव और समझ को साझा करने का होगा लेकिन यह कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री पर निर्भर करेगा कि वह उसका इस्तेमाल कैसे करते हैं। 

माना जा रहा है कि रिजर्व शार्दुल ठाकुर को अंतिम 15 में शामिल करवाने के पीछे टीम इंडिया के ‘मेंटर’ महेंद्र सिंह धोनी का हाथ है। ठाकुर आईपीएल 2021 सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 21 स्कैलप के साथ सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे और पिछले एक साल में बल्ले और गेंद दोनों से भारत के लिए उत्कृष्ट रहे हैं। 

'इयान बॉथम जैसे हैं शार्दुल ठाकुर'

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने ठाकुर की प्रशंसा करते हुए उनकी तुलना महान इयान बॉथम से की। वॉन का मानना ​​​​है कि ठाकुर को अंतिम 15 में भर्ती कराना एमएस धोनी का विचार था और ऐसा करने के लिए ठाकुर को श्रेय देते हैं। पिछले हफ्ते मैं लॉर्ड बॉथम के साथ था और वह क्रिकेट के गॉड है। ठाकुर इयान बॉथम के समान हैं। उनके हाथों में गेंद होती है और वह विकेट लेते हैं। उन्होंने टेस्ट सीरीज में ऐसा किया, उन्होंने आईपीएल में भी खुद को साबित किया। धोनी ने विराट और रवि से फोन पर बात करके शार्दुल ठाकुर को मेन टीम में शामिल करवाया है।