WI vs IND: वेस्टइंडीज को हराते ही भारत ने रचा इतिहास, पाकिस्तान के वर्ल्ड रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

Team India
ANI
अंकित सिंह । Jul 25, 2022 11:58AM
भारत की यह किसी भी टीम के खिलाफ लगातार सबसे अधिक वनडे सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है। इस उपलब्धि के साथ ही भारत ने पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त किया है। पाकिस्तान ने अब तक लगातार 11 बार जिंबाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज जीते थे।

भारतीय टीम इस वक्त वेस्टइंडीज दौरे पर है। वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की टीम फिलहाल तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेल रही है। दूसरे मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 2 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। तीन मैचों की सीरीज में भारत ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। इसका मतलब साफ है कि भारत ने किस चीज पर अपना कब्जा जमा लिया है। इसके साथ ही भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12 वनडे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। भारत की यह किसी भी टीम के खिलाफ लगातार सबसे अधिक वनडे सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है। इस उपलब्धि के साथ ही भारत ने पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त किया है। पाकिस्तान ने अब तक लगातार 11 बार जिंबाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज जीते थे।

इसे भी पढ़ें: India vs West Indies, 2nd ODI Highlights: अक्षर पटेल का धमाल, भारत ने वेस्टइंडीज को दो विकेट से हराकर सीरीज जीती

किसी भी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे सीरीज जीतने के रिकॉर्ड की बात करें तो भारत नंबर 1 पर आ गया है। दूसरे स्थान पर पाकिस्तान है जिसने जिंबाब्वे को लगातार 11 वनडे सीरीज में मात दी है। तीसरे पर भी पाकिस्तान का ही दबदबा है। उसने वेस्टइंडीज को 10 बार हराया है। साउथ अफ्रीका ने जिंबाब्वे को लगातार नौ बार हराकर चौथे नंबर पर है। वहीं भारत ने श्रीलंका को लगातार 9 सीरीज में हराया है। आपको बता दें कि आलराउंडर अक्षर पटेल की 35 गेंद में 64 रन की नाबाद पारी के दम पर भारत ने रविवार को यहां रोमांच से भरे दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को दो गेंद शेष रहते दो विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल की। 

इसे भी पढ़ें: IND vs WI T20 Match 2022 | शिखर धवन की कप्तानी में वेस्टइंडीज के खिलाफ मैदान में उतरेगी भारत की B टीम, खिलाड़ियों के लिए कड़ी परीक्षा

भारत के सामने 312 रन का बड़ा लक्ष्य था लेकिन अक्षर ने अपनी पारी में पांच छक्के और तीन चौके जड़कर टीम को शानदार जीत दिलाई। भारतीय टीम की शुरूआत धीमी रही लेकिन पहले श्रेयस अय्यर (63 रन) और संजू सैमसन (54 रन)ने चौथे विकेट के लिये 99 रन की साझेदारी करके जिम्मेदारी संभाली जबकि बाद में अक्षर ने धमाल मचाया। अक्षर के छक्के से टीम ने 49.4 ओवर में आठ विकेट पर 312 रन बनाये। उन्होंने 40 रन देकर एक विकेट भी झटका। 

अन्य न्यूज़