एक बार फिर आमने-सामने होंगे भारत और बांगलादेश, अंडर-19 विश्व कप के क्वार्टरफाइनल कौन मारेगा बाजी

yash dhull
अंडर-19 विश्व कप के क्वार्टरफाइनल में एशियाई प्रतिद्वंद्वी भारत और बांग्लादेश आमने सामने होंगे।भारतीय टीम के आधा दर्जन खिलाड़ी कोरोना वायरस की चपेट में आ गये थे जिसमें से ज्यादातर संक्रमण से उबर चुके हैं और इस महत्वपूर्ण मुकाबले में खेलने के लिये तैयार हैं।

ओसबोर्न (एंटीगा)। कोविड-19 संक्रमण से प्रभावित भारतीय टीम अपने महत्वपूर्ण खिलाड़ियों की वापसी से मजबूत होगी और रिकॉर्ड चार बार की चैम्पियन टीम का इरादा शनिवार को अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के तीसरे क्वार्टरफाइनल में गत चैम्पियन बांग्लादेश के खिलाफ जीत से अगले दौर में पहुंचने का होगा। भारतीय टीम के आधा दर्जन खिलाड़ी कोरोना वायरस की चपेट में आ गये थे जिसमें से ज्यादातर संक्रमण से उबर चुके हैं और इस महत्वपूर्ण मुकाबले में खेलने के लिये तैयार हैं। कप्तान यश धुल सहित छह खिलाड़ी भारत के आयरलैंड के खिलाफ दूसरे मुकाबले से पहले पृथकवास में चले गये थे जिससे चार बार की चैम्पियन टीम को बड़ा झटका लगा था। इनमें से पांच आरटी पीसीआर जांच में पॉजिटिव पाये गये थे और युगांडा के खिलाफ अंतिम लीग मैच नहीं खेल पाये थे।

इसे भी पढ़ें: दो चरण में खेली जाएगी रणजी ट्रॉफी, फरवरी में शुरू होगा टूर्नामेंट

हालांकि टीम में गहराई की बदौलत भारत इन मैचों में आसानी से जीतकर ग्रुप की शीर्ष टीम के तौर पर क्वार्टरफाइनल में पहुंच गया। निशांत सिंधू ने धुल की अनुपस्थिति में टीम की शानदार अगुआई की क्योंकि आयरलैंड के खिलाफ मैच में वह 11 फिट खिलाड़ियों को मैदान में उतारने के लिये भी जूझ रही थी। बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, ‘‘ज्यादातर खिलाड़ी उबर गये हैं और कल के मैच में खेलने के लिये फिट होंगे। ’’ कप्तान धुल, उप कप्तान शेख रशीद, सिद्धार्थ यादव, अराध्य यादव और मानव पारिख आयरलैंड के मैच से पहले आरटी पीसीआर जांच में पॉजिटिव आये थे। धुल और रशीद दोनों टीम के लिये महत्वपूर्ण बल्लेबाज हैं और टूर्नामेंट के शुरूआती मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छी फॉर्म में दिख रहे थे। युगांडा के खिलाफ मैच विजयी शतक जड़ने के बाद सलामी बल्लेबाज अंगकृष रघुवंशी और आल राउंडर राज बावा का आत्मविश्वास काफी बढ़ा होगा।

इसे भी पढ़ें: बार्टी आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंची, सेमीफाइनल में मेडिसन कीज को हराया

बायें हाथ के स्पिनर विक्की ओस्तवाल सात विकेट लेकर टूर्नामेंट में भारत के बेहतरीन गेंदबाज रहे हैं। एक अन्य बायें हाथ के स्पिनर सिंधू ने भी कसी गेंदबाजी की है, उन्होंने 2.76 रन प्रति ओवर के इकोनोमी रेट से चार विकेट झटके हैं। बांग्लादेश के बल्लेबाजों के लिये राजवर्धन हंगारगेकर की रफ्तार का सामना करना आसान नहीं होगा। टूर्नामेंट के 2020 चरण के फाइनल में भी बांग्लादेश का सामना भारत से हुआ था, जिसमें उसने प्रबल दावेदार को हराकर उलटफेर करते हुए पहला खिताब जीता था। बांग्लादेश के कप्तान रकीबुल हसन उस यादगार फाइनल का हिस्सा थे। हाल में संयुक्त अरब अमीरात में हुए एशिया कप के सेमीफाइनल में भारत ने बांग्लादेश को हराया था और फिर खिताब अपने नाम किया था। बांग्लादेश का नॉकआउट तक का सफर भारत जितना आसान नहीं रहा। इंग्लैंड ने उन्हें पहले मैच में हरा दिया था लेकिन उसने कनाडा और संयुक्त अरब अमीरात पर जीत के बाद क्वार्टरफाइनल के लिये क्वालीफाई किया।

इसे भी पढ़ें: पुणेरी पल्टन ने यूपी योद्धा को हराया

टीमें इस प्रकार हैं: भारत : यश धुल (कप्तान), हरनूर सिंह, अंगकृष रघुवंशी, शेख रशीद, निशांत सिंधू, सिद्धार्थ यादव, अनीश्वर गौतम, मानव पारिख, कौशल ताम्बे, राजवर्धन हंगारगेकर, विक्की ओस्तवाल, गर्व सांगवान, दिनेश बाना, अराध्य यादव, राज बावा, वासु वत्स और रवि कुमार। बांग्लादेश : रकीबुल हसन (कप्तान), अब्दुल्लाह अल मामुन, अरीफुल इस्लाम, मोहम्मद फहीम, महफिजुल इस्लाम, रिपोन मोंडोल, नईमुर रहमान, तंजिम हसन साकिब, प्रांतिक नवरोज नाबिल, ऐच मोलाह, अहिकुर जमन, इफ्ताखेर हुसैन इफ्ती, एसएम मेहरोब, मुसफिक हसन, तहजीबुल इस्लाम। मैच भारतीय समयानुसार छह बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़