दीप्ति शर्मा की चालाकी से तिलमिलाए अंग्रेज क्रिकेटर, भारत को सिखाने लगे खेल भावना का पाठ, हरमनप्रीत कौर ने दिया करारा जवाब

 women Cricketer Deepti Sharma
creative common
अभिनय आकाश । Sep 25, 2022 1:17PM
टीम इंडिया की गेंटबाज दीप्ति शर्मा ने उन्हें मांकडिंगआउट कर दिया। दरअसल, इंग्लैंड की बल्लेबाज गेंद फेंकने से पहले ही रन लेने के लिए बाहर निकलीं तो गेंदबाज ने गेंद फेंकने की बजाए गिल्लियां बिखेर दीं। क्रिकेट में इस तरह आउट करना नियम के तहत तो आता है।

भारत और इंग्लैड के बीच सीरिज के आखिरी मैच में 170 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड के 9 विकेट 118 रन पर गिए गए थे। लेकिन आखिरी विकेट ने टीम इंडिया के पसीने छुड़ा दिए। दोनों बल्लेबाजों के बीच 35 रन की साझेदारी हो चुकी थी। इंग्लैंड की 21 साल की बल्लेबाज चार्ली डीन 47 रन बनाकर कमाल की पारी खेल रही थीं। लेकिन अचानक टीम इंडिया की गेंटबाज दीप्ति शर्मा ने उन्हें मांकडिंगआउट कर दिया। दरअसल, इंग्लैंड की बल्लेबाज गेंद फेंकने से पहले ही रन लेने के लिए बाहर निकलीं तो गेंदबाज ने गेंद फेंकने की बजाए गिल्लियां बिखेर दीं। क्रिकेट में इस तरह आउट करना नियम के तहत तो आता है। लेकिन इसे ज्यादातर खिलाड़ी खेल भावना के खिलाफ मानते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारतीय राजनीति, क्रिकेट टीम लोकतंत्र के मजबूत होने का सबसे समावेशी उदाहरण हैं: जयशंकर

टीम इंडिया जीत के बाद जश्न मनाने लगी तो इंग्लैंड की बल्लेबाज मैदान पर रोने लगी। भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर से जब इस बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि आखिरी विकेट से पहले हम 9 बल्लेबाजों को आउट कर चुके थे। लेकिन उस पर कोई बात नहीं कर रहा। दीप्ति शर्मा ने गेम अवेयरनेस दिखाते हुए क्रिकेट के नियमों के तहत आउट किया है तो इतनी बहस क्यों? 

इसे भी पढ़ें: टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में नए ‘सिक्सर किंग’ बने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा

मैच के बाद के प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार लेने के दौरान कौर ने रन आउट को लेकर बात करते हुए कहा कि मुझे नहीं लगता कि हमने कुछ नया किया है। मुझे लगता है कि ये आपकी जागरूरता को दिखाता है कि बल्लेबाज क्या कर रहे है। मैं अपने किलाड़ी का समर्थन करूंगी क्योंकि मुझे नहीं लगता कि उसने कुछ ऐसा किया है जो आईसीसी के नियमों में नहीं हैं। टीम इंडिया के पूर्व ओपनर सहवाग ने इंग्लिश खिलाड़ियों पर जमकर पलटवार करते हुए उन्हें नियमों की याद दिलाई। इतने सारे अंग्रेजी लोगों को गरीब हारे हुए देखना मजेदार है। इसके साथ ही सहवाग ने दो तस्वीरें पोस्ट कीं। जिसमें लिखा था कि गेम का अविष्कार करो और उसके नियम भूल जाए। दूसरे में रन आउट को लेकर आईसीसी के नियम 41.16.1 को लेकर जानकारी दी गई थी। 

अन्य न्यूज़