IPL 2022। छक्का लगाने के बाद त्रिपाठी को हुई इंजरी, क्या 'जडेजा' की रणनीति RCB को कर पाएगी ध्वस्त

CSKvRCB
प्रतिरूप फोटो
अनुराग गुप्ता । Apr 12, 2022 11:19AM
गुजरात के खिलाफ मुकाबले में राहुल त्रिपाठी को 14वें ओवर में मैदान छोड़कर वापस जाना पड़ा। दरअसल, राहुल तेवतिया ने ओवर की पहली गेंद डाली और राहुल त्रिपाठी ने घुटने के बल बैठकर कवर के ऊपर से छक्का जड़ दिया और इसी शॉट के साथ ही राहुल त्रिपाठी मैदान पर गिर पड़े और दर्द से कराहने लगे।

कप्तान केन विलियमसन की अर्धशतकीय पारी के बाद आखिरी ओवरों में निकोलस पूरन की आतिशी बल्लेबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में गुजरात टाइटंस विजयी रथ रोक दिया है। इस मुकाबले को हैदराबाद ने 8 विकेट से अपने नाम कर लिया। इसी के साथ ही एक खिलाड़ी की खूब चर्चा हुई क्योंकि जब फील्डिंग करते हुए उन्होंने हैरतअंगेज कैच लपका लेकिन बल्लेबाजी के बीच में इंजर्ड हो गए और रिटायर हर्ट होकर मैदान से लौट गए। 

इसे भी पढ़ें: गेंदबाजी प्रदर्शन हमारा सबसे सकारात्मक पक्ष: कुलदीप

गुजरात के खिलाफ मुकाबले में राहुल त्रिपाठी को 14वें ओवर में मैदान छोड़कर वापस जाना पड़ा। दरअसल, राहुल तेवतिया ने ओवर की पहली गेंद डाली और राहुल त्रिपाठी ने घुटने के बल बैठकर कवर के ऊपर से छक्का जड़ दिया और इसी शॉट के साथ ही राहुल त्रिपाठी मैदान पर गिर पड़े और दर्द से कराहने लगे। जिसके तुरंत बाद मैदान में फिजियो आ गए और उनकी तमाम कोशिशों के बाद भी त्रिपाठी का दर्द कम नहीं हुआ और अंतत: त्रिपाठी को मैदान से बाहर जाना पड़ा।

गेंदबाजों को मिलना चाहिए श्रेय

हार्दिक पांड्या ने हैदराबाद के खिलाफ मिली हार के बाद कहा कि बल्लेबाजी के दौरान हमने 7 से 10 रन कम बनाये, ये रन आखिरी में काफी मायने रखते है। गेंदबाजी में दो खराब ओवरों ने हमारा खेल बिगाड़ दिया। मुझे लगता है कि उन्होंने आखिरी के ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की। पिच पर असामान्य उछाल थी और उनके गेंदबाज अलग-अलग लंबाई के है, जिससे उन्हें फायदा हुआ। जिस तरह से उन्होंने गेंदबाजी की उसका श्रेय उन्हें दिया जाना चाहिए।

क्या जडेजा को मिलेगी पहली सफलता ?

चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच में डीवाई पाटिल स्टेडियम में मुकाबला होने वाला है। ऐसे में रवींद्र जडेजा की कप्तानी वाली चेन्नई अपनी पहली जीत की तलाश में रहेगी जबकि फॉफ डुप्लेसिस की कप्तानी वाली बैंगलोर अपने पिछले प्रदर्शनों को दोहराने का प्रयास करेगी।

मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने भी स्वीकार किया है कि लगातार चार हार से मौजूदा चैंपियन टीम का आत्मविश्वास डगमगा गया है। चार बार की चैंपियन चेन्नई ने रवींद्र जडेजा की अगुवाई में अभी तक उस तरह की क्रिकेट नहीं खेली है जिसके लिए उसे जाना जाता है। जडेजा अभी तक आगे बढ़कर नेतृत्व करने में नाकाम रहे हैं। महेंद्र सिंह धोनी, रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायुडु और ड्वेन ब्रावो जैसे सीनियर खिलाड़ियों को संकट की इस स्थिति में अधिक जिम्मेदारी निभानी होगी।

चेन्नई ने अब तक एक मैच में 200 रन से अधिक का स्कोर बनाया लेकिन बाकी तीन मैचों में उसके बल्लेबाज नहीं चले। उनका सामना अब बैंगलोर के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण से होगा जिसमें स्पिनर वानिंदु हसरंगा, डेविड विली और मोहम्मद सिराज शामिल हैं।

CSK और RCB ने खेले 28 मुकाबले चे

न्नई और बैंगलोर के बीच अबतक 28 मुकाबले खेले गए हैं। जिनमें चेन्नई को बढ़त हासिल है। चेन्नई ने अब तक 18 मुकाबले तो बैंगलोर ने 9 मुकाबले जीते हैं। मौजूदा सीजन में चेन्नई ने कप्तानी बदलने का निर्णय लिया और उनकी रणनीति सफल नहीं हुई। अभी तक चेन्नई को पहली जीत का इंतजार है। इसके अतिरिक्त चेन्नई का मुख्य गेंदबाज दीपक चाहर चोट से जूझ रहा है जिसका असर गेंदबाजी आक्रमण में दिखाई दे रहा है।

फ्लेमिंग ने स्वीकार किया कि टीम को तेज गेंदबाज दीपक चाहर की कमी खल रही है जो चोटिल होने के कारण अभी तक किसी मैच में नहीं खेल पाए हैं। युवा ऋतुराज गायकवाड़ अभी तक नहीं चल पाये और उन्हें बड़ी पारी खेलने की जरूरत है। ऑलराउंडर मोइन अली और शिवम दुबे को भी अधिक जिम्मेदारी लेनी होगी। 

इसे भी पढ़ें: CSK की कप्तानी रवींद्र जडेजा को नहीं सौंपनी चाहिए थी, फाफ डु प्लेसिस को गवां कर टीम ने की बड़ी गलती : रवि शास्त्री

बैंगलोर की बात की जाए तो सलामी बल्लेबाज अनुज रावत ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ अर्धशतक जमाया जबकि विराट कोहली ने भी रन बनाए। कप्तान फॉफ डुप्लेसी किसी भी आक्रमण की धज्जियां उड़ाने में सक्षम हैं। बैंगलोर के शीर्ष क्रम के तीनों बल्लेबाज अभी अच्छी फॉर्म में हैं। दिनेश कार्तिक बैंगलोर के लिए 'फिनिशर' की भूमिका बखूबी निभा रहे है तथा इंजीनियर से क्रिकेटर बने शाहबाज अहमद ने भी अब तक अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है।

संभावित टीमें:-

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा (कप्तान), मोइन अली, ऋतुराज गायकवाड़, ड्वेन ब्रावो, अंबाती रायडू, रॉबिन उथप्पा, क्रिस जॉर्डन, मुकेश चौधरी, शिवम दुबे, तुषार देशपांडे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फॉफ डुप्लेसी, हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, रजत पाटीदार।

अन्य न्यूज़