IPL 2022। कुलदीप से हारा कोलकाता, क्या राहुल की रणनीति को असफल कर पाएंगे मयंक अग्रवाल ?

IPL 2022। कुलदीप से हारा कोलकाता, क्या राहुल की रणनीति को असफल कर पाएंगे मयंक अग्रवाल ?
प्रतिरूप फोटो
Prabhasakshi

पंजाब किंग्स आईपीएल के 42वें मैच में लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ एमसीए में उतरेगी। ऐसे में मयंक अग्रवाल की कप्तानी वाली टीम की नजरें बेहतरीन फॉर्म में चल रहे विरोधी टीम के कप्तान केएल राहुल के बल्ले को खामोश रखने पर टिकी होंगी। लखनऊ की टीम अभी अंक तालिका में चौथे स्थान पर मौजूद है।

दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 41वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 4 विकेट से जीत दर्ज की। कोलकाता की यह लगातार 5वीं हार है। इससे साथ ही एक बार फिर से कोलकाता की बल्लेबाजी पर सवाल खड़े होने लगे। जबकि दिल्ली की तरह से चाइनामैन कुलदीप यादव ने अपना जलवा बिखेरा। इस सत्र में कुलदीप ने कोलकाता के खिलाफ दोनों मैच में कहर बरपाया। उन्होंने 3 ओवर में 14 रन देकर 4 विकेट झटके। जबकि इससे पहले भी कोलकाता के खिलाफ उन्होंने 4 विकेट चटकाए थे। 

इसे भी पढ़ें: सत्रह वर्ष की उम्र में रणजी बल्लेबाजों में दहशत भर देती थी उमरान मलिक की तेजी 

मैच में कुलदीप यादव के खिलाफ रन बनाना कोलकाता के लिए काफी मुश्किल लग रहा था। बल्लेबाजों को उनकी फिरकी समझ में ही नहीं आ रही थी। जिसकी बदौलत दिल्ली ने कोलकाता को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया।

कोलकाता ने नहीं किया था रिटेन

पिछले सत्र में कोलकाता के लिए खेलने वाले कुलदीप यादव को फ्रेंचाइजी ने रिटेन नहीं किया था। जिसके बाद मेगा ऑक्शन में दिल्ली ने उन पर दांव लगाया और दिल्ली का दांव अभी तक सही साबित हुआ है। आपको बता दें कि साल 2021 में कुलदीप को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। जबकि 2020 में उन्होंने 5 मैच खेले थे, जिनमें उन्हें महज एक सफलता ही मिली थी। जबकि मौजूदा सत्र में उन्होंने 8 मैच में अब तक 17 विकेट चटकाए हैं।

असफलता से नहीं डरते हैं कुलदीप

प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए कुलदीप यादव ने कहा कि अब मैं बेहतर और मानसिक रूप से मजबूत गेंदबाज़ बन गया हूं। आप जिन चीजों का सामना कर लेते हो तो फिर उनसे डरते नहीं हो। मुझे अब असफल होने का कोई डर नहीं है। यह मेरे आईपीएल करियर का सबसे अच्छा सत्र है। मैं अपनी क्षमता और कौशल पर विश्वास कर रहा हूं और अपने खेल का आनंद ले रहा हूं। हालांकि उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि उनके और यजुवेंद्र चहल के बीच में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: उमरान मलिक के फैन हुए सुनील गावस्कर, भारतीय टीम में शामिल करने का दिया सुझाव 

क्या राहुल की रणनीति को विफल कर पाएंगे मयंक ?

पंजाब किंग्स आईपीएल के 42वें मैच में लखनऊ सुपर जाइंट्स के खिलाफ एमसीए में उतरेगी। ऐसे में मयंक अग्रवाल की कप्तानी वाली टीम की नजरें बेहतरीन फॉर्म में चल रहे विरोधी टीम के कप्तान केएल राहुल के बल्ले को खामोश रखने पर टिकी होंगी। लखनऊ की टीम अभी अंक तालिका में चौथे स्थान पर मौजूद है। टीम ने आठ में से पांच मैच में जीत दर्ज की है जबकि तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा। जबकि पंजाब की टीम को महज 4 मैच में ही सफलता मिली है और इतनी ही हार के साथ टीम छठे स्थान पर है।

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाड़ा की अगुआई में पंजाब का गेंदबाजी आक्रमण काफी संतुलित है और टीम केएल राहुल को बड़ी पारी खेलने से रोकने का प्रयास करेगी। पंजाब के पास रबाड़ा के अलावा अंतिम ओवरों में प्रभावी प्रदर्शन करने वाले अर्शदीप सिंह, संदीप शर्मा, ऋषि धवन और राहुल चाहर जैसे गेंदबाज हैं। लेग स्पिनर राहुल चाहर 10 विकेट के साथ पंजाब के सबसे सफल गेंदबाज हैं लेकिन उन्हें भी अपने प्रदर्शन में सुधार करने की जरूरत है।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पिछले मैच में नाबाद 88 रन की पारी खेलकर फॉर्म में लौटे हैं जो टीम के लिए सकारात्मक पहलू है। हालांकि कप्तान मयंक अग्रवाल की फॉर्म टीम के लिए चिंता का विषय है।

लखनऊ की बात की जाए तो कप्तान केएल राहुल अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं और उन्होंने मौजूदा सत्र में दो शतक भी जड़े हैं। हालांकि क्विंटन डिकॉक के बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं। क्विंटन डिकॉक मुंबई के खिलाफ महज 10 रन ही बना पाए थे। ऐसे में लखनऊ को उनसे अच्छी शुरुआत की दरकार है। अनुभवी मनीष पांडे, आक्रामक बल्लेबाजों मार्कस स्टोइनिस और कृणाल पंड्या, भरोसेमंद दीपक हुड्डा और युवा आयुष बडोनी के अलावा वेस्टइंडीज के आलराउंडर जेसन होल्डर की मौजूदगी में लखनऊ के बल्लेबाजी क्रम में गहराई है। टीम के गेंदबाजों ने भी ठीक प्रदर्शन किया है। 

इसे भी पढ़ें: गुजरात टाइटंस की जीत पर राशिद खान ने बल्ले से दिखाया दम, किया बड़ा खुलासा 

श्रीलंका के तेज गेंदबाज दुष्मंता चमीरा और जेसन होल्डर ने प्रभावित किया है। दोनों ने अब तक मिलकर 14 विकेट झटके हैं और पंजाब के खिलाफ भी उन्हें इस प्रदर्शन को जारी रखना होगा।

संभावित टीम:

पंजाब किंग्स: मयंक अग्रवाल (कप्तान), शिखर धवन, अर्शदीप सिंह, कागिसो रबाड़ा, जॉनी बेयरस्टो, राहुल चाहर, जितेश शर्मा, संदीप शर्मा, भानुका राजपक्षे, लियाम लिविंगस्टोन, ऋषि धवन।

लखनऊ सुपर जाइंट्स: केएल राहुल (कप्तान), मनीष पांडे, क्विंटन डिकॉक, रवि बिश्नोई, दुष्मंता चमीरा, आवेश खान, मार्कस स्टोइनिस, आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, कृणाल पंड्या, जेसन होल्डर।