धोनी और विराट ने छोड़ी कप्तानी, एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल की कमी भी खूब खलेगी! बड़े बदलाव के साथ शुरू होगा IPL 2022

धोनी और विराट ने छोड़ी कप्तानी, एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल की कमी भी खूब खलेगी! बड़े बदलाव के साथ शुरू होगा IPL 2022

IPL 2022 का आगाज हो चुका है। अधिक टीमें, अधिक मैच और अधिक रोमांच लेकर आईपीएल 26 मार्च को शुरू हो रहा है। कोरोना वायरस के कारण पिछले दो साल से इंडियन प्रीमियर लीग विदेशी जमीन पर खेली जा रही थी।

 IPL 2022 का आगाज हो चुका है। अधिक टीमें, अधिक मैच और अधिक रोमांच लेकर आईपीएल 26 मार्च को शुरू हो रहा है। कोरोना वायरस के कारण पिछले दो साल से इंडियन प्रीमियर लीग विदेशी जमीन पर खेली जा रही थी। अब भारतीय क्रिकेट की सुनहरी हंस, घर वापस आ गया है, यहां तक ​​​​कि खेल जगत भी कोविड -19 महामारी के मद्देनजर सामान्य स्थिति की ओर कदम बढ़ा रहा है। 10-टीम आईपीएल 2022 एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है जिसमें सुपरस्टार क्रिकेटरों की फौज 2022 के खेल को और भी मनोरंजक बनाने जार रही है। मार्च साल का वह समय है जब प्राइम टाइम में क्रिकेट सितारों का दबदबा होता है। हर दिन 40 ओवर  का क्रिकेट और मनोरंजन की ओवर डोज होता है। सोशल मीडिया पर अगल-अलग टीमों के प्रशंसकों की लड़ाई का बोलबाला होता है। इस बार लीग में 70 मैच खेले जाएंगे। यह पिछले साल की तुलना में 14 अधिक है। दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए यह लीक बहुत खाल होती है।

इसे भी पढ़ें: MCD unification Bill 2022: तीनों नगर निगम का होगा एकिकरण, केंद्र सरकार ने लोस में पेश किया बिल

10-टीमों के बीच आइपीएल के खिताब के लिए लड़ाई

2011 के बाद पहली बार आईपीएल में 10 टीमें होंगी। दो नई फ्रेंचाइजी, गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स को क्रमशः 5625 करोड़ रुपये और 7090 करोड़ रुपये में बेचा गया।  आईपीएल की दस टीमों का कप्तान कौन है, सभी की लिस्ट देख लीजिए..

1. मुंबई इंडियंस- रोहित शर्मा

2. चेन्नई सुपर किंग्स- रवींद्र जडेजा (महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़ दी)

3. कोलकाता नाइट राइडर्स- श्रेयस अय्यर

4. सनराइजर्स हैदराबाद- केन विलियमसन (न्यूजीलैंड)

5. दिल्ली कैपिटल्स- ऋषभ पंत (विकेटकीपर)

6. राजस्थान रॉयल्स- संजू सैमसन (विकेटकीपर)

7. गुजरात टाइटन्स- हार्दिक पंड्या

8. लखनऊ सुपर जायंट्स- केएल राहुल (विकेटकीपर)

9. पंजाब किंग्स- मयंक अग्रवाल

10. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु- फाफ डु प्लेसिस (साउथ अफ्रीका)

भीड़ वापस आ गई है

जब भारत में आईपीएल 2021 का पहला चरण आयोजित किया गया था, तो खाली स्टैंड देखना अजीब था। कोविड -19 महामारी ने खेल को कई तरह से प्रभावित किया, जबकि भीड़ को उस माहौल को छीन लिया, जो विशेष रूप से भारत में आईपीएल में वर्षों से बना था। बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 के सभी लीग चरणों के लिए 25 प्रतिशत क्षमता भीड़ की अनुमति देने का फैसला किया है क्योंकि देश में कोविड -19 की स्थिति नियंत्रण में है। बीसीसीआई ने खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और अन्य हितधारकों के लिए कोविड -19 संक्रमण की संभावना को सीमित करने के लिए केवल 4 स्थानों – मुंबई में 3 और पुणे में पूरे लीग चरणों का मंचन करने का निर्णय लिया है। स्थानों के बीच हवाई यात्रा से बचने के लिए निर्णय लिया गया था।

धोनी, कोहली ने छोड़ी कप्तानी

चेन्नई सुपर किंग्स रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से भिड़ेगी तो एमएस धोनी और विराट कोहली को टॉस के लिए बाहर निकलते हुए फैंस नहीं देख पाएंगे क्योंकि दोनों ने ही टीम की कप्तानी छोड़ दी है। दोनों को गर्मजोशी से गले मिलने और टॉस के लिए एक दोस्ताना मजाक करते हुए देखना फैंस को काफी पसंद था। हमेशा दोनों की जोड़ी की सोशल मीडिया पर चर्चा होती थी। रोहित शर्मा सहित साथ दोनों  सुपरस्टार वर्षों से आईपीएल ब्लॉकबस्टर के नायक रहे हैं। हालांकि विराट कोहली ने पिछले साल की शुरुआत में ही आरसीबी की कप्तानी छोड़ दी थी। जबकि अटकलें लगाई जा रही थीं कि पूर्व कप्तान भारत की कप्तानी की जिम्मेदारी छोड़ने के बाद शीर्ष पद पर लौट आएंगे, आरसीबी ने फाफ डु प्लेसिस को 2022 सीज़न के लिए बेंगलुरु स्थित फ्रेंचाइजी का कप्तान नियुक्त किया।

चेन्नई में, एमएस धोनी ने कप्तानी छोड़ दी, सीएसके के शुरुआती मैच से 2 दिन पहले एक सजाए गए कार्यकाल से पर्दा हटा दिया। उन्होंने रवींद्र जडेजा को बैटन सौंपी, जो धोनी के साथ अभी भी सुपर किंग्स का हिस्सा होने के साथ टीम का नेतृत्व करने के लिए आश्वस्त हैं। यहां तक ​​​​कि सीएसके ने जोर देकर कहा कि धोनी "इस सीज़न और उससे आगे" फ्रैंचाइज़ी का प्रतिनिधित्व करना जारी रखेंगे, यह देखा जाना बाकी है कि दिग्गज 'थाला' आगामी सीज़न में खुद को कैसे प्रबंधित करते हैं।

एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल भी IPL 2022 का हिस्सा नहीं

क्रिकेट प्रशंसकों को आईपीएल के दो सबसे सजे-धजे सितारे - एबी डिविलियर्स और क्रिस गेल की भी कमी खलेगी क्योंकि बड़े नामों ने मेगा नीलामी में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया। जबकि डिविलियर्स ने आईपीएल 2021 के बाद खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया, गेल ने बोली प्रक्रिया में प्रवेश नहीं किया।

रोहित शर्मा पर दबाव?

रोहित शर्मा निस्संदेह आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं। लेकिन क्या मुंबई इंडियंस के कप्तान पर दबाव होगा, यह देखते हुए कि वह सभी प्रारूपों में भारत के पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद पहली बार किसी सीजन में उतर रहे हैं? हाल के दिनों में रोहित की फिटनेस पर सवाल पूछे गए हैं, लेकिन प्रभावशाली कप्तान ने कहा है कि वह व्यस्त क्रिकेट सीजन के बीच MI के लिए सभी खेल खेलने के लिए उत्सुक हैं।

 

इन खिलाड़ियों के बल्ले पर होगी सबकी नजर 

श्रेयस अय्यर 

दिल्ली कैपिटल्स को अपने पहले फाइनल में पहुंचाने के बाद, श्रेयस अय्यर को कंधे की चोट के कारण कप्तानी से हटा दिया गया था। उन्होंने नीलामी में वापस जाने का फैसला किया और केकेआर ने उनकी सेवाओं के लिए बड़ी रकम का भुगतान किया। अय्यर ने हाल ही में भारत के लिए समृद्ध फॉर्म दिखाया है और वह इसे आईपीएल में ले जाने और केकेआर को अपने तीसरे खिताब के लिए प्रेरित करने की उम्मीद करेंगे।

रवींद्र जडेजा 

रवींद्र जडेजा पर भी स्पॉटलाइट होगी जब वह टॉस के लिए बाहर होंगे, शनिवार को सीएसके का नेतृत्व करेंगे। ऑलराउंडर ने दोहराया है कि वह मार्गदर्शन के लिए धोनी पर भरोसा करेंगे क्योंकि वह मेन इन येलो की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं।

हार्दिक पांड्या

आईपीएल के दौरान हार्दिक पांड्या की प्रगति का बारीकी से पालन किया जाएगा। 2019 में पीठ की सर्जरी के बाद नियमित रूप से गेंदबाजी करने में असमर्थता के कारण भारतीय टीम में अपना स्थान गंवाने के बाद, हार्दिक के पास यह साबित करने का एक बिंदु है कि वह गुजरात टाइटन्स के कप्तान के रूप में एक नई भूमिका निभा रहे हैं। अतीत में मुंबई इंडियंस की विजेता टीमों के साथ समय बिताने के बाद हार्दिक उम्मीद कर रहे होंगे कि नई फ्रेंचाइजी में जीतने की मानसिकता पैदा होगी।

केएल राहुल

इस बीच, केएल राहुल को लखनऊ सुपर जायंट्स में एक युवा इकाई को प्रेरित करने की भी आवश्यकता होगी। भारत और आईपीएल दोनों स्तरों पर कप्तान के रूप में उन्हें सफलता नहीं मिली, सलामी बल्लेबाज क्रिकेटरों के एक रोमांचक समूह का नेतृत्व करने के अलावा बल्ले से एक और शानदार सत्र पर नजर गड़ाए हुए है।

ऋषभ पंत

इस बीच, ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स के साथ अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखना चाहेंगे। यह महत्वपूर्ण होगा कि विकेटकीपर-बल्लेबाज आईपीएल में बल्ले से अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखे।