KL Rahul lead India against Zimbabwe | केएल राहुल को पहली जीत का इंतजार, शिखर धवन है सफल कप्तान

KL Rahul
ANI
रेनू तिवारी । Aug 12, 2022 5:31PM
बीसीसीआई की मेडिकल टीम द्वारा फिट घोषित किए जाने के बाद सीनियर ओपनर केएल राहुल जिम्बाब्वे में तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे। शिखर धवन, जिन्हें पहले कप्तान बनाया गया था, अब राहुल की अगुवाई में डिप्टी कप्तान होंगे।

नयी दिल्ली। बीसीसीआई की मेडिकल टीम द्वारा फिट घोषित किए जाने के बाद सीनियर ओपनर केएल राहुल जिम्बाब्वे में तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे। शिखर धवन, जिन्हें पहले कप्तान बनाया गया था, अब राहुल की अगुवाई में डिप्टी कप्तान होंगे। राहुल एक स्पोर्ट्स हर्निया सर्जरी से उबर रहे थे और उन्हें COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण से पहले वेस्टइंडीज श्रृंखला खेलनी थी। चूंकि उनकी रिकवरी में समय लग रहा था, इसलिए उन्हें शुरू में जिम्बाब्वे दौरे के लिए नहीं चुना गया था और सभी महत्वपूर्ण एशिया कप से पहले पूरी तरह से फिट होने के लिए समय दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी ने मनाया शेरशाह के एक साल का जश्न

केएल राहुल की कप्तानी में हारी थी टीम इंडिया 

केएल राहुल को फिट होने के बाद भले ही जिंबाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम की कमान सौंपी गई हो लेकिन उन्हें अब भी अपनी कप्तानी में पहली जीत का इंतजार है जबकि शिखर धवन भारत के सफल कप्तानों में शामिल है जिन्हें पहले इस दौरे में टीम की अगुवाई करनी थी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने राहुल को रोहित शर्मा के साथ तीनों प्रारूपों मेंउप कप्तान बना रखा है और इसलिए उनके फिट होने पर उन्हें जिंबाब्वे दौरे के लिए धवन की जगह कप्तानी सौंपी गई। लेकिन राहुल ने अभी तक जिन चार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में कप्तानी की है उन सभी में भारत को हार का सामना करना पड़ा। इनमें एक टेस्ट और तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: लाल सिंह चड्ढा भारतीय सेना और सिखों का किया अपमान, क्रिकेटर मोंटी पनेसर ने की बैन करने की मांग

शिखर धवन ने भारत को लगातार दिलाई जीत 

दूसरी तरफ धवन ने छह एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली है जिनमें से पांच मैचों में टीम को जीत मिली। इसके अलावा धवन ने तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में भी कप्तानी की है जिनमें उनका रिकॉर्ड एक जीत और दो हार है। धवन ने पिछले साल जुलाई में पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी की थी। वह हाल में वेस्टइंडीज के वनडे दौरे में भी टीम के कप्तान थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ जहां भारतीय टीम ने तीन वनडे की श्रृंखला में क्लीनस्वीप किया वहीं श्रीलंका के खिलाफ उसने श्रृंखला 2-1 से जीती थी। पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम टी20 श्रृंखला में 1-2 से हार गई थी।

राहुल को खुद को करना होगा साबित

राहुल ने इस साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीकी दौरे में रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में पहली बार भारतीय टीम की अगुवाई की थी। उनके नेतृत्व में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जो तीन वनडे मैच खेले थे उन सभी में उसे हार का सामना करना पड़ा था। इस दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में तत्कालीन कप्तान विराट कोहली के पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण राहुल को पहली बार टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी का मौका मिला था लेकिन भारत यह मैच सात विकेट से हार गया था। राहुल ने इस साल फरवरी के बाद कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में खेलना था लेकिन कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाए जाने के कारण वह नहीं खेल पाए थे।

अन्य न्यूज़