दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम जहां खेला जाएगा भारत-इंग्लैंड का मैच

  •  निधि अविनाश
  •  फरवरी 23, 2021   17:46
  • Like
दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम जहां खेला जाएगा भारत-इंग्लैंड का मैच

आपको बता दें कि मोटेरा स्टेडियम का निर्माण साल 1982 में किया गया था और शुरू में इसमें बैठने की क्षमता 49,000 थी। हालांकि, अब दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का दावा करने वाले इस स्टेडियम में 1,10,000 क्रिकेट प्रशंसकों की बैठने की क्षमता है।

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच काफी ऐतिहासिक होने वाला है क्योंकि यह पहली बार होगा कि दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आयोजित किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, दुनिया के सबसे बड़े किक्रेट स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन 24 फरवरी को होगा। 1,10,000 क्षमता वाले स्टेडियम ने सभी को प्रभावित किया है। खबर के मुताबिक, गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (GCA) ने आयोजन स्थल पर अगले दो टेस्ट मैचों के लिए बिक्री पर लगभग 55,000 टिकट लगाए हैं। बता दें कि इस खुबसूरत स्टेडियम की तस्वीरें इंटरनेट पर काफी वायरल हो रही है।

इसे भी पढ़ें: डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले विराट कोहली ने स्पिनरों की भूमिका पर कहीं ये बात

 जानिए  मोटेरा स्टेडियम के बारे में

आपको बता दें कि मोटेरा स्टेडियम का निर्माण साल 1982 में किया गया था और शुरू में इसमें बैठने की क्षमता 49,000 थी। हालांकि, अब दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का दावा करने वाले इस स्टेडियम में  1,10,000 क्रिकेट प्रशंसकों की बैठने की क्षमता है। 63 एकड़ में फैले इस स्टेडियम में 40 एथलीटों के लिए डोरमेट्री सहित एक इनडोर क्रिकेट अकादमी है। इसमें चार टीमों को एडजस्ट करने के लिए ड्रेसिंग रूम का भी बड़ा हिस्सा है। इस स्टेडियम में बैठने की क्षमता के साथ, मोटेरा स्टेडियम अब दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खेल मैदान बन गया है। 

जानकारी के मुताबिक, पहला वन-डे इंटरनेशनल (ODI) 1984-85 भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के दौरान खेला गया था। जबकि आखिरी ODI 2014 में श्रीलंका के खिलाफ था। मोटेरा स्टेडियम में क्रिकेट के कुल 35 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की गई है - 12 टेस्ट, 23 ओडीआईएस और टी 20। 







सौरव गांगुली ने की ऋषभ पंत के बल्लेबाजी की तारीफ, उनके शतक पर कहीं ये बात

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 5, 2021   18:26
  • Like
सौरव गांगुली ने की ऋषभ पंत के बल्लेबाजी की तारीफ, उनके शतक पर कहीं ये बात

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि वा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत सर्वकालिक महान बनने की राह पर चल रहे है। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में वह सभी प्रारूपों के सर्वकालिक महान खिलाड़ी बनेंगे।

अहमदाबाद। पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इंग्लैंड के खिलाफ यहां चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेलने वाले युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत की तारीफ करते हुए शुक्रवार का कहा कि आने वाले वर्षों में वह सभी प्रारूपों के सर्वकालिक महान खिलाड़ी बनेंगे। पंत की 118 गेंद में 101 रन की पारी से भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी बढ़त लेने में सफल रही। इंग्लैंड के 205 रन के जवाब में टीम एक समय छह विकेट पर 146 रन पर संघर्ष कर रही थी लेकिन पंत ने मैच का रूख मोड दिया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने पहली पारी में सात विकेट पर 294 रन बना लिये है जिससे उसकी बढ़त 89 रन की हो गयी है। गांगुली ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ वह कितना शानदार है?अविश्वसनीय, दबाव में खेली गयी शानदार पारी। यह ना तो पहली बार और ना ही आखिरी बार ऐसा होगा। आने वाले वर्षों में वह सभी प्रारूपों में एक महान बल्लेबाज बनेगें। इसी तरह से आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखें। वहमैच विजेता और विशेष खिलाड़ी बनें रहेंगे।’’

इसे भी पढ़ें: इंग्लैंड महिला टीम ने T20 सीरीज पर किया कब्जा, न्यूजीलैंड को 6 विकेट से दी मात

पंत कुछ समय पहले तक भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे लेकिन ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट श्रृंखला में शानदार बल्लेबाजी कर भारत को ऐतिहासिक जीत दिलायी थी। वह इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए चुनी भारतीय टीम का हिस्सा है। शुक्रवार को उन्होंने उस समय शतकीय पारी खेली जब भारतीय बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों के खिलाफ संघर्ष कर रहे थे। उन्होंने डोम बेस की गेंद पर छक्का लगाकर शतक पूरा किया।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




आरोन फिंच ने खेली रिकॉर्ड पारी, ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 50 रन से हराया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 5, 2021   15:27
  • Like
आरोन फिंच ने खेली रिकॉर्ड पारी, ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 50 रन से हराया

कप्तान आरोन फिंच की नाबाद अर्धशतकीय पारी से ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 50 रन से हराया।न्यूजीलैंड की टीम शुरूआती दो मैचों को जीत कर श्रृंखला में 2-0 से आगे थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने लगातार दो मैच जीत कर शानदार वापसी की।

वेलिंगटन। कप्तान आरोन फिंच की नाबाद 79 रन की पारी के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार को चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को 50 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला 2-2 से बराबर कर ली। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट 156 रन बनाने के बाद न्यूजीलैंड की पारी को 18.5 ओवर में महज 106 रन पर समेट दिया। श्रृंखला का आखिरी और निर्णायक मुकाबला सात मार्च को खेला जाएगा।न्यूजीलैंड की टीम शुरूआती दो मैचों को जीत कर श्रृंखला में 2-0 से आगे थी लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने लगातार दो मैच जीत कर शानदार वापसी की। मैन ऑफ द मैच फिंच ने पारी का आगाज करते हुए नाबाद रहे और 55 गेंदों का सामना करके पांच चौके और चार छक्के लगाये। उन्होंने अपने सभी छक्के काइल जैमीसन के पारी के आखिरी ओवर में लगाये।

इसे भी पढ़ें: इंग्लैंड महिला टीम ने T20 सीरीज पर किया कब्जा, न्यूजीलैंड को 6 विकेट से दी मात

दूसरी छोर से हालांकि मैथ्यू वेड (14), जोस फिलिप (13), ग्लेन मैक्सवेल (18) और मार्कस स्टोइनिस (19) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। न्यूजीलैंड के लिए ईश सोढ़ी ने तीन जबकि ट्रेंट बोल्ट ने दो और मिशेल सेंटेनर ने एक विकेट लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही और पारी के दौरान किसी भी समय जीत की स्थिति में नहीं दिखी। नौंवे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आये जैमीसन से 18 गेंद में 30 रन बनाकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचने में योगदान दिया। ऑस्टेलिया के लिए तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन ने तीन जबकि एशटन एगर, एडम जम्पा और ग्लेन मैक्सवेल की स्पिनरों की तिकड़ी ने 2-2 विकेट लिये।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




इंग्लैंड महिला टीम ने T20 सीरीज पर किया कब्जा, न्यूजीलैंड को 6 विकेट से दी मात

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मार्च 5, 2021   14:42
  • Like
इंग्लैंड महिला टीम ने T20 सीरीज पर किया कब्जा, न्यूजीलैंड को 6 विकेट से दी मात

इंग्लैंड की महिला टीम ने न्यूजीलैंड से टी20 श्रृंखला जीती।इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज फ्रेया डेविस ने 23 रन देकर चार जबकि नताली साइवर और सराह ग्लेन ने दो-दो विकेट लिये।

वेलिंगटन। फ्रेया डेविस की शानदार गेंदबाजी और टैमी ब्यूमोंट के अर्धशतक की मदद से इंग्लैंड की महिला टीम ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शुक्रवार को यहां मेजबान न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बनायी। न्यूजीलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर नौ विकेट 123 रन ही बना पायी। उसके केवल चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें एमी सैटरवेट ने सर्वाधिक 49 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज फ्रेया डेविस ने 23 रन देकर चार जबकि नताली साइवर और सराह ग्लेन ने दो-दो विकेट लिये।

इसे भी पढ़ें: भारतीय महिला हॉकी टीम की लगातार चौथी हार, जर्मनी दौरा हुआ समाप्त

इंग्लैंड ने 17.2 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। उसकी शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और एक समय उसका स्कोर दो विकेट पर 30 रन था। इसके बाद ब्यूमोंट (53 गेंदों पर 63 रन) और कप्तान हीथर नाइट (39 गेंदों पर 39 रन) ने तीसरे विकेट के लिये 83 रन की साझेदारी की जो निर्णायक साबित हुई।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept