दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम जहां खेला जाएगा भारत-इंग्लैंड का मैच

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम जहां खेला जाएगा भारत-इंग्लैंड का मैच

आपको बता दें कि मोटेरा स्टेडियम का निर्माण साल 1982 में किया गया था और शुरू में इसमें बैठने की क्षमता 49,000 थी। हालांकि, अब दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का दावा करने वाले इस स्टेडियम में 1,10,000 क्रिकेट प्रशंसकों की बैठने की क्षमता है।

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच काफी ऐतिहासिक होने वाला है क्योंकि यह पहली बार होगा कि दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आयोजित किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, दुनिया के सबसे बड़े किक्रेट स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन 24 फरवरी को होगा। 1,10,000 क्षमता वाले स्टेडियम ने सभी को प्रभावित किया है। खबर के मुताबिक, गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (GCA) ने आयोजन स्थल पर अगले दो टेस्ट मैचों के लिए बिक्री पर लगभग 55,000 टिकट लगाए हैं। बता दें कि इस खुबसूरत स्टेडियम की तस्वीरें इंटरनेट पर काफी वायरल हो रही है।

इसे भी पढ़ें: डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले विराट कोहली ने स्पिनरों की भूमिका पर कहीं ये बात

 जानिए  मोटेरा स्टेडियम के बारे में

आपको बता दें कि मोटेरा स्टेडियम का निर्माण साल 1982 में किया गया था और शुरू में इसमें बैठने की क्षमता 49,000 थी। हालांकि, अब दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का दावा करने वाले इस स्टेडियम में  1,10,000 क्रिकेट प्रशंसकों की बैठने की क्षमता है। 63 एकड़ में फैले इस स्टेडियम में 40 एथलीटों के लिए डोरमेट्री सहित एक इनडोर क्रिकेट अकादमी है। इसमें चार टीमों को एडजस्ट करने के लिए ड्रेसिंग रूम का भी बड़ा हिस्सा है। इस स्टेडियम में बैठने की क्षमता के साथ, मोटेरा स्टेडियम अब दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खेल मैदान बन गया है। 

जानकारी के मुताबिक, पहला वन-डे इंटरनेशनल (ODI) 1984-85 भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के दौरान खेला गया था। जबकि आखिरी ODI 2014 में श्रीलंका के खिलाफ था। मोटेरा स्टेडियम में क्रिकेट के कुल 35 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की गई है - 12 टेस्ट, 23 ओडीआईएस और टी 20।