Syed Mushtaq Ali T20: घरेलू क्रिकेटरों के पास नीलामी से पहले प्रभावित करने का आखिरी मौका

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 25, 2021   16:07
Syed Mushtaq Ali T20: घरेलू क्रिकेटरों के पास नीलामी से पहले प्रभावित करने का आखिरी मौका

घरेलू क्रिकेटरों के पास आईपीएल नीलामी से पहले प्रभाव छोड़ने का आखिरी मौका है।पंजाब ने एलीट ग्रुप ए में अपने सभी पांचों मैच जीतकर नॉकआउट में जगह बनायी जबकि कर्नाटक इस ग्रुप से दूसरे स्थान पर रहने के बावजूद अंतिम आठ में प्रवेश करने में सफल रहा।

अहमदाबाद।इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की महत्वपूर्ण नीलामी से पहले भारत के घरेलू क्रिकेटरों को मंगलवार से शुरू होने वाले सैयद मुश्ताक अली ट्राफी टी20 टूर्नामेंट के नॉकआउट मैच में प्रभाव छोड़ने का आखिरी मौका मिलेगा। कर्नाटक की निगाह जहां खिताब बचाये रखने पर होगी वहीं क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली सात अन्य टीमें भी अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगी। इस टूर्नामेंट के जरिये भारत में 2020-21 के घरेलू सत्र की शुरुआत भी हुई थी। कर्नाटक की राह में पंजाब की मजबूत टीम बड़ी बाधा है। ये दोनों टीमें पहले क्वार्टर फाइनल में आमने सामने होंगी जिसमें कड़ा मुकाबला होने की संभावना है। पंजाब ने एलीट ग्रुप ए में अपने सभी पांचों मैच जीतकर नॉकआउट में जगह बनायी जबकि कर्नाटक इस ग्रुप से दूसरे स्थान पर रहने के बावजूद अंतिम आठ में प्रवेश करने में सफल रहा।

इसे भी पढ़ें: भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने चिली की सीनियर टीम को 2-0 से हराया

इस मैच में दोनों टीमों के सलामी बल्लेबाजों पर निगाह टिकी रहेगी। पंजाब के युवा सलामी बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह शानदार फार्म में चल रहे हैं और उन्होंने अभी तक 277 रन बनाये हैं जबकि कर्नाटक के देवदत्त पडिक्कल के नाम पर पांच मैचों में 207 रन दर्ज हैं। दोनों टीमों का मध्यक्रम भी मजबूत है। पंजाब के पास हालांकि सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा जैसे अनुभवी गेंदबाज है जिससे वह थोड़ा बेहतर स्थिति में दिख रहा है। कर्नाटक् में अभिमन्यु मिथुन और प्रसिद्ध कृष्णा के दम पर चुनौती पेश करेगा। दूसरा क्वार्टर फाइनल पिछले सत्र के उप विजेता तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश के बीच होगा। तमिलनाडु के सलामी बल्लेबाज एन जगदीशन ने अब तक टूर्नामेंट में सर्वाधिक 315 रन बनाये हैं। कप्तान दिनेश कार्तिक पर भी काफी दारोमदार होगा।

इसे भी पढ़ें: जब अजिंक्य ने सैनी से पूछा था- 'चोट के साथ गेंदबाजी कर सकोगे'? नवदीप सैनी ने दिया था यह जवाब

तमिलनाडु के गेंदबाजों ने स्टार स्पिनर आर अश्विन, यार्कर विशेषज्ञ टी नटराजन और आलराउंडर वाशिंगटन सुंदर की अनुपस्थिति में भी शानदार प्रदर्शन किया। लेग स्पिनर एम अश्विन और बायें हाथ के स्पिनर आर साई किशोर ने अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभायी लेकिन वह बाबा अपराजित थे जिन्होंने नयी गेंद से काफी सफलता हासिल की। बड़ौदा और हरियाणा तीसरे क्वार्टर फाइनल में आमने सामने होंगे। बड़ौदा को इस मैच में पंड्या बंधुओं हार्दिक और क्रुणाल की सेवाएं नहीं मिलेंगी। हार्दिक इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला की तैयारियों में जुटे हैं जबकि क्रुणाल अपने पिता के निधन के कारण टूर्नामेंट के बीच से हट गये थे। हरियाणा के पास युजवेंद्र चहल, जयंत यादव और राहुल तेवतिया जैसे खिलाड़ी हैं जिससे उसकी टीम बेहतर स्थिति में दिख रही है।

इसे भी पढ़ें: बड़ौदा ने अनुशासनहीनता के लिए दीपक हुड्डा को मौजूदा घरेलू सत्र के लिए निलंबित किया

चौथा क्वार्टर फाइनल ग्रुप डी से क्वालीफाई करने वाले राजस्थान और प्लेट ग्रुप से शीर्ष पर रहे बिहार के बीच खेला जाएगा। तीसरा और चौथा क्वार्टर फाइनल 27 जनवरी को खेले जाएंगे। मुश्ताक नॉकआउट के मैच सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम में खेले जाएंगे जिसको नये सिरे से तैयार किया गया है। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि यहां की पिच कैसा व्यवहार करती है क्योंकि भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी दो टेस्ट मैच इसी मैदान पर खेले जाएंगे।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।