• टी20 विश्व कप का भारत से बाहर होना तय, 14 नवंबर को UAE में हो सकता है फाइनल

अंकित सिंह Jun 26, 2021 14:21

सूत्र यह दावा कर रहे हैं कि बीसीसीआई 28 जून को इस पर अधिकारिक बयान जारी कर सकता है। इससे पहले 28 मई को आईसीसी की ओर से बीसीसीआई को 1 महीने का वक्त दिया गया था ताकि क्रिकेट बोर्ड T20 विश्वकप के आयोजन को लेकर निर्णय ले सके। अब वह डेडलाइन पूरी हो रही है।

भारत में कोरोना की वजह से क्रिकेट पर भी प्रभाव पड़ा है। कोरोना महामारी की वजह से आईपीएल को बीच में ही निलंबित करना पड़ा। अब खबर यह है कि आईपीएल यूएई में कराई जाएगी। इन सबके बीच भारत को कोरोना वजह से एक और बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। दरअसल, इस साल टी20 विश्व कप भारत में होना था। लेकिन कोरोना की वजह से इसे यूएई में शिफ्ट होना तय माना जा रहा है। सूत्र यह दावा कर रहे हैं कि बीसीसीआई 28 जून को इस पर अधिकारिक बयान जारी कर सकता है। इससे पहले 28 मई को आईसीसी की ओर से बीसीसीआई को 1 महीने का वक्त दिया गया था ताकि क्रिकेट बोर्ड T20 विश्वकप के आयोजन को लेकर निर्णय ले सके। अब वह डेडलाइन पूरी हो रही है। 

इसे भी पढ़ें: सर रिचर्ड हैडली ने WTC जीत पर कहा, यह न्यूजीलैंड के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ टीम है

वर्तमान में जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक आईपीएल के 14वें सीजन के खत्म होने के बाद तुरंत टी20 विश्वकप शुरू हो सकता है। यूएई के अलावा ओमान में भी कुछ मैचों का आयोजन किया जाएगा। आईपीएल की वजह से मैदान को तैयार करने में कुछ वक्त जरूर लगेगा। शुरुआती मैचों का आयोजन यूएई में ही होगा। इस टूर्नामेंट के लिए यूएई हमेशा पहला विकल्प था, अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में शुरू होने विश्व कप के लिए अबू धाबी, दुबई और शारजाह के साथ ओमान की राजधानी मस्कट को चौथे स्थल के रूप में जोड़ा गया है। इससे पहले बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने भी इस बात के संकेत दिए थे। उन्होंने कहा था कि बीसीसीआई ने आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान औपचारिक रूप से अंतिम निर्णय लेने के लिए चार सप्ताह का समय मांगा है, लेकिन आंतरिक रूप से उन्होंने कहा है कि वे मेजबानी के अधिकार रखना चाहेंगे और टूर्नामेंट के संयुक्त अरब अमीरात तथा ओमान में आयोजन पर कोई आपत्ति नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: WTC Final में क्यों चूक गई टीम इंडिया, आखिर विराट की कप्तानी में क्या कमी है ?

16-टीम की प्रतियोगिता के प्रारंभिक दौर के मैचों के लिए मस्कट को विशेष रूप से मेजबान के तौर पर रखा गया है। इससे आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) के 31 मैचों की मेजबानी करने वाले यूएई के तीन मैदानों को तरोताजा होने के लिए पर्याप्त समय मिल सकेगा। माना जा रहा है कि टी-20 विश्व कप की शुरुआत 17 अक्टूबर को हो सकती है। फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा। कोरोना महामारी की वजह से पिछले साल टी20 विश्व कप को रद्द करने का फैसला किया गया था। इस साल आईसीसी हर हाल में इसका आयोजन करवाना चाहता है। रिपोर्ट के मुताबिक राउंड वन में 8 टीमों के बीच 13 मुकाबले खेले जाएंगे। दूसरे राउंड की शुरुआत 24 अक्टूबर से हो सकती है। बीसीसीआई हर हाल में विश्व कप का आयोजन भारत में ही कराना चाहता था लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इसे शिफ्ट करना पड़ रहा है।