उमरान मलिक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 के लिये भारतीय टीम में, पुजारा और हार्दिक की वापसी

South Africa Tour of India
ANI Photos.
उमरान के अलावा पंजाब किंग्स के ‘डेथ ओवरों’ (अंतिम ओवरों) के विशेषज्ञ अर्शदीप सिंह को भी पहली बार राष्ट्रीय टीम में चुना गया। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को सफेद गेंद की श्रृंखला के लिये आराम दिया गया है जिसमें ऋषभ पंत उप कप्तान होंगे।

नयी दिल्ली| जम्मू कश्मीर के तेज गेंदबाज उमरान मलिक को उम्मीद के अनुरूप दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौ जून से शुरू हो रही आगामी पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय घरेलू श्रृंखला के लिये रविवार को भारतीय टीम में चुना गया।

उमरान ने अभी तक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सनराइजर्स हैदराबाद के लिये 13 मैचों में 21 विकेट झटके हैं लेकिन उनके लगातार 95 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने की क्षमता ने सभी को आकर्षित किया जिससे उनके जल्द ही शीर्ष स्तर के क्रिकेट में चयन की बातें चलने लगीं।

उमरान के अलावा पंजाब किंग्स के ‘डेथ ओवरों’ (अंतिम ओवरों) के विशेषज्ञ अर्शदीप सिंह को भी पहली बार राष्ट्रीय टीम में चुना गया। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को सफेद गेंद की श्रृंखला के लिये आराम दिया गया है जिसमें ऋषभ पंत उप कप्तान होंगे।

रोहित, कोहली और बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ एक से पांच जुलाई को एजबेस्टन में होने वाले एकमात्र टेस्ट के लिये 15 जून को इंग्लैंड के लिये उड़ान पकड़ेंगे तथा चेतेश्वर पुजारा उनके साथ जुड़ेंगे जिनकी ससेक्स के लिये इंग्लिश काउंटी चैम्पियनशिप में शानदार प्रदर्शन के बाद 17 सदस्यीय भारतीय टेस्ट टीम में वापसी हुई है।

आल राउंडर हार्दिक पंड्या की भी छोटे प्रारूप की टीम में वापसी हुई है जिन्होंने आईपीएल की नयी फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटन्स की सफलतापूर्वक अगुआई करते हुए उसे प्लेऑफ में पहुंचाया। वह तेजी से कुछ ओवर गेंदबाजी करने के अलावा टीम के लिये बल्ले से भी निरंतर प्रदर्शन करते रहे।

उमरान ने भारतीय टीम में जगह बनाने की दौड़ में गेंदबाजों में मोहसिन खान को पछाड़ा तो वहीं बल्लेबाजों में राहुल त्रिपाठी जगह बनाने से चूक गये। पूर्व खिलाड़ियों और विशेषज्ञों सभी ने उमरान के राष्ट्रीय टीम में चुने जाने की वकालत की थी लेकिन लखनऊ सुपर जायंट्स के तेज गेंदबाज मोहसिन खान अगर पूरी तरह फिट होते तो उनके लिये चीजें आसान नहीं होती। उमरान ने अपने ज्यादातर विकेट आईपीएल के शुरूआती हिस्से में चटकाये जबकि बल्लेबाज उनकी रफ्तार के आदी हो रहे थे लेकिन समझा जा सकता है कि चयनकर्ता उत्तर प्रदेश के बायें हाथ के गेंदबाज मोहसिन खान से कहीं ज्यादा प्रभावित थे जिन्होंने आठ मैचों में 5.93 के शानदार इकोनोमी रेट से 13 विकेट झटके थे जबकि उमरान ने 13 मैचों में 8.93 के इकोनोमी रेट से 21 विकेट झटके हैं।

लेकिन मोहसिन के मांसपेशियों में खिंचाव ने चेतन शर्मा की समिति का काम आसान कर दिया जिन्होंने अर्शदीप को भी चुना, विशेषकर उनकी अंतिम ओवर की गेंदबाजी की वजह से। अर्शदीप ने भले ही 13 मैचों में केवल 10 विकेट झटके हैं लेकिन उनकी बदल बदल कर ‘वाइड यॉर्कर’ और ‘ब्लॉक-होल’ में गेंदबाजी करने की क्षमता ने उन्हें टीम में स्थान दिलाया।

अर्शदीप बतौर नेट गेंदबाज पिछले साल श्रीलंका में उसके खिलाफ हुई श्रृंखला में भारतीय टीम के साथ थे जबकि उमरान संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप के दौरान राष्ट्रीय टीम के साथ नेट गेंदबाज थे। दिनेश कार्तिक ने 36 साल की उम्र में भारतीय टीम के लिये फिर से (कई बार) वापसी की है जबकि वह पहली बार भारत के लिये 18 साल पहले खेले थे। कार्तिक के शामिल होने से निश्चित रूप से पंत थोड़े दबाव में आ जायेंगे क्योंकि दोनों मध्यक्रम ‘फिनिशर’ की भूमिका निभाते हैं जबकि तीसरे विकेटकीपर ईशान किशन के साथ ऐसा नहीं है जो विशेषज्ञ सलामी बल्लेबाज हैं। ‘टीम शीट’ के अनुसार जहां तक संकेत मिलते हैं, कार्तिक दूसरे विकेटकीपर होंगे और ईशान पूर्ण रूप से बल्लेबाज।

वहीं एक ऐसे खिलाड़ी राहुल त्रिपाठी हैं जो थोड़ा निराश महसूस करेंगे क्योंकि रविवार से पहले उन्होंने 160 से ज्यादा स्ट्राइक रेट से 393 रन बनाये थे और तीन बार 50 से ज्यादा का स्कोर बना चुके हैं। त्रिपाठी आईपीएल में काफी निरंतर बल्लेबाजी करते रहे और उन्हें सत्र के दौरान कभी मौका मिल सकता है लेकिन सूर्यकुमार यादव हाथ की चोट के कारण टीम से बाहर हैं तो यह मुश्किल लगता है। वहीं हार्दिक पंड्या वापसी कैसे करेंगे, यह सवाल नहीं था बल्कि कब वापसी करेंगे, सवाल यह था।

गुजरात टाइटन्स के कप्तान ने 13 मैचों में 131 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 413 रन बनाये और इससे भी अहम चीज उन्होंने करीब 25 ओवर (24.3 ओवर) गेंदबाजी भी की जो प्रत्येक मैच दो ओवर के करीब रहे। उन्होंने अपनी रफ्तार पर काम किया और कुछ विकेट निकाले लेकिन सबसे अहम चीज होगी कि रोहित को आस्ट्रेलिया में विश्व टी20 में उनके रूप में छठा गेंदबाजी विकल्प मिल जायेगा। टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के लिये भारत का स्पिन विभाग भी बढ़िया दिखता है जिसमें तीन कलाई के स्पिनर - कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई और युजवेंद्र चहल - हैं और साथ ही बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल भी शामिल हैं।

चौंतीस वर्षीय पुजारा ने ससेक्स के लिये फाइव डिविजन दो मैचों में 720 रन बनाये जिसमें दो दोहरे शतक और दो शतक शामिल थे जिससे चयन समिति ने पिछली श्रृंखला के पांचवें टेस्ट के लिये उन्हें वापसी करायी। टीम में कोई नया चेहरा नहीं है।

प्रसिद्ध कृष्णा को पिछली श्रृंखला के दौरान ही टेस्ट टीम में शामिल किया गया था और वह बरकरार हैं जबकि कोना भरत अब आधिकारिक रूप से टेस्ट में दूसरे विकेटकीपर हैं क्योंकि 37 वर्षीय ऋद्धिमान साहा को इस साल के शुरू में बाहर कर दिया गया।

टेस्ट टीम से मयंक अग्रवाल को बाहर कर दिया गया है जिनका दक्षिण अफ्रीका दौरे पर प्रदर्शन खराब रहा था जिसमें उन्होंने छह पारियों में एक अर्धशतक से महज 135 रन बनाये थे। श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में भी वह तीन पारियों में कुल 59 रन ही बना सके थे। शुभमन गिल को बेहतर तकनीक रखने की बदौलत टीम में तरजीह दी गयी है। वह मध्यक्रम बल्लेबाज के तौर पर भी खेल सकते हैं। श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी भी टीम में हैं जिन्होंने मौका मिलने पर अच्छा प्रदर्शन किया है।

भारतीय टेस्ट टीम इस प्रकार है : रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल (उप कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कोना भरत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और प्रसिद्ध कृष्णा।

भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम इस प्रकार है : लोकेश राहुल (कप्तान), रूतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उप कप्तान, विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़