महिला IPL की हुई शुरुआत, अंबानी-अडानी की टीमों समेत कुल 5 टीमों में होंगे मुकाबले, BCCI ने कमाए 4770 करोड़

WIPL
प्रतिरूप फोटो
ANI Image
रितिका कमठान । Jan 25, 2023 4:42PM
पुरुष आईपीएल के बाद अब महिला आईपीएल की टीमों की बोली भी लग गई है। पुरुष आईपीएल टीमों के मालिकों मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने भी महिला आईपीएल की टीमों को खरीदी है। पहले सीजन में कुल पांच टीमों के बीच मुकाबला खेला जाएगा।

महिला इंडियन प्रीमियर लीग का इंतजार कर रहे क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुश खबरी है। जल्द ही महिला इंडियन प्रीमियर लीग का पहला सीजन शुरू होने वाला है। अब अपनी पसंदीदा महिला क्रिकेटर्स को आईपीएल में भी खेलते हुए देखने का मौका मिलेगा। महिला आईपीएल के पहले सीजन में पांच टीमें खेलेंगी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सभी पांच टीमों को बेच दिया है। इन टीमों को बेचने से बोर्ड को 4669.99 करोड़ रुपये की कमाई हुई है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि, महिला आईपीएल का आधिकारिक नाम अब महिला प्रीमियर लीग (WPL) होगा।

ये टीमें होंगी पहले सीजन में शामिल

महिला प्रीमियर लीग के पहले और शुरुआती सीजन में मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, लखनऊ और दिल्ली की टीमें शामिल होंगी। इन सभी टीमों की नीलामी हो चुकी है। जानकारी के मुताबिक महिला प्रीमियर लीग के लिए अहमदाबाद की टीम के लिए सबसे अधिक बोली लगी है, जो कि अडानी ग्रुप की टीम है। वहीं मुंबई की टीम को इंडियाविन स्पोर्ट्स ने खरीदा है, जिसकी बोली दूसरे नंबर पर सबसे अधिक है।

जानकारी के मुताबिक बीसीसीआई मार्च के महीने में पहले सीजन की शुरुआत कर सकता है। हालांकि अब तक इसे लेकर शेड्यूल जारी नहीं किया गया है। संभावना है कि 4-26 मार्च के बीच महिला प्रीमियर लीग का आयोजन हो सकता है, जिसमें कुल 22 मैच होंगे। इन मैचों का आयोजन मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में कराया जा सकता है।

खिलाड़ियों की नीलामी बाकी

इससे पहले ही महिला खिलाड़ियों की नीलामी भी की जाएगी। अब तक टीमों के लिए महिला खिलाड़ियों की निलामी नहीं हुई है। ये जानकारी भी सामने नहीं आई है कि एक टीम में कितने खिलाड़ी हो सकते है। माना जा रहा है कि महिला आईपीएल में ईनाम की राशि 10 करोड़ रुपये हो सकती है। इसमें विजेता टीम को 6 करोड़ रुपये और उपविजेता टीम को 3 करोड़ रुपये मिलेंगे। एक करोड़ रुपये तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को दिए जाएंगे।

इतने में बीकी हैं टीमें

अडाणी स्पोटर्सलाइन ने सबसे महंगी टीम 1289 करोड़ रूपये में खरीदी। अहमदाबाद की टीम अडाणी ने खरीदी जबकि आईपीएल टीम मालिकों मुंबई इंडियंस , रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स ने 912.99 करोड़ रूपये, 901 करोड़ रूपये और 810 करोड़ रूपये में सफल बोलियां लगाई। कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स ने लखनऊ टीम 757 करोड़ रूपये में खरीदी। इससे पहले बीसीसीआई ने लीग के मीडिया अधिकार वायकॉम 18 को 951 करोड़ रूपये में बेचे थे जिससे पांच साल तक प्रति मैच सात करोड़ 90 हजार रूपये मिलने हैं। 

अन्य न्यूज़