• अटल पेंशन योजना- एपीवाई योजना पात्रता और लाभ

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के लाभार्थी मासिक भुगतान के रूप में अपनी राशि प्राप्त करेंगे। लाभार्थी की मृत्यु की स्थिति में उसके पति/पत्नी को पेंशन लाभ मिलते रहेंगे और यदि ऐसे दोनों व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थी के नामांकित व्यक्ति को एकमुश्त राशि प्राप्त होगी।

अटल पेंशन योजना क्या है?

अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक सामाजिक सुरक्षा योजना है और इसका उद्देश्य भारत के सभी नागरिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद आय का एक स्थिर सोर्स प्रदान करना है। यह एक पेंशन योजना है जो मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लोगों जैसे नौकर, डिलीवरी बॉय, माली आदि पर केंद्रित है।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना क्या है? जानिए, यह किसे और कैसे मिलता है?

योजना का प्राथमिक लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी भारतीय नागरिक को अपने बुढ़ापे में अचानक बीमारी, दुर्घटना या पुरानी बीमारियों के बारे में चिंता न करनी पड़े, जिससे उनके अंदर सुरक्षा की भावना पैदा हो। यह योजना केवल असंगठित क्षेत्र तक ही सीमित नहीं है, बल्कि निजी क्षेत्र के कर्मचारी या ऐसे संगठन के साथ काम करने वाले लोग जिन्हे पेंशन लाभ नहीं मिलता है, वे भी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

APY योजना का उद्देश्य क्या है?

यह पेंशन योजना कम उम्र से ही बचत करके व्यक्तियों के सेवानिवृत्ति के समय के बुनियादी वित्तीय दायित्वों को कम करने के लिए निर्धारित की गयी है। एक व्यक्ति को मिलने वाली पेंशन की राशि सीधे तौर पर उनके द्वारा तय किए गए मासिक योगदान और उनकी उम्र पर निर्भर करती है।

अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के लाभार्थी मासिक भुगतान के रूप में अपनी राशि प्राप्त करेंगे। लाभार्थी की मृत्यु की स्थिति में उसके पति/पत्नी को पेंशन लाभ मिलते रहेंगे और यदि ऐसे दोनों व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थी के नामांकित व्यक्ति को एकमुश्त राशि प्राप्त होगी।

APY योजना के लिए पात्रता

अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

- आपको भारत का नागरिक होना चाहिए

- आपकी उम्र 18-40  के बीच होना चाहिए

- कम से कम 20 वर्षों के लिए योगदान करना चाहिए

- आपके आधार से जुड़ा एक बैंक खाता होना चाहिए

- एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए

जो लोग स्वावलंबन योजना का लाभ उठा रहे हैं वे अपने आप ही अटल पेंशन योजना में माइग्रेट हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना क्‍या है? इसके तहत पीएम स्‍ट्रीट वेंडर्स आत्‍मनिर्भर निधि में कैसे आवेदन करें?

अटल पेंशन योजना की मुख्य विशेषताएं

APY योजना की विशेषताएँ इस प्रकार हैं:

आटोमेटिक डेबिट

अटल पेंशन योजना की प्राथमिक सुविधाओं में से एक स्वचालित डेबिट की सुविधा है। लाभार्थी का बैंक खाता उसके पेंशन खातों से जुड़ा होता है और मासिक योगदान सीधे डेबिट किया जाता है। जिन व्यक्तियों ने इस योजना की सदस्यता ली है उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके खाते में इस तरह के स्वचालित डेबिट के लिए पर्याप्त फंड है, ऐसा न करने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

योगदान बढ़ाने की सुविधा

60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर प्राप्त होने वाली पेंशन राशि उनके योगदान से निर्धारित होती है। कोई भी व्यक्ति योजना के दौरान बाद में एक उच्च पेंशन राशि को सुरक्षित करने के लिए अपने पेंशन खाते में बड़ा योगदान कर सकता है। इस आवश्यकता को सुविधाजनक बनाने के लिए सरकार वर्ष में एक बार किसी के योगदान को बढ़ाने और घटाने का अवसर प्रदान करती है।

गारंटीड पेंशन

योजना के लाभार्थी अपने मासिक योगदान के आधार पर रु.1000, रु. 2000, रु. 3000, रु. 4000, या रु 5000 की आवधिक पेंशन प्राप्त करना चुन सकते हैं।

उम्र प्रतिबंध

18 वर्ष से अधिक और 40 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति अटल पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं। कॉलेज के छात्र भी अपने बुढ़ापे के लिए इस योजना में निवेश कर सकते हैं। योजना में निवेश के लिए अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित किए गए हैं, क्योंकि इस योजना में योगदान कम से कम 20 वर्षों के लिए किया जाता है।

निकासी नीतियां

यदि कोई लाभार्थी 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका है, तो वह संपूर्ण कॉर्पस राशि का वार्षिकीकरण करने के लिए पात्र होगा, यानि संबंधित बैंक के साथ योजना को बंद करने के बाद मासिक पेंशन प्राप्त कर सकता है।  लाभार्थी लाइलाज बीमारी या मृत्यु जैसी परिस्थितियों में 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले ही इस योजना से बाहर निकल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Housing For All Scheme: ऐसे उठा सकते हैं प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ

हालाँकि, यदि व्यक्ति 60 वर्ष की आयु से पहले योजना से बाहर निकलना चाहता है तो उसे केवल उसके संचयी योगदान और उस पर अर्जित ब्याज वापस किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें?

APY का लाभ उठाने के लिए इन चरणों का पालन करें:

- यह योजना सभी राष्ट्रीयकृत बैंक  द्वारा दी जाती  है। आप अपना APY खाता शुरू करने के लिए से किसी भी बैंक में जा सकते हैं।

- अटल पेंशन योजना फॉर्म ऑनलाइन और बैंक में उपलब्ध हैं। आप आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

- फॉर्म अंग्रेजी, हिंदी, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल और तेलुगु में उपलब्ध हैं।

- आवेदन पत्र भरें और इसे अपने बैंक में जमा करें।

- यदि आपने पहले से बैंक को अपना वैलिड मोबाइल नंबर नहीं दिया  है तो उसे दे दें।

- अपने आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी जमा करें।

आवेदन स्वीकृत होने पर आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज भेजा जाएगा।

- जे. पी. शुक्ला