• इस प्रकार बनवा सकते हैं अपने बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट

सबसे पहले तो यह जान लें कि अगर आपके बच्चे ने जन्म लिया है, तो उसके जन्म लेने के 21 दिन के अंदर ही आपको सर्टिफिकेट बनवा लेना चाहिए। इसके लिए आप ऑनलाइन जाइए और उससे पहले आप बच्चे के फादर और मदर का बर्थ सर्टिफिकेट, दोनों की मैरिज सर्टिफिकेट, आधार कार्ड आदि साथ में रख लें।

अब तक तो आप यह जान ही चुके होंगे कि बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट उसके लिए कितना आवश्यक है। आज ऐसी कोई भी सरकारी योजना नहीं है, जिसमें बर्थ सर्टिफिकेट की रिक्वायरमेंट ना हो। स्कूल में एडमिशन से लेकर, पासपोर्ट बनवाने और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने से लेकर, आपकी नौकरी तक में यह काम आता है।

ऐसे में आप यह समझ लें कि अगर आपने अपने बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट नहीं बनवाया है, तो वह तत्काल बनवा लेना चाहिए। वैसे पहले की तुलना में, आज के समय यह काम काफी आसान है, और इसे आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। जी हां! एक भारतीय नागरिक के तौर पर आपको अपने बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना बेहद जरूरी है। 

इसे भी पढ़ें: अभी तक पैन-आधार नहीं कराए हैं लिंक! इन 3 तरीकों से पूरी करें प्रॉसेस

सबसे पहले तो यह जान लें कि अगर आपके बच्चे ने जन्म लिया है, तो उसके जन्म लेने के 21 दिन के अंदर ही आपको सर्टिफिकेट बनवा लेना चाहिए। इसके लिए आप ऑनलाइन जाइए और उससे पहले आप बच्चे के फादर और मदर का बर्थ सर्टिफिकेट, दोनों की मैरिज सर्टिफिकेट, आधार कार्ड आदि साथ में रख लें। 

साथ ही हॉस्पिटल से आपको एक बर्थ लेटर प्रोवाइड होगा, उसे भी अपने साथ रखें। इतना डॉक्यूमेंट अप्लाई करने के लिए पर्याप्त है।

अगर अपने बच्चे के लिए आपको बर्थ सर्टिफिकेट हेतु अप्लाई करना है, तो इसके लिए आप सीआरएसओआरजीआई डॉट जीओवी डॉट इन (crsorgi.gov.in) पर जाना होगा। वहां पर साइन अप बटन (General Public Signup) दबाइए। तत्काल ही आपके सामने एक पॉपअप खुल जाएगा। 

वहां पर आपको यूजरनेम, यूजर आईडी, डिस्ट्रिक्ट, विलेज, मोबाइल नंबर, बर्थप्लेस इत्यादि की जानकारी फिल अप करनी होगी। तत्पश्चात रजिस्ट्रेशन यूनिट में आपका यूजर नेम एक्टिव हो जाएगा। मतलब आपके एरिया में रजिस्ट्रेशन के लिए यह प्रोसेस वैलिड है। 

आपके पास आये हुए वेरिफिकेशन कोड (captcha) एंटर करने के बाद ज्योंही रजिस्टर पर क्लिक करते हैं, आपके सामने थैंक्यू के मैसेज के साथ आपके मेल पर एक मैसेज आ जाएगा। वहां से आप क्लिक करके पासवर्ड चेंज कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आधार में पता कैसे अपडेट करें, घर बैठे फॉलो करें यह ऑनलाइन प्रॉसेस

फिर साइन अप करने की बारी आएगी, जहां आपको बच्चे की डिटेल भरनी होगी। इसमें बच्चे के नाम के साथ साथ उसके फादर-मदर की डिटेल्स और जगह की जानकारी आपको देनी होगी। इसे आप तकरीबन 24 घंटे बाद सबमिट करें और उसका प्रिंट लेकर अपने पास रख लें। तत्पश्चात आपको उस एरिया के रजिस्ट्रार ऑफिस में जाना पड़ेगा और उस फॉर्म को अटैच करना पड़ेगा। आपका काम यहां समाप्त होता है। कुछ दिनों बाद आपका बर्थ सर्टिफिकेट आपको इश्यू हो जाएगा, जिसे आप ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं।

ध्यान दीजिए, बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना जितना आसान है, उतनी आसानी से लोग इसे बनवाते नहीं हैं, बल्कि टालमटोल करते रहते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो इस प्रक्रिया को आप दुरुस्त कर लें, और तत्काल ही बर्थ सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर दें।

- मिथिलेश कुमार सिंह