ये बैंक दे रहे हैं सस्ता होम लोन, जानें कितना है इंटरेस्ट

home loans
Creative Commons licenses
बैंक दो अलग-अलग प्रकार के ऋण प्रदान करते हैं- फिक्स्ड और फ्लोटिंग। जब भी आप किसी ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो आपको पहले यह देखना चाहिए कि ब्याज दर स्थिर है या अस्थायी। निश्चित ब्याज व्यवस्था के तहत ऋण अवधि के दौरान ब्याज दर समान रहती है।

घर खरीदना ज्यादातर लोगों के लिए उनके सबसे बड़े सपनों में से एक होता है। इस तरह के सपने को पूरा करने के लिए खरीदारों की ओर से बहुत प्रयास करने की आवश्यकता होती है और अपने बजट में घर को एडजस्ट करने के लिए आपको  सबसे अच्छा होम लोन का चुनाव करना होता है।

इस होम लोन को एक नया घर/फ्लैट या जमीन का एक प्लॉट खरीदने के लिए चुना जा सकता है जहां आप घर का निर्माण करते हैं और यहां तक कि मौजूदा घर के नवीनीकरण, विस्तार और मरम्मत के लिए भी आप यह लोन ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: LIC लेकर आया है शानदार प्लान, एकमुश्त निवेश ने जीवन भर मिलती रहेगी पेंशन

क्या है 'होम लोन'?

यह घर खरीदने के लिए किसी वित्तीय संस्थान या बैंक से उधार ली गई एक राशि होती है। होम लोन में एक समायोज्य या निश्चित ब्याज दर और भुगतान शर्तें शामिल होती हैं। सरल शब्दों में गृह या आवास ऋण, जिसे बंधक के रूप में भी जाना जाता है, एक व्यक्ति द्वारा उधार ली गई राशि है, आमतौर पर बैंकों और कंपनियों से जो पैसा उधार देते हैं। उधारकर्ता को आसान मासिक किस्तों या ईएमआई में ब्याज के साथ ऋण राशि वापस चुकानी होती है  जो कि ऋण की प्रकृति के आधार पर 10-30 वर्षों के बीच भिन्न हो सकती है।

गृह ऋण के प्रकार

होम लोन के विकल्प विभिन्न प्रकार के होते हैं। आप ऐसी प्रॉपर्टी खरीदने के लिए होम लोन ले सकते हैं जो या तो व्यावसायिक हों या व्यक्तिगत प्रकृति की हों। यहां कुछ विभिन्न प्रकार के होम लोन दिए गए हैं जिन्हें आप ले सकते हैं।

1. होम परचेज लोन- आप कोई भी फ्लैट या घर खरीद सकते हैं जो आपके बजट में हो

2. निर्माण गृह ऋण– आप इस ऋण का उपयोग घर बनाने की लागत को कवर करने के लिए कर सकते हैं

3. भूमि खरीद ऋण- आप इस ऋण का उपयोग भूमि का एक टुकड़ा खरीदने के लिए कर सकते हैं

4. गृह सुधार ऋण- आप इस ऋण का उपयोग अपने घर के नवीनीकरण और सुधार के लिए कर सकते हैं

5. गृह विस्तार ऋण- इस ऋण का उपयोग करके अपने घर में निर्मित स्थान को और अधिक बढ़ा सकते हैं 

गृह ऋण के लिए आवेदन करते समय विचार करने के लिए महत्वपूर्ण कारक

1. प्रिंसिपल- यह वह राशि है जो आप बैंक या वित्तीय संस्थान से उधार लेंगे।

2. अवधि- आप कब तक ऋण का भुगतान करेंगे। आपकी अपेक्षित आय की प्रकृति के आधार पर आप एक ऐसी अवधि का चयन कर सकते हैं जो आपके अनुकूल हो।

3. ब्याज- बैंक या वित्तीय संस्थान अपने उधार धन के बदले ब्याज लेता है। ब्याज दर मूलधन की राशि और उस अवधि पर निर्भर करती है जिसके लिए आप ऋण चुकाने जा रहे हैं।

4. ईएमआई राशि- आप अपने उधार की राशि के लिए ऋण अवधि के अंत तक मासिक किश्तों का भुगतान करेंगे। प्रत्येक ईएमआई मूलधन + ब्याज का एक संयोजन होती है। 

होम लोन की ब्याज़ दरें

होम लोन की ब्याज दरें आमतौर पर ऋणदाता से ऋणदाता, आरबीआई द्वारा निर्धारित रेपो दर, मुद्रास्फीति, आर्थिक गतिविधियों और कई अन्य कारकों में भिन्न होती हैं। कुछ बैंक होम लोन की ब्याज दर पर 0.05% की छूट प्रदान करके महिलाओं, बैंक कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों को विशेषाधिकार भी देते हैं। इसके अलावा होम लोन की ब्याज दर फिक्स्ड या फ्लोटिंग प्रकृति की हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: क्या है मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना और क्या हैं इसके फायदे

दो प्रकार की ब्याज दरें: फिक्स्ड और फ्लोटिंग

बैंक दो अलग-अलग प्रकार के ऋण प्रदान करते हैं- फिक्स्ड और फ्लोटिंग। जब भी आप किसी ऋण के लिए आवेदन करते हैं तो आपको पहले यह देखना चाहिए कि ब्याज दर स्थिर है या अस्थायी। निश्चित ब्याज व्यवस्था के तहत ऋण अवधि के दौरान ब्याज दर समान रहती है। उदाहरण के लिए यदि आप 8% की निश्चित ब्याज दर के साथ ऋण लेते हैं तो यह ब्याज दर ईएमआई अवधि के लिए समान रहेगी।

फ्लोटिंग ब्याज दर के मामले में बैंक के एमसीएलआर में बदलाव होने पर आपकी ईएमआई की राशि बदल जाएगी। उदाहरण के लिए यदि आरबीआई अपनी रेपो दर बढ़ाता है तो बैंक इस वृद्धि दर को आप तक पहुंचाएंगे और आपकी ब्याज दर को बढ़ाएंगे। परिणामस्वरूप आपकी ईएमआई भी बढ़ेगी।

होम लोन पर सबसे कम ब्याज दर देने वाले बैंक

होम लोन पर सबसे कम ब्याज दर अब निजी क्षेत्र के ऋणदाता HSBC बैंक द्वारा दी जा रही है, जो 6.85 से 7.5% तक है। केनरा बैंक के होम लोन की ब्याज दरें 7.05 से 11.85% के बीच हैं। करूर वैश्य बैंक से 7.15 से 9.35 प्रतिशत तक की ब्याज दरों पर होम लोन उपलब्ध हैं। बैंक ऑफ महाराष्ट्र से होम लोन की ब्याज दरें 7.30 से 9.45 प्रतिशत के बीच हैं। सिटीबैंक 6.50% प्रति वर्ष से शुरू होने वाली न्यूनतम ब्याज दरों पर 10 करोड़ रुपये तक का होम लोन प्रदान करता है। आप आसानी से पुनर्भुगतान के लिए कार्यकाल को 25 वर्ष तक बढ़ा सकते हैं। 

पंजाब नेशनल बैंक 7.75% प्रति वर्ष से शुरू होने वाली प्रतिस्पर्धी दरों पर अधिकतम 1 करोड़ रुपये के ऋण के साथ विभिन्न प्रकार की होम लोन योजनाएं प्रदान करता है। लागू प्रोसेसिंग शुल्क ऋण राशि का 0.35% प्लस जीएसटी है। 

इसके अलावा उधारकर्ता के प्रोफाइल के आधार पर ब्याज दर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बदल  जाती है, जिसमें उनका सिबिल स्कोर, लिंग, वे कार्यरत हैं या नहीं और ऋण का आकार शामिल है। कम स्कोर वाले लोगों की तुलना में यदि आपका सिबिल स्कोर उत्कृष्ट है तो आपको कम ब्याज दर का भुगतान करना होगा। कर्ज की रकम ज्यादा होने पर ब्याज दरें ज्यादा होंगी।

- जे. पी. शुक्ला

अन्य न्यूज़