साथी के साथ संबंध बनाने से सुधरती है नींद की गुणवत्ता? जानें क्या कहते हैं अध्ययन

intimacy with partner
Prabhasakshi
एकता । Aug 26, 2022 4:14PM
पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाने से आपको अच्छी नींद लेने, तनाव दूर करने और शरीर के भीतर गुड हॉर्मोन छोड़ने में मदद मिलती है। सेक्स करने से शरीर को ढेरों लाभ मिलते हैं, लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम सिर्फ सेक्स और अच्छी नींद के बीच के संबंध के बारे में बात करेंगे।

कपल अपने रिश्तों को अगले स्तर पर ले जाने के लिए सेक्स का सहारा लेते हैं। आमतौर पर लोग इसे आनंद देने वाली चीज के तौर पर देखते हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सेक्स लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है। पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाने से आपको अच्छी नींद लेने, तनाव दूर करने और शरीर के भीतर गुड हॉर्मोन छोड़ने में मदद मिलती है। सेक्स करने से शरीर को ढेरों लाभ मिलते हैं, लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम सिर्फ सेक्स और अच्छी नींद के बीच के संबंध के बारे में बात करेंगे।

इसे भी पढ़ें: ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे की जा सकती हैं यह एक्सरसाइज

सेक्स और अच्छी नींद के बीच एक खास संबंध है। यह दोनों ही चीजें एक दूसरे को बेहतर बनाने में मदद करती है। अच्छी नींद, लोगों की अच्छी सेक्स लाइफ को बढ़ावा देती हैं और अच्छी सेक्स लाइफ लोगों की नींद की गुणवत्ता को बढ़ा देती है। इसलिए रात को अच्छी नींद के लिए सोने से पहले सेक्स करने में कोई बुराई नहीं है। होनोलूलू में कैसर परमानेंट में पल्मोनोलॉजी के प्रमुख और स्लीप मेडिसिन निदेशक शैनन मकेकाउ ने दोनों के संबंध के बारे में बात करते हुए कहा, "सोते समय सेक्स या फिर किसी भी तरह की शारीरिक अंतरंगता सोने में लगने वाले समय को कम करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने का काम करती है।"

इसे भी पढ़ें: दांतों के पीलापन और दर्द से मिलेगा छुटकारा, बस अपनाना होगा ये नुस्खा

अच्छी नींद के लिए सेक्स अच्छा क्यों हैं?

इसपर न्यू जर्सी के एडिसन में जेएफके यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के स्लीप मेडिसिन विशेषज्ञ पीटर पोलोस कहते हैं, "सेक्स करने के बाद, हार्मोन की रिहाई होती है जो बेहतर नींद को प्रेरित करते हैं। यह सारा खेल दो हार्मोन ऑक्सीटोसिन और प्रोलैक्टिन का होता है।"

अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में नवंबर 2017 में प्रकाशित हुए एक छोटे से अध्ययन, जिसे लंग सेलुलर और मोलेक्यूलर फिजियोलॉजी (Lung Cellular and Molecular Physiology) नाम दिया गया था, में पता चल कि ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के रोगियों को ऑक्सीटोसिन देने से नींद के समय और उसकी गुणवत्ता में सुधार हुआ।

इसे भी पढ़ें: नींद की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू उपाय, होगा फायदा

सेक्स और नींद के बारे में विज्ञान क्या कहता है?

फ्रंटियर्स इन पब्लिक हेल्थ में मार्च 2019 में एक अध्ययन प्रकाशित किया गया था। जिसमें यौन गतिविधियों, नींद की गुणवत्ता और सोने में लगने वाले समय के बीच संबंधों की जांच की गयी थीं। इस अध्ययन में 778 एडल्ट शामिल थे, जिन्होंने गुमनाम ऑनलाइन सर्वेक्षण के जरिए इसमें भाग लिया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि 71 प्रतिशत लोगों ने जवाब दिया कि साथी के साथ संबंध बनाने के बाद उनकी नींद की गुणवत्ता में सुधार हुआ है और 62 प्रतिशत ने बताया कि संबंध के बनाने के बाद उन्हें जल्दी नींद आई।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़