यदि आप भी करना चाहते है नवरात्रि व्रत के दौरान वजन कम, तो अपनाएं ये टिप्स, हो जाएंगे एकदम स्लिम

weight loss Navratri
Prabhasakshi
रौनक । Sep 27, 2022 5:57PM
शारदीय नवरात्रि का पर्व आरम्भ हो चुका है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि में व्रत-उपवास रखने की विशेष महिमा है। ऐसे में नवरात्रि के दौरान बहुत से लोग व्रत-उपवास रखते है लेकिन उनके सामने बड़ी समस्या होती है इस दौरान वजन कम करने की क्योंकि पूरा दिन भूखे रहने के बाद हम अपनी भूख को कंट्रोल नहीं कर पाते है।

शारदीय नवरात्रि का पर्व आरम्भ हो चुका है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि में व्रत-उपवास रखने की विशेष महिमा है। ऐसे में नवरात्रि के दौरान बहुत से लोग व्रत-उपवास रखते है लेकिन उनके सामने सबसे बड़ी समस्या होती है इस दौरान वजन कम करने की क्योंकि पूरा दिन भूखे रहने के बाद हम अपनी भूख को कंट्रोल नहीं कर पाते है और ऐसे में ज्यादा खाना खा लेते हैं और फिर वही वजन बढ़ने की समस्या हो जाती हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स ने अनुसार नवरात्रि वजन कम करने का बहुत अच्छा अवसर होता है। व्रत रखने वाले लोग नौ दिनों तक सादे और सात्विक भोजन का सेवन करते हैं। इसलिए अगर आप ओवरवेट हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो नवरात्रि के इन नौ दिनों में आप ये बहुत आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ खास टिप्स को फॉलो करना होगा और खानपान में थोडा-बहुत बदलाव करना होगा। इससे आप इन 9 दिनों में कई किलो वजन कम करके खुद को फिट और स्लिम रख सकते हैं। तो आइए जानते है उन टिप्स के बारे में:

पौष्टिक आहार का करें सेवन

कुछ लोग व्रत के दौरान कुछ भी नहीं खाते है और पूरे दिन भूखे रहकर व्रत रखते है लेकिन व्रत रखने का मतलब भूखा रहना नहीं होता है। यदि आप भी ऐसा करते हैं, तो व्रत रखने के दौरान आपका ब्लड शुगर लेवल गिर सकता है, जिस वजह से आपके शरीर की एनर्जी कम हो जाती है। इसलिए व्रत के दौरान बार-बार थोड़ा-थोडा पौष्टिक आहार लेते रहें। ये आपका वजन कम करने में भी सहायता करते हैं।

इसे भी पढ़ें: नवरात्रि में व्रत के दौरान कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल ?

खाएं फल और सब्जियां

व्रत के दौरान फल-सब्जियां खाने से पेट काफी समय तक भरा रहता है और लम्बे समय तक भूख नहीं लगती है क्योंकि फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। फाइबर वजन कम करने में काफी मददगार होता है। इसके अलावा फलों में भी प्रोटीन पाया जाता है जैसे कि अनार, पपीता, सेब और नाशपाती। व्रत के दौरान आप फलों के साथ सब्जियों को मिलाकर सूप बनाकर भी पी सकते हैं।

जरुर करें फिजिकल एक्टिविटी 

कभी-कभी व्रत के समय थकान होना और आलस आना नार्मल है। ऐसे में इस दौरान आपको आराम करने का मन करता है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि बैलेंस डाइट लेने से आप कमजोर नहीं होते, बल्कि आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसलिए फिट रहने के लिए और वजन कम करने के लिए हर दिन कोई-ना-कोई फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें।​

इसे भी पढ़ें: सेहत का रखना है ख्याल तो अर्जुन फल का करें इस्तेमाल

खाएं होममेड खाना

आजकल व्रत में बहुत से लोग बाहर का पैक्ड फूड खाना ज्यादा पसन्द करते हैं जैसे-  व्रत के चिप्स, नमकीन और कई तरह के लड्डू आदि। ये सब बाजार में आसानी से मिल भी जाते हैं लेकिन इन्हें खाना सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। व्रत के दौरान संभव हो तो आप घर का बना होममेड खाना ही खाएं इसके साथ आप स्नैक्स भी खा सकते हैं जैसे- कुछ मूंगफली, मखाने या चनों को आप भूनकर खा सकते हैं। ये आपके वजन को कम करने में बेहद फायदेमंद साबित हो सकता हैं।

शरीर में पानी की कमी ना होने दें

व्रत रखने के दौरान सबसे ज्यादा डिहाइड्रेशन की समस्या होती है और इस वजह से आपको कमजोरी भी आ सकती है। यदि व्रत में आपको सादा पानी पीना पसंद नहीं है, तो शरीर में पानी की कमी से बचने के लिए और खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए नींबू पानी, नारियल पानी, सब्जियों का जूस, फलों का जूस आदि भी पी सकते हैं। प्यास लगना डिहाइड्रेशन का पहला संकेत होता है इसलिए प्यास लगने से पहले ही पानी पिएं। संभव हो तो शरीर को बेहतर तरीके से हाइड्रेट रखने के लिए गर्म पानी का सेवन करें।

- रौनक 

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़