नवरात्रि में व्रत के दौरान कैसे रखें अपनी सेहत का ख्याल ?

Navratri
unsplash
Rounak Gautam । Sep 26, 2022 2:50PM
नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत-उपवास का विशेष महत्व है। इन नौ दिनों के दौरान बहुत- से लोग अपनी-अपनी श्रद्धा के अनुसार व्रत-उपवास रखकर माँ भगवती को प्रसन्न करते है। नवरात्रि के व्रत में कोई फलाहार लेता है, तो कुछ लोग केवल पानी पीकर ही नौ दिन तक उपवास रखते हैं। मेडिकल के अनुसार, व्रत या उपवास सही है।

नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत-उपवास का विशेष महत्व है। इन नौ दिनों के दौरान बहुत- से लोग अपनी-अपनी श्रद्धा के अनुसार व्रत-उपवास रखकर माँ भगवती को प्रसन्न करते है। नवरात्रि के व्रत में कोई फलाहार लेता है, तो कुछ लोग केवल पानी पीकर ही नौ दिन तक उपवास रखते हैं। मेडिकल के अनुसार, व्रत या उपवास रखना सही माना जाता है। इससे हमारी बॉडी का मेटाबॉलिजम ठीक रहता है। लेकिन लगातार इन नौ दिनों तक चलने वाले व्रत का आपकी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकता है इसलिए यदि आप व्रत के दौरान कुछ विशेष बातों का ध्यान रखेंगे तो व्रत रखने के दौरान या व्रत के बाद भी आपकी सेहत पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। तो आइये जानते है कि व्रत के दौरान आप अपनी सेहत का ख्याल कैसे रखें:-

बैलेंस डाइट का करें सेवन 

नवरात्रि में व्रत रखने के सबके अलग-अलग तरीके होते हैं। कुछ लोग इस दौरान सेंधा नमक खाते हैं तो कुछ लोग रात में केवल एक ही बार खाना खाते हैं और कुछ लोग तो सिर्फ़ पानी पीकर ही नौ दिनों तक उपवास रखते हैं, इसलिए हर किसी को इस दौरान अपने सेहत के प्रति अलर्ट रहने की जरूरत होती है और आपको अपनी बॉडी की जरूरत के अनुसार ही डाइट भी लेनी चाहिए, नहीं तो आपके शरीर में कमजोरी आ सकती है। व्रत में आप पूरी तरह से खुद को स्वस्थ रखने के लिए बैलेंस डाइट का सेवन जरुर करें।

मेंटली फिट रहना है जरुरी  

नवरात्रि में व्रत रखने से पहले आपको खुद को मेंटली तैयार जरुर कर लेना चाहिए। यदि नवरात्रि के दौरान आप सही डायट का सेवन करते है तो यह व्रत-उपासना आपकी सेहत के लिए वरदान भी साबित हो सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, व्रत रखना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन इसमें दो बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। पहला, व्रत-उपवास के दौरान ज्यादा फैटी चीजों का सेवन ना करें और दूसरा पूरी तरह से खाना-पीना बंद या कम ना करें। इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है। 

इसे भी पढ़ें: Navratri 2022: व्रत के दौरान फॉलो करें ये डाइट टिप्स, खुद को हेल्दी और एनर्जेटिक रखने में मिलेगी मदद

थोड़ा-थोड़ा खाना ज़रूर खाते रहे 

व्रत के दौरान खुद को एनर्जी से भरपूर रखने के लिए आप थोड़ा-थोड़ा कुछ-ना-कुछ ज़रूर खाते रहे जैसे- फल, जूस या ड्राई फ्रूट्स। एक साथ में सारी चीजें न खाएं। इससे आपका पाचन तंत्र गड़बड़ हो सकता है। 

इस दौरान करें हैवी वर्कआउट को 'नो' 

व्रत में आप ज्यादा हैवी वर्कआउट को बिल्कुल भी ना करें। अगर आपने व्रत रखा है तो जिम में वर्कआउट ना करें, घर पर ही हल्का-फुल्का योग करें क्योंकि ज्यादा हैवी वर्कआउट शरीर को और भी ज्यादा कमजोर कर सकता है। जिससे कि आपको कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियाँ हो सकती हैं।

इन विशेष बातों का ज़रूर रखें ध्यान

1. व्रत शुरू करने से एक-दो दिन पहले भारी भोजन का सेवन ना करें बल्कि हल्की डाइट का सेवन करें।

2.  रात को खाने में फल खाएं, खिचड़ी या दलिया खाएं।

3. यदि आप बीमार हैं और आप व्रत रखना चाहते है तो हर दो घंटे के अंतराल पर कुछ-ना-कुछ लिक्विड ज़रूर लें।

4. केले और आलू के चिप्स इस दौरान कम खाएं, सेंधा नमक और चीनी भी कम खाएं | खासकर, दिल के मरीज इन चीजों का सेवन कम ही करें।

5. इस दौरान ज्यादा तले-भुने भोजन से और फैटयुक्त भोजन से परहेज करें। कुट्टू के आटे का कम मात्रा में सेवन करें।

6. व्रत में चार-पांच चीजें एक साथ ना खाएं इसके बजाय दो-तीन घंटे के गैप में खाएं।

7. मौसमी फलों को और ड्राई फ्रूट्स को अपनी डायट में जरूर शामिल करें।

8.लम्बे समय तक भूखे रहने से बचे क्योंकि इससे आपको गैस की समस्या भी हो सकती है। शुगर के रोगी इस दौरान विशेष ख्याल रखें क्योंकि उन्हें ज्यादा देर तक खाली पेट नहीं रहना चाहिए।

ऐसे लोग व्रत-उपवास रखने से बचें 

1. यदि आप डायबीटीज और हाइपरटेंशन के मरीज हैं।

2. जिन लोगों की पिछले दिनों में कोई सर्जरी हुई है और वे अभी भी दवाई ले रहे है।

3. यदि आपका हीमोग्लोबिन कम है।

4. दिल, किडनी, फेफड़े और लीवर के पेशंट्स को व्रत-उपवास रखने से बचना चाहिए।

5.प्रेग्नेंट महिलाओं को व्रत रखने से बचना चाहिए और यदि फिर भी आप व्रत रखना चाहती है तो अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें और भूखे बिल्कुल ना रहें।

- रौनक 

अन्य न्यूज़