Emmy Awards 2018: गेम ऑफ थ्रोन्स को बेस्ट ड्रामा का खिताब

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Sep 18 2018 5:37PM
Emmy Awards 2018: गेम ऑफ थ्रोन्स को बेस्ट ड्रामा का खिताब
Image Source: Google

टेलीविजन की दुनिया के प्रतिष्ठित एम्मी पुरस्कारों में इस साल ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ और ‘द मार्वेलस मिसेज मैजल’ की धूम रही। 70वें ‘प्राइमटाइम एम्मीज’ में ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ ने ‘आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरीज’ में पुरस्कार जीता

लॉस एंजिलिस। टेलीविजन की दुनिया के प्रतिष्ठित एम्मी पुरस्कारों में इस साल ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ और ‘द मार्वेलस मिसेज मैजल’ की धूम रही। 70वें ‘प्राइमटाइम एम्मीज’ में ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ ने ‘आउटस्टैंडिंग ड्रामा सीरीज’ में पुरस्कार जीता तो नये नवेले कॉमेडी शो ‘द मार्वेलस मिसेज मैजल’ ने सबको चौंकाते हुए हास्य वर्ग में पुरस्कार अपने नाम किये। ‘द मार्वेलस मिसेज मैजल’ ने ‘आउटस्टैंडिंग कॉमेडी सीरीज’ का पुरस्कार भी जीता। ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ (जीओटी) का आठवां एवं अंतिम संस्करण अगले साल प्रसारित होगा।

भाजपा को जिताए

‘जीओटी’ ने नौ पुरस्कार अपने नाम किये जबकि ‘द मार्वेलस मिसेज मैजल’ को आठ पुरस्कार मिले। एचबीओ के इस लोकप्रिय कार्यक्रम ने पिछले साल के विजेता ‘हैंडमेड्स टेल’ को पछाड़कर तीसरी बार एम्मी पुरस्कार अपने नाम किया। इससे पहले वर्ष 2015 और 2016 में जीओटी ने लगातार यह पुरस्कार अपने नाम किया था। नेटफ्लिक्स के कार्यक्रम ‘द क्राउन’ के लिये क्लेयर फॉय ने मुख्य अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।

अभिनेत्री का यह पहला एम्मी पुरस्कार है। पुरस्कार जीतने पर अभिनेत्री ने कहा, ‘‘मैं जानती हूं हर कोई इस पल उद्योग में महिलाओं की ही बात कर रहा है। मुझे एक भूमिका मिली और मैं समझती हूं कि ऐसी भूमिका निभाने का मौका मुझे फिर नहीं मिलेगा। मैं उन लोगों से मिली जिन्हें मैं हमेशा चाहूंगी। कार्यक्रम यू हीं चलता रहेगा, इसने मुझे गौरवान्वित किया है। इसलिए मैं ये पुरस्कार इसके अगली पीढ़ी के कलाकारों को समर्पित करना चाहती हूं। मैं इसे अपने सह कलाकार मैट स्मिथ को समर्पित करना चाहती हूं।’’इस बार के एम्मी पुरस्कार में ड्रामा वर्ग में कई लोकप्रिय कार्यक्रमों, किरदारों ने जहां अलविदा कहा, वहीं हास्य वर्ग में नये नवेले कार्यक्रम ‘द मार्वेलस मिसेज मैजल’ ने अपनी जगह बनायी। ‘मिसेज मैजल’ की निर्माता एमी शर्मन-पैलाडिनो ने इतिहास रचते हुए पटकथा लेखन और निर्देशन दोनों वर्ग में पुरस्कार जीता।

शर्मन पैलाडिनो ने अपने भाषण की शुरूआत महिलावादी चुटकुले से की। उन्होंने चुटीले अंदाज में कहा, ‘‘महिलाओं से नफरत करने वाले जिन लोगों ने भी उन्हें नीचा दिखाने की कोशिश की। मैं उनसे यही कहना चाहूंगी कि अब वो दिन लद गये।’’‘मिसेज मैजल’ में न्यूयार्क सिटी की एक गृहणी से स्टैंड-अप-कॉमेडियन बनने वाली महिला का किरदार निभा रही रशेल ब्रॉसनैहन ने मुख्य अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। अपने धन्यवाद भाषण में रशेल ने कार्यक्रम की टीम और अपने परिवार का शुक्रिया अदा किया।



मैथ्यू रिज और बिल हैडर ने क्रमश: ड्रामा और हास्य में मुख्य अभिनेता का पुरस्कार जीता। राइज ने इसके लिये कार्यक्रम के निर्माता एवं अपनी सहकलाकार केरी रसेल का शुक्रिया अदा किया। वीसबर्ग और जोएल फील्ड्स ने ‘द अमेरिकंस’ के लिये पटकथा लेखन वर्ग में पुरस्कार जीते। हैडर ने हास्य कार्यक्रम ‘बैरी’ के लिये पहला एम्मी पुरस्कार जीता। ‘वेस्टवर्ल्ड’ की अभिनेत्री थैंडी न्यूटन ने सहायक ड्रामा अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। अभिनेत्री ने कहा, ‘‘मैं ईश्वर को नहीं मानती लेकिन आज मैं उसका शुक्रिया अदा करना चाहती हूं।

मैं बहुत खुशकिस्मत हूं। इसके बगैर मैं कुछ नहीं थी।’’‘जीओटी’ के लिये पीटर डिंकलेज ने तीसरी बार प्राइमटाइम एम्मी का ‘‘आउटस्टैंडिंग सपोर्टिंग एक्टर’’ का पुरस्कार जीता। हास्य सीरीज वर्ग में ‘बैरी’ के कलाकार हेनरी विंकलर ने सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता। मजाकिया लहजे में अपने भाषण के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘मैंने इसे (यह भाषण) 43 साल पहले लिखा था।’’ बहरहाल ‘‘मी टू’’ और ‘‘टाइम्स अप’’ जैसे अभियान भी समारोह में छाये रहे। कॉलिन जोस्ट और माइकल चे ने समारोह की मेजबानी की।

टेलीविजन की जानी मानी अभिनेत्री बेट्टी व्हाइट को 80 साल से अधिक समय तक टेलीविजन जगत से जुड़े रहने और उनके योगदानों के लिये 70वें प्राइमटाइम एम्मी पुरस्कार में सम्मानित किया गया। 96 वर्षीय अभिनेत्री जब यह पुरस्कार लेने मंच पर आयीं तब वहां मौजूद सभी लोग उनके सम्मान में अपनी सीट से खड़े हो गये और तालियां बजाकर उनका अभिनंदन किया। व्हाइट आठ बार एम्मी पुरस्कार जीत चुकी हैं। अपने भाषण में व्हाइट ने अपने सात दशक लंबे कॅरियर को याद करते हुए कहा, ‘‘किसी ने मुझे कभी कहा था कि मैं टेलीविजन की ‘प्रथम महिला’ हूं। यह मेरे लिये सबसे बड़ी तारीफ है।’’

 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Video