मोदी, पुतिन, बाइडेन, इमरान, अमेरिका, भारत, बांग्लादेश सहित 50 देशों के वोर्टर्स करेंगे मतदान, चुनाव के लिहाज से रिकॉर्ड तोड़ने वाला वर्ष होगा 2024

elections
Prabhasakshi
अभिनय आकाश । Jan 1 2024 4:27PM

देखना यह होगा कि रूस में व्लादिमीर पुतिन का मुकाबला कौन करेगा। भारत में यह देखना दिलचस्प होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर को रोकने के लिए विपक्ष क्या कर सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि 2024 में राजनीतिक दुनिया कैसे बदल सकती है।

वर्ष 2024 चुनावों के लिहाज से एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला वर्ष होगा। संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, मैक्सिको और दक्षिण अफ्रीका सहित 50 देशों के दो अरब से अधिक मतदाता अपने मतदान करेंगे। सभी की निगाहें संयुक्त राज्य अमेरिका पर होंगी, जहां एक पूर्व राष्ट्रपति गंभीर आपराधिक आरोपों का सामना करने के बावजूद फिर से चुनाव लड़ेंगे। देखना यह होगा कि रूस में व्लादिमीर पुतिन का मुकाबला कौन करेगा। भारत में यह देखना दिलचस्प होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर को रोकने के लिए विपक्ष क्या कर सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि 2024 में राजनीतिक दुनिया कैसे बदल सकती है।

इसे भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज David Warner ने ODI से ली रिटायरमेंट, अंतिम टूर्नामेंट था World Cup 2023

जनवरी: बढ़ते तनाव के बीच बांग्लादेश में बदलाव की मांग 

बांग्लादेश में सात जनवरी को आम चुनाव के लिए मतदान होने जा रहे हैं और इसके परिणाम भी पहले से निश्चित लग रहे हैं। पहले से ही, मुख्य विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी द्वारा सरकार विरोधी विरोध प्रदर्शन आयोजित किए गए हैं, जिनके शीर्ष नेता जेल में हैं या निर्वासित हैं। बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के पद नहीं छोड़ने के कारण चुनाव का बहिष्कार किया है।

फरवरी: पाकिस्तान और इंडोनेशिया में चुनाव

फरवरी में दुनिया के दो सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाले देश पाकिस्तान और इंडोनेशिया में एक सप्ताह के भीतर चुनाव होने हैं। भ्रष्टाचार के आरोपों पर लोकप्रिय लेकिन विवादास्पद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के इस्तीफे के बाद पाकिस्तान में पहला आम चुनाव होगा। खान अपनी राजनीतिक पार्टी के पीछे प्रेरक शक्ति बने हुए हैं। इसके तुरंत बाद, इंडोनेशिया दुनिया के सबसे बड़े एक दिवसीय चुनाव की मेजबानी करेगा, जिसमें देश में 200 मिलियन से अधिक मतदाता और 1.75 मिलियन इंडोनेशियाई प्रवासी होंगे।

मार्च: व्लादिमीर पुतिन की नजर अगले छह साल पर 

युद्ध के दो साल बाद भी यूक्रेन में अपनी स्थिति बनाए रखने में अपने सैनिकों की सफलता से उत्साहित रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मार्च में होने वाले चुनावों में अपने 24 साल के शासन को अगले छह साल तक बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हैं। 8 दिसंबर को उन्होंने घोषणा की कि वह पांचवें कार्यकाल के लिए दौड़ रहे हैं, जो उन्हें 2030 तक सत्ता में बनाए रखेगा। 2020 में उन्होंने सैद्धांतिक रूप से 2036 तक सत्ता में बने रहने की अनुमति देने के लिए संविधान में संशोधन किया था, जो संभावित रूप से उन्हें जोसेफ स्टालिन से अधिक समय तक शासन करते हुए देख सकता था। चूंकि यूक्रेन में युद्ध का उपयोग असंतुष्टों और विरोधियों को बंद करने या चुप कराने के लिए किया जाता है, इसलिए किसी के भी उनके रास्ते में खड़े होने की संभावना बहुत कम है। 

अप्रैल-मई: क्या तीसरी बार चलेगा मोदी मैजिक

लगभग एक अरब भारतीय अप्रैल-मई में मतदान करने वाले हैं, जब भारत में आम चुनाव होंगे जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पार्टी तीसरे कार्यकाल की मांग कर रहे हैं। मोदी का राजनीतिक करियर और सफलता भारत के एक अरब से अधिक हिंदुओं के समर्थन पर आधारित है और आलोचकों का कहना है कि देश में मुस्लिम अल्पसंख्यकों के प्रति शत्रुता फैलाई जा रही है। उनकी निगरानी में नागरिक स्वतंत्रता पर कठोर कार्रवाई के बावजूद, वह वोट में स्पष्ट पसंदीदा बन गए, उनके समर्थकों ने उन्हें वैश्विक मंच पर अपने देश की स्थिति को बढ़ाने का श्रेय दिया।

जून: यूरोपीय संसद चुनाव 

जून में होने वाले दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय चुनाव में 400 मिलियन से अधिक लोग यूरोपीय संसद चुनाव में मतदान करने के पात्र होंगे। यह वोट दक्षिणपंथी लोकलुभावन लोगों के लिए समर्थन की परीक्षा होगी, जिनकी नवंबर के डच चुनावों में गीर्ट वाइल्डर्स की इस्लाम विरोधी, यूरोपीय संघ विरोधी पीवीवी फ्रीडम पार्टी की जीत और पिछले साल जियोर्जिया मेलोनी की जीत के बाद हवा है। हालाँकि, ब्रुसेल्स पोलैंड से हिम्मत जुटा सकता है, जहाँ पूर्व यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क यूरोपीय संघ समर्थक मंच पर सत्ता में लौट आए हैं।

जुलाई: वामपंथी पूर्व महापौर और स्वदेशी व्यवसायी महिला पहली महिला नेता के लिए प्रतिस्पर्धा 

राजधानी की एक वामपंथी पूर्व मेयर और स्वदेशी जड़ों वाली एक व्यवसायी महिला दोनों जून में मेक्सिको में मर्दानगी की परंपरा वाले देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनकर इतिहास रचने की होड़ में हैं। मेक्सिको सिटी की पूर्व मेयर क्लाउडिया शीनबाम निवर्तमान राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर की मोरेना पार्टी की ओर से चुनाव लड़ रही हैं। उनके मुखर प्रतिद्वंद्वी ज़ोचिटल गैलवेज़ को विपक्षी गठबंधन, ब्रॉड फ्रंट फ़ॉर मेक्सिको का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है।

नवंबर: ट्रम्प-बाइडेन का मुकाबला

5 नवंबर को लाखों अमेरिकी एक प्रतियोगिता में एक राष्ट्रपति चुनेंगे जो 86 वर्ष की आयु तक मौजूदा जो बिडेन को सत्ता में रख सकता है। एक के बाद एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि अधिकांश मतदाता सोचते हैं कि गलती करने वाले डेमोक्रेट कमांडर-इन-चीफ बनने के लिए बहुत बूढ़े हैं, बावजूद इसके कि उनके संभावित प्रतिद्वंद्वी, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 77 साल की उम्र में भी इसी तरह की चूक कर रहे हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि दुष्प्रचार अभियान की एक विशेषता बन गया है, जो पिछली बेईमानी भरी प्रतियोगिता का एक हैंगओवर है, जो ट्रम्प समर्थकों द्वारा बिडेन की जीत के प्रमाणन को रोकने की कोशिश करने के लिए यूएस कैपिटल पर धावा बोलने के साथ समाप्त हुआ। अपने ऊपर कई आपराधिक मुकदमे लटके होने के बावजूद, ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी के नामांकन मुकाबले में स्पष्ट रूप से पसंदीदा बन गए हैं।

इसे भी पढ़ें: Global Family Day 2024: पूरे विश्व को मानना होगा एक परिवार

इन देशों में भी जनता करेगी वोट 

अल्जीरिया: राष्ट्रपति पद

ईरान: इस्लामिक सलाहकार सभा, विशेषज्ञों की सभा

दक्षिण अफ्रीका: नेशनल असेंबली

दक्षिण कोरिया: नेशनल असेंबली

उज्बेकिस्तान: विधानमंडल

घाना: राष्ट्रपति पद, संसद

मोजाम्बिक: राष्ट्रपति पद, गणतंत्र की विधानसभा

मेडागास्कर: नेशनल असेंबली

वेनेजुएला, बोलिवेरियन गणराज्य: राष्ट्रपति पद

उत्तर कोरिया: सुप्रीम पीपुल्स असेंबली

ताइवान: प्रेसीडेंसी, विधायी युआन

सीरिया: पीपुल्स असेंबली

माली: राष्ट्रपति पद 

रोमानिया: प्रेसीडेंसी, सीनेट, चैंबर ऑफ डेप्युटीज

चाड: राष्ट्रपति पद

सेनेगल: राष्ट्रपति पद

कंबोडिया:सीनेट

रवांडा: प्रेसीडेंसी, चैंबर ऑफ डेप्युटीज

ट्यूनीशिया: राष्ट्रपति पद

बेल्जियम: प्रतिनिधि सभा

डोमिनिकन गणराज्य: प्रेसीडेंसी, सीनेट, चैंबर ऑफ डेप्युटीज

जॉर्डन: प्रतिनिधि सभा

दक्षिण सूडान: राष्ट्रपति पद, राष्ट्रीय विधानमंडल

चेक गणराज्य: सीनेट

अजरबैजान: राष्ट्रपति पद

पुर्तगाल: गणतंत्र सभा

बेलारूस: प्रतिनिधि सभा

टोको: नेशनल असेंबली

ऑस्ट्रिया: राष्ट्रीय परिषद

अल साल्वाडोर: राष्ट्रपति पद, विधानसभा

स्लोवाकिया: राष्ट्रपति

फिनलैंड: राष्ट्रपति पद

मॉरिटानिया: राष्ट्रपति पद

पनामा: प्रेसीडेंसी, नेशनल असेंबली

क्रोएशिया: राष्ट्रपति पद, संसद

जॉर्जिया: राष्ट्रपति पद, संसद

मंगोलिया: राज्य ग्रेट खुराल

उरुग्वे: प्रेसीडेंसी, सीनेट, चैंबर ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स

मोल्दोवा: राष्ट्रपति पद

लिथुआनिया: राष्ट्रपति पद, सीमास

बोत्सवाना: नेशनल असेंबली

नामिबिया: प्रेसीडेंसी, नेशनल असेंबली

गिनी बिसाऊ: राष्ट्रपति पद

उत्तर मैसेडोनिया: राष्ट्रपति पद, विधानसभा

मॉरीशस: नेशनल असेंबली

कोमोरोस: राष्ट्रपति पद

भूटान: नेशनल असेंबली

सोलोमन इस्लैंडस: राष्ट्रीय संसद

मालदीव: पीपुल्स मजलिस

आइसलैंड: राष्ट्रपति पद

किरिबाती: प्रेसीडेंसी, विधानसभा का सदन

सैन मारिनो: ग्रैंड और सामान्य परिषद

पलाउ: प्रेसीडेंसी, सीनेट, प्रतिनिधि सभा

We're now on WhatsApp. Click to join.
All the updates here:

अन्य न्यूज़