बीजिंग ने 6000 से अधिक उड़ानें की कैंसिल, रेल सेवाएं भी निलंबित, कारण का अभी तक पता नहीं

Beijing
@casulers
अभिनय आकाश । Sep 25, 2022 5:40PM
सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि चीनी सेना के जनरल ली कियाओमिंग ने नए राष्ट्रपति का पदभार संभाल लिया है। रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया कि बीजिंग ने 6,000 से अधिक घरेलू उड़ानें और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी हैं।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को नजरबंद किए जाने की अटकलों के बीच सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें आईं कि शुक्रवार को चीन में 60% उड़ानें रोक दी गईं। हालांकि, चीन सरकार की ओर से इस संबंध में कोई स्पष्टीकरण जारी नहीं किया गया है। सोशल मीडिया पर कहा जा रहा है कि चीनी सेना के जनरल ली कियाओमिंग ने नए राष्ट्रपति का पदभार संभाल लिया है। रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया कि बीजिंग ने 6,000 से अधिक घरेलू उड़ानें और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी हैं। इसके अलावा, रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हाई-स्पीड रेल द्वारा बेचे जाने वाले सभी टिकटों को निलंबित कर दिया गया है और रेल को अगली सूचना तक पूरी तरह से रोक दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें: बीजिंग पर सेना का नियंत्रण, जिनपिंग हुए हाउस अरेस्ट? जानें क्या है इस खबर की सच्चाई

बीजिंग से इस तरह की खबरें ऐसे समय में आई हैं जब #XiJinping  ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है। चीन से कुछ रिपोर्ट आई थी जिसमें कहा गया था कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा नजरबंद कर दिया गया है। चीनी मानवाधिकार कार्यकर्ता जेनिफर ज़ेंग द्वारा ट्विटर पर एक वीडियो साझा करने के बाद रिपोर्टें सामने आईं। वीडियो में सेना की कुछ गाड़ियां सड़क पर दौड़ती नजर आ रही हैं। ज़ेंग ने पोस्ट में कहा कि काफिला 80 किमी लंबा था और अफवाह यह थी कि शी जिनपिंग को नजरबंद कर दिया गया है। वीडियो को साझा करते हुए ज़ेंग ने लिखा कि पीएलए सैन्य वाहन 22 सितंबर को बीजिंग की ओर जा रहे हैं। बीजिंग के पास हुआनलाई काउंटी से शुरू होकर हेबेई प्रांत के झांगजियाकौ शहर में  समाप्त होता पूरा काफिला 80 किलोमीटर तक लंबा है।  

इसे भी पढ़ें: अमेरिका ने ताइवान और रूस के मुद्दे को लेकर चीन पर कूटनीतिक दबाव बढ़ाया

ट्विटर पर कई पोस्ट के अनुसार हाल ही में शंघाई सहयोग संगठन के लिए समरकंद गए शी जिनपिंग को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी, या पीएलए के प्रमुख के पद से हटा दिया गया था। इसके बाद The Casulers ने शनिवार को ट्वीट किया, ‘बीजिंग हवाई अड्डे ने 6,000 से अधिक घरेलू उड़ानें और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दीं।  

अन्य न्यूज़