अफगानिस्तान के काबुल के एक स्कूल में बड़ा विस्फोट, 100 बच्चों की मौत!

Kabul
creative common
अभिनय आकाश । Sep 30, 2022 3:41PM
बीबीसी ने बताया कि विस्फोट शहर के पश्चिम में दश्त-ए-बारची इलाके में काज शिक्षा केंद्र में हुआ। एक स्थानीय पत्रकार बिलाल सरवरी ने ट्वीट करते हुए कहा कि अब तक अपने छात्रों के 100 शवों की गिनती की है। मारे गए छात्रों की संख्या बहुत अधिक है।

अफगानिस्तान के काबुल के एक स्कूल में भयंकर विस्फोट होने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक काबुल के स्कूल में आत्मघाती बम विस्फोट में कम से कम 100 बच्चों की मौत हो गई। एक स्थानीय पत्रकार के अनुसार इस घटना में ज्यादातर मारे गए छात्र हजारा और शिया समुदाय से आते थे। हजारा अफगानिस्तान का तीसरा सबसे बड़ा जातीय समूह है। बीबीसी ने बताया कि विस्फोट शहर के पश्चिम में दश्त-ए-बारची इलाके में काज शिक्षा केंद्र में हुआ। एक स्थानीय पत्रकार बिलाल सरवरी ने ट्वीट करते हुए कहा कि अब तक अपने छात्रों के 100 शवों की गिनती की है। मारे गए छात्रों की संख्या बहुत अधिक है। कक्षा खचाखच भरी थी। यह एक नकली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा थी, ताकि छात्र वास्तविक तैयारी कर सकें। 

इसे भी पढ़ें: T20 World Cup से पहले पाकिस्तान गेंदबाज हारिस रऊफ ने भारत को चेताया, एमसीजी मेरा घरेलू मैदान

पत्रकार ने भयावहता का जिक्र करते हुए कहा कि काज उच्च शिक्षा केंद्र के एक शिक्षक ने मानव शरीर के अंगों को उठाया और हाथ-पैर उठाए। माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर विस्फोट से पहले का एक वीडियो भी साझा किया गया था जिसमें छात्रों की कक्षा को निशाना बनाया गया था। पश्चिमी काबुल में दशते बारचे लगातार घातक आईकेपी हमलों का निशाना रहे हैं। हज़ारों और शियाओं की उनकी कक्षाओं के अंदर हत्या कर दी गई।

इसे भी पढ़ें: चीन ने कहा कि पाकिस्तान के कराची में मारा गया व्यक्ति उसका नागरिक नहीं

पुलिस प्रवक्ता खालिद जादरान ने कहा, "छात्र परीक्षा की तैयारी कर रहे थे तभी इस शैक्षणिक केंद्र पर एक आत्मघाती हमलावर ने हमला कर दिया।अफगानिस्तान में अमेरिकी मिशन के प्रभारी करेन डेकर ने एक ट्वीट में कहा, "अमेरिका काज उच्च शिक्षा केंद्र पर आज के हमले की कड़ी निंदा करता है। परीक्षा देने वाले छात्रों से भरे कमरे को निशाना बनाना शर्मनाक है; सभी छात्रों को सक्षम होना चाहिए शांति से और बिना किसी डर के शिक्षा ग्रहण करें।"

अन्य न्यूज़