ब्राजील में बढ़ रहा तेजी से कोरोना का कहर, 24 घंटे में हुई 3,000 से अधिक मौतें

Brazil
ब्राजील में कोरोना वायरस से एक दिन में सर्वाधिक 3,251 मौतें हुईं।ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने महामारी की गंभीरता को तवज्जो न देते हुए कहा है कि अर्थव्यवस्था को चालू रखना चाहिए ताकि उसकी हालत खराब न हो।

रियो डी जेनेरियो। ब्राजील में पहली बार एक दिन में कोविड-19 से 3,000 से अधिक मौतें हुई हैं। हाल के हफ्तों में, लातिन अमेरिका का यह सबसे बड़ा देश किसी भी अन्य राष्ट्र की तुलना में हर दिन संक्रमण से अधिक मौतों के साथ महामारी का वैश्विक केंद्र बन गया है। ब्राजील में मंगलवार को 3,251 मरीजों की मौत हुई। देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य साओ पाउलो में 1,021 लोगों की मौत हुई, जो पिछले बार की सर्वाधिक संख्या 713 की तुलना में काफी अधिक है। पिछले साल जुलाई में यहां कोविड-19 से 713 लोगों की मौत हुई थी। महामारी ने ब्राजील की स्वास्थ्य प्रणालियों को लगभग ध्वस्त कर दिया है।अस्पतालों में आईसीयू बेड और ऑक्सीजन के भंडार की कमी है। हाल के दिनों में अधिकतर राज्यों ने गतिविधियों को प्रतिबंधित किया है।

इसे भी पढ़ें: भारत का डिजिटल इकोसिस्टम ऐतिहासिक विकास के दौर से गुजर रहा है: संधू

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने महामारी की गंभीरता को तवज्जो न देते हुए कहा है कि अर्थव्यवस्था को चालू रखना चाहिए ताकि उसकी हालत खराब न हो।उन्होंने स्थानीय नेताओं द्वारा उठाए गए स्वास्थ्य संबंधी कदमों की आलोचना भी की। शुक्रवार को, उन्होंने दो राज्यों और ब्राजील के संघीय जिले द्वारा लागू किए गए कर्फ्यू को अमान्य करने के लिए उच्चतम न्यायालय में अपील की।हालांकि शीर्ष अदालत ने पहले फैसला सुनाया था कि गवर्नर और मेयर को इस तरह के प्रतिबंध लगाने का अधिकार है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार की गई तालिका के अनुसार, ब्राजील में कुल मृतकों की संख्या 3,00,000 के करीब पहुंच गई है, जो कोविड-19 से मौत होने के संबंध में अमेरिका के बाद दुनिया में दूसरे स्थान पर है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़