यूरोपीय संघ में ब्रिटेन का आखिरी दिन, जॉनसन ने कहा: हो रही नयी शुरूआत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 31, 2020   16:03
यूरोपीय संघ में ब्रिटेन का आखिरी दिन, जॉनसन ने कहा: हो रही नयी शुरूआत

यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य के रूप में ब्रिटेन का शुक्रवार को आखिरी दिन है । आधिकारिक रूप से ब्रिटेन शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार रात 11 बजे ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ से बाहर हो जाएगा। ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग होने वाला पहला देश बन गया है और समूह के कई सदस्य इसे निराशाजनक दिन मान रहे हैं।

लंदन। यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य के रूप में ब्रिटेन का शुक्रवार को आखिरी दिन है । आधिकारिक रूप से ब्रिटेन शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार रात 11 बजे ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ से बाहर हो जाएगा।  देश में ब्रेक्जिट को लेकर जनमत संग्रह के करीब साढे तीन साल बाद ब्रिटेन अलग हो रहा है। वर्ष 1973 में वह यूरोपीय संघ में शामिल हुआ था। जनमत संग्रह में 48 के मुकाबले 52 प्रतिशत लोगों ने इस समूह से अलग होने को लेकर मतदान किया था । 

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन, EU ने हुवावेई को कड़ी शर्तो के साथ दी 5G इस्तेमाल करने की मंजूरी,अमेरिका निराश

ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग होने वाला पहला देश बन गया है और समूह के कई सदस्य इसे निराशाजनक दिन मान रहे हैं। ब्रसेल्स में यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय संघ आयोग की नेता उर्सला वोन डेर लेयेन इस कवायद की पहली रूपरेखा तय करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन का EU से बाहर होना तय, महारानी की मुहर के बाद ब्रेग्जिट को मिली मंजूरी

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पूर्वोत्तर इंग्लैंड के संडरलैंड में सुबहअपने मंत्रिमंडल के साथ बैठक करने वाले हैं। ईयू से अलग होने के एक घंटे पहले टेलीविजन के जरिए जॉनसन देश को संबोधित करेंगे और ब्रेक्जिट को ‘‘एक अंत नहीं बल्कि शुरुआत बताएंगे। प्रधानमंत्री के कार्यालय के मुताबिक वह राष्ट्र में इसे बदलाव और पुनरूत्थान का पल बताएंगे।

इसे भी देखें- Brexit deal पर लगी British संसद की सील, समझिये क्या है पूरा मामला





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...