उत्तर कोरिया के माल ढुलाई पर चीन ने लगाई रोक, इस कारण लगाई गई पाबंदी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  अप्रैल 29, 2022   17:49
उत्तर कोरिया के माल ढुलाई पर चीन ने लगाई रोक, इस कारण लगाई गई पाबंदी
Prabhasakshi

चीन ने उत्तर कोरिया के साथ मालगाड़ी यातायात पर रोक लगा दी है।चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने शुक्रवार को कहा कि माल ढुलाई सेवाओं को निलंबित करने का निर्णय “डांडोंग में महामारी की मौजूदा स्थिति के आलोक में” लिया गया है।

बीजिंग। चीन का कहना है कि सीमावर्ती शहर डांडोंग में कोविड-19 के प्रसार को देखते हुए उसने उत्तर कोरिया के साथ रेल माल ढुलाई को रोक दिया है। दोनों देशों ने दो साल के ठहराव के बाद जनवरी में डांडोंग और उत्तर कोरिया के सिनुइजू के बीच व्यापार को फिर से चालू कर दिया था। उत्तर ने अपनी अर्थव्यवस्था पर भारी बोझ के बावजूद महामारी में सबसे कड़े प्रतिबंधों को लागू करते हुए सीमा को बंद कर दिया था। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने शुक्रवार को कहा कि माल ढुलाई सेवाओं को निलंबित करने का निर्णय “डांडोंग में महामारी की मौजूदा स्थिति के आलोक में” लिया गया है।

इसे भी पढ़ें: पहले विदेशी दौरे के दौरान ही पाकिस्तानी पीएम की हो गई इंटरनेशनल बेइज्जती, सऊदी अरब में लगे 'चोर-चोर' के नारे

उन्होंने हालांकि कोई अन्य विवरण नहीं दिया। डांडोंग शहर की सरकार ने सोमवार को सभी निवासियों को जल्द से जल्द घर लौटने और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए वहीं रहने का आदेश दिया। इसने कहा कि सरकार निवासियों की दैनिक जरूरतों को सुनिश्चित करने के लिए कड़े प्रयास करेगी लेकिन उत्तर कोरिया के साथ संबंधों का कोई उल्लेख नहीं किया और यह नहीं बताया कि पाबंदी कब हटाई जाएगी। ऐसे समय में जब कई देश प्रतिबंध हटा रहे हैं और वायरस के साथ जीने की कोशिश कर रहे हैं, चीन “शून्य-कोविड” दृष्टिकोण पर कायम है, जिसके लिए बड़े पैमाने पर परीक्षण और लॉकडाउन की आवश्यकता होती है और अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को काफी हद तक बंद रखना पड़ता है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

अंतर्राष्ट्रीय

झरोखे से...